Bank में Application कैसे लिखें? | Bank me application kaise likhe

Bank में Application कैसे लिखें? | bank me application kaise likhe – Bank आज हमारी जिंदगी का एक जरूरी हिस्सा है। घर हो या Office, Online Payment हो या Cash Transactions, Bank से हर किसी को कुछ ना कुछ काम रहता ही है। आपको भी रहता होगा। तो आप बेहतर जानते होंगे की Bank में अगर कुछ भी कार्य कराना है या किसी भी प्रकार का कोई Change कराना है तो आपको बोलकर नहीं लिखकर कहना पड़ता है।

जी हां, आपको अपने Account में कुछ भी Change कराना हो जैसे Bank Account दूसरी Branch में Transfer कराना है, अपने Current Account में Name या Mobile Number Change कराना है तो, Bank में अपने Sign Change कराने हो, Bank Account की Statement चाहिए हो तो आपको एक Application लिखनी पड़ती है।  

Account Holders को अनेक प्रकार की Problems आती रहती है। जिनके Solution के लिए उन्हें Bank Manager को Application लिखना होता है लेकिन ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि Bank में Application कैसे लिखें।

आज हम अपने इस Blog में आपको Bank Application का Format बताएंगे कि Bank में Application कैसे लिखी जाती है। हम आपको Bank में लिखी जाने वाली Main सभी Applications का Format बताएंगे जिसे आप अपने According सिर्फ Name Change करके Use कर सकते है।

Bank में Application कैसे लिखें? | bank me application kaise likhe

bank me application kaise likhe

Mobile Number Change कराने के लिए लिखी जाने वाली Application कैसे लिखें?

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय स्टेट Bank

रोहतक

विषय: मोबाइल नंबर बदलने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय

सविनय निवेदन है की मैं अशोक कुमार मेरा Account No._____ यह है। मैं आपके Bank का पिछले दो वर्ष से Account Holder हूँ। मैं आपको बताना चाहता हूँ की मेरा Bank Account से Linked Mobile Number खो गया है, जिसके कारण Bank का कोई भी Notification और लेनदेन से सम्बंधित कोई Message मुझे नहीं मिल रहा है और Account के Remaining Balance का भी मुझे पता नहीं लग रहा है। इसलिए मैं अपना नया Mobile Number इस Account से Link करवाना चाहता हूँ। मेरा नया नंबर _____ ये है।

आपसे विनती है मेरे Account के पुराने Mobile No. को बदलकर नए No.से Link करने की कृपा करें।

धन्यवाद।

दिनांक________

खाताधारक

नाम________

खाता सं०________

पुराना मोबाइल नंबर _______

नया मोबाइल नंबर _______

हस्ताक्षर

आप Name, Sign या Email ID Change कराने के लिए Same इसी Format में Application लिख सकते है, बस Mobile No. की जगह Name, Sign या Email ID Change कर दीजिएगा।

Statement के लिए Bank में Application कैसे लिखे?

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय स्टेट Bank

रोहतक

विषय: Account का Statement प्राप्त करने हेतु।

महोदय

सविनय निवेदन है कि मैं राजेश कुमार आपके Bank का एक Account Holder हूँ। मेरा Account No.____ है। ये एक Current Account है। मैं इस Account से पिछले 1 वर्ष से लेनदेन कर रहा हूँ। अब मुझे ITR File करना है। जिसके लिए मुझे पिछले Financial Year की Statement की जरूरत है, जिससे मैं ITR आसानी से File कर पाऊंगा।

इसलिए आपसे अनुरोध है कि मुझे इस Account की Last Year की Statement प्रदान करने का कष्ट करे। आपकी बड़ी कृपा होगी।

धन्यवाद।

दिनांक_______

प्रार्थी

नाम_____

खाता सं०______

मोबाइल न०______

हस्ताक्षर

Close Account को Open करने के लिए Application कैसे लिखें?

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक 

भारतीय स्टेट Bank

रोहतक

विषय: Close Account (A/C no. dale) को Open कराने हेतु । 

महोदय 

सविनय निवेदन है कि मैं प्रवीण कुमार आपके Bank का एक Account Holder था । किसी कारणवश मुझे आपके Bank में अपना Account बंद करना पड़ा था। लेकिन अब मैं फिर से अपना Account Open कराना चाहता हूँ और आपके Bank की Facilities का लाभ उठाना चाहता हूं।

अतः आपसे निवेदन है कि आप मेरा Account फिर से Open करवा दे। मैं सदा आपका आभारी रहूँगा। 

धन्यवाद।

दिनांक_______

प्रार्थी

नाम_____

खाता सं०______

मोबाइल न०______

हस्ताक्षर

अपना Account Bank की दूसरी Branch में Transfer कराने हेतु।

सेवा में 

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय स्टेट Bank

(Bank का पता लिखें)

रोहतक

विषय: Saving Account दूसरी Branch में Transfer कराने हेतु।

महोदय,

सविनय नम्र निवेदन है कि मैं साहिल कुमार आपके Bank की शाखा …(Bank/ शाखा का नाम, जगह लिखें) का Account Holder हूं। अभी मेरा Transfer …..(स्थानांतरित जगह का नाम लिखें) हो गया है। इसलिए अपने Account से Regular Transections करने में मुझे असुविधा होगी। कृप्या आप मेरा Account…… (स्थानांतरित जगह का नाम। Bank/ शाखा का नाम लिखें) स्थानांतरित करवा दें ताकि मैं अपने Account से Easily Regular Transections कर सकूं। मेरे Account की सभी Details निम्नलिखित है: 

 ………. (अपना नाम लिखे )

 ……….(A/C No.(अकाउंट नंबर) लिखे )

 ……….CIF No. (आपके पासबुक में होगा) 

 …………मोबाइल नंबर

…………. पता

आपसे मेरा विनम्र निवेदन है कि मेरा Saving Account जल्दी से जल्दी Transfer करवाने की कृपा करें। इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद।

दिनांक_______

प्रार्थी

नाम_____

खाता सं०______

मोबाइल न०______

हस्ताक्षर

इनके अलावा अगर किसी अन्य कारण से आपको Bank Application लिखनी हो तो आप इन्हीं Formats में कुछ Changes करके इन्हें Use कर सकते हो। 

Bank में Application लिखते समय ध्यान रखने वाली बातें 

  • Application हमेशा किसी Plain Paper पर लिखे।
  • जितना हो सके उतनी छोटी Application लिखने का प्रयास करे ताकि पढ़ने वाले व्यक्ति को एप्लीकेशन को पढ़ने और समझने में आसानी हो।
  • Application में Starting में ही Subject लिख दे ताकि Application देखते ही समझ आ जाए कि किस काम के लिए Application लिखी गई है।
  • Application लिखते समय हमेशा Respectable तथा बोलचाल में आने वाले Normal Words का प्रयोग करें जिससे Bank Officers को पढ़ने और समझने में आसानी हो और वो उसे Ignore न कर सके।
  • Application हमेशा साफ-सुथरी लिखें। ज्यादा Cutting ना करें ताकि पढ़ने वाले को Application पढ़ने में आसानी हो।

अधिकतर सभी Banks में Applications एक ही Format में लिखी जाती है। आपको अपने According अपना Name, अपना Address, Branch का नाम और Address के साथ अपना Mobile Number और आप किस काम के लिए Application लिख रहे है, इसके बारे में Application में पूरी तरह से समझाए ताकि Bank Officers को Application पढ़कर समझ आ जाए कि किस काम के लिए यह Application लिखा गया है।

Bank में Application कैसे लिखें से जुड़े FAQ’s

Bank Application की जरूरत क्यों पड़ती है?

Bank में अपने Accounts में कुछ भी Change कराने के लिए हमें Bank को एक Written Application देनी पड़ती है।

क्या Bank में नया Account खोलने के लिए भी Application देनी पड़ती है?

जी नहीं, नया Account खोलने के लिए आपको Application नहीं बल्कि एक Form Fill करना पड़ता है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट के द्वारा Bank में Application कैसे लिखें? | bank me application kaise likhe के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करवाई गई है। आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने फैमिली और फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वे भी इस जानकारी का लाभ उठा पाए। 

Leave a Comment