[10+ तरीके] बिना पैसे लगाये बिजनेस कैसे शुरू करे?

भारत में बहुत से ऐसे लोग है जिनके पास निवेश करने के लिए संसाधन नहीं है । ऐसे लोगों के पास स्टार्टअप खड़ा करने के लिए कोई विकल्प नहीं होता । लेकिन बहुत से ऐसे business Idea है जिसमें बिना पैसे लगाए आप कमाई कर सकते हैं । अगर आप भी बिना पैसे का बिजनेस की शुरआत करने के बारे में सोच रहें हैं । 

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको वो तरीके बताएंगे जिसमें आपको पैसे की जरूरत ना पड़े या बहुत कम पड़े और आप एक बड़ा बिजनेस खड़ा कर लें। बिना पैसे का बिजनेस शुरू करने से आप तुरन्त पैसे लगाने से बच तो जाएंगे लेकिन सफलता के लिए मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। तो आइए ऐसे ही कुछ व्यापार के बारे में जानेंगे जिसमें पैसे की आवश्यकता ना हो।

बिना पैसे लगाये बिजनेस कैसे शुरू करे?

फ्रीलांस राइटर के रूप में

Freelance writer का बाजार 2027 तक 400 बिलियन डॉलर तक होने की उम्मीद है यह ऐसा क्षेत्र है जिसमें अपना करियर बनाने के लिए आपको बिल्कुल भी पैसे की आवश्यकता नही होगी। Freelance writer के रूप में आप घर बैठे दिन के 5 से 6 घण्टे काम करके 2 से 5 हजार रुपये तक आसानी से कमाया जा सकता है। 

इस काम में आपका experience जितना बढ़ता जाएगा उतना ही आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी। इस काम को शुरू करने के लिये आपको एक मोबाइल फोन और इंटरनेट कनेक्शन  की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आप जिस भी टॉपिक पर लिखना चाहते हों उसे अपने CV में मेंशन करें और अपने अन्य स्किल और पुराने कार्यों को भी CV में बताएं। आजकल कई सारी वेबसाइट और ऍप्लिकेशन मौजूद है जहाँ आप कंटेंट राइटर से रिलेटेड काम ढूंढ सकते हैं। कुछ वेबसाइट है जहां आप कंटेंट राइटर का काम आसानी से पा सकते हैं।

●     Upwork

●     Indeed

●     LinkedIn

●     Naukri.com

●     Freelancer.com

इन वेबसाइट में काम पाने के लिए आप नीचे दिए गये स्टेप्स को अपना सकते हैं।

  • ऊपर में दी गयी किसी भी वेबसाइट को गूगल में सर्च करें।
  • Sign up या create account को क्लिक करें।
  • अब आप अपना नाम, पता, ईमेल एड्रेस को भरें व मोबाइल नम्बर के साथ वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करें।
  • अगले पेज में अपना bio और resume अपलोड करें।
  • अब finish बटन को दबाते ही आपका प्रोफाइल बनकर तैयार हो जाएगा।
  • अपने लिए काम सर्च करें और बिडिंग करें। 

आपकी लेखन शैली अच्छी होगी तो आप प्रतिमाह 20 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक घर बैठे कमा सकते हैं।

योगा ट्रेनर का व्यापार 

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने सेहत का ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में मोटापा से ग्रस्त लोगों की संख्या प्रति साल डेढ़ गुना के इफ्तार से बढ़ रही है। ऐसे में योगा ट्रेनर के रुप में आप अपना करियर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में आपको स्किल की आवश्यकता है आपको योगा आना चाहिए इसके लिए आप कोई कोर्स भी कर सकते हैं या यूट्यूब के माध्यम से आप किसी अच्छे योगा ट्रेनर से योगा सिख भी सकते हैं इसमें पैसे की जरूरत नही पड़ेगी एक बार आप योगा की बारीकियों को सिख गये तो आप 15 हजार से 1 लाख रुपये प्रतिमाह या इससे अधिक भी आप कमा सकते हैं। शुरू में आप अपने घर में ही योगा सेंटर खोल सकते हैं और लोगों का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं जिनसे प्रतिमाह फीस के रूप में आप पैसा प्राप्त कर सकते हैं जितने अधिक संख्या में लोग आएंगे उतना अधिक आपको मुनाफा होगा। 

ब्लॉगिंग करने का व्यापार

भारत देश 130 करोड़ की जनसंख्या वाला देश हैं जहां आधी आबादी युवा है और जिनके हाथों में स्मार्टफोन मौजूद है जो अपना आधा से ज्यादा समय इंटरनेट पर बिता रहे हैं। चाहे बच्चे हों ,जवान हों या बूढ़े सबको जो भी जानकारी चाहिए होती है सब गूगल पर सर्च कर लेते हैं तो आप भी इतनी बड़ी ट्रैफिक का इस्तेमाल पैसा कमाने में कर सकते हैं बदले में आप उनको वो जानकारियां देंगे जो उनको चाहिए होंगी। 

ब्लॉग एक वेबसाइट है जिस पर आप किसी भी टॉपिक से रिलेटेड लेख लिखते हैं। यदि आपके पास पैसे की कमी है और आप अच्छा लिख सकते हैं तो आप ब्लॉगिंग में अपना भविष्य बना सकते हैं इसमें आपको 1 से 2 साल का धैर्य चाहिए और लगातार आपको अपने वेबसाइट को नई-नई जानकारियों से अपडेट करते रहना है। यदि आप यह कर लेते हैं तो आप महीने के लाखों और साल के करोड़ों कमा सकते हैं इसके लिए आपके पास एक मोबाइल फोन और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स दिए हैं जिनको आपको फॉलो करना है।

  • सबसे पहले Blogger.com या wordpress.com पर जाएं
  • Gmail account से sign up करें
  • blog का Title लिखे
  • blog का यूनिक address लिखे जिसे सर्च करके लोग आपके ब्लॉग तक पहुंचें। यदि यह एड्रेस पहले से बना हुआ है तो इसे unavailable दिखायेगा आप कुछ चेंज कर सकते हैं अब यदि This Blog address is available दिखेगा तब आप आगे बढ़ सकते हैं।
  • अब आप अपने ब्लॉग की Theme चुनें।
  • Create Blog पर क्लिक करिये लो अब आपका blog बनकर तैयार हो चुका है।
  • आप अपने blog पर Post लिख कर उसे पब्लिश कर सकते हैं।
  • 15 से 20 पोस्ट पब्लिश होने पर आप एडसेंस के लिए apply कर सकते हैं।
  • एडसेन्स का अप्रूवल मिलते ही आपके वेबसाइट पर ad दिखना शुरू हो जाएगा और इससे आपकी earning भी होने लगेगी।

ट्यूशन क्लासेस का व्यापार 

यदि आप पढ़े लिखें एक डिग्री धारक हैं और आपको किसी क्षेत्र विशेष का ज्ञान है तब आप इस काम को बिना पैसे के आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसकी शुरुआत आप घर पर ही बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर कर सकते हैं आप जितना अच्छा पढ़ाएंगे उतनी आपकी पब्लिसिटी होगी और उतने ही अधिक बच्चे आपके पास पढ़ने आएंगे। 

आप जिस क्लास (1 to 12th या govt. Exam) को पढ़ाने में कम्फ़र्टेबल हैं उसे पढ़ाएं जिससे आप ज्यादा गुणवत्तायुक्त शिक्षा दे पाएं। बाद में आप अपना वेबसाइट बनवाकर या युट्यूब के माध्यम से ऑनलाइन भी बच्चों को पढा सकते हैं। इस क्षेत्र में महीने के 5 हजार से 5 लाख तक कमा सकते हैं। इसके लिए आपको आवश्यकता होगी एक बोर्ड की और एक जगह की जिसमें आप बच्चों को बैठाकर पढा सकें यदि यह भी ना हो पाए तो आप घर जाकर बच्चों को पढा सकते हैं आजकल होमट्यूटर की डिमांड बढ़ी है। 

यूट्यूब चैनल के जरिए

आप युट्यूब से घर बैठे वीडियो बनाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं इसके लिए आपको एक मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी फिर आप 20 हजार से 10 लाख तक पैसा कमा सकते हैं। जितना अच्छा आपका कंटेंट होगा उतना ही बड़ा आपका subscriber base होगा और आपको ब्रांड प्रमोशन के भी ज्यादा पैसे मिलेंगे।

  • युट्यूब पर चैनल create करें।
  • उसमें रेगुलर वीडियो अपलोड करें।
  • 4000 वॉच ऑवर और 1000 subscriber पूरा होने पर आप monetization के लिए apply कर सकते हैं।
  • अप्रूव होने पर आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

Drop Shipping Business

Online फॉर्म भरने का बिज़नेस

Zomato डिलीवरी बॉय बनकर

Amazon/Flipkart Delivery Boy बनकर

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने गूगल से पैसे कैसे कमाएं इसको विस्तार से देखा है। उम्मीद करते हैं की यह जानकारी आपको पसन्द आयी होगी। यदि अभी भी आपके मन में इससे जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट या मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment