Blogging से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Blogging से पैसे कैसे कमाए. अगर आप एक Successful Blogger बनना चाहते है तो Blogging से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में जानना बहुत ज़रूरी है. इस आर्टिकल में हम उन सभी तरीको की बात करेंगे जिसकी मदद से आप Blog से पैसा कमा सकते है.

Blog तो कोई भी भी बना सकता है क्युकी इसके लिए आपको कोई Degree/Diploma नही चाहिए. लेकिन इसका ये मतलब नही की हर कोई इस काम को कर सकता है. Blogging में ऐसा नही है की आज आपने Blog शुरु किया और कल से पैसे आने लगेंगे, बल्कि आपको धर्य से काम लेना होगा. Blogging से पैसे कमाने में थोडा समय लग सकता है.

अगर आपमें कोई Talent है जिसे आप लोगो के साथ शेयर कर सकते है. या आपके पास कुछ बढ़िया Ideas है जिसपर आप Blog बना सकते है और कुछ ही समय में Blogging से पैसे कमाने लगेंगे.

जब आपका Blog Famous होने लगेगा तब आपके Blog पर बहुत सारा Traffic आने लगेगा. तब आपको थोड़ी कम मेहनत करनी पड़ेगी. लेकिन अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आपको बहुत मेहनत करनी होगी.

आज हम इस आर्टिकल Blogging से पैसे कैसे कमाए में आपको Blogging से पैसे कमाने की Techniques Hindi में बतायंगे. इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़े. क्युकी आप हमारी बताई हुई Techniques यूज़ करके एक सफल ब्लॉगर बन सकते है. और घर बैठे Internet से पैसे कमा सकते है.

Blog क्या है? – Definition | Meaning of blog in Hindi

Blog (“Weblog”) एक Journal या Informational Website होती है जिसमे Information Reverse Order में दिखती है, ताकि Latest Post सबसे पहले यानी Top पर देखी जा सके. यह एक ऐसा Platform होता है जहा कोई Writer या बहुत से Writers अपने विचार या Information पब्लिश करते है.

अगर आपको किसी विषय में कोई Knowledge है जो आप लोगो के साथ शेयर कर सकते है तो आप एक Blog Website बना कर अपने विचार और Information लोगो तक शेयर कर सकते है.

उन विचारो और Information’s को पढ़कर Visitor Blog पर Comment भी कर सकता है. Blog में Text, Images, Videos, Infographics आदि का भी यूज़ किया जाता है.

Blogging क्या है?

अपने Blog Website में नए नए Posts, Articles लिखना, Comments का Reply करना, अपने Blog का SEO करना तथा अपने Blog का Maintenance करना हे Blogging कहलाता है. अगर आपके पास कुछ ऐसे रोचक Ideas है जिसे लोग पढना पसंद करेंगे तो आप भी Blogging कर सकते है.

Blog के प्रकार – Types of Blog Hindi

Blogs कई प्रकार के होते है जैसे

  1. फैशन Blogs
  2. टेक Blogs
  3. फ़ूड Blogs
  4. फाइनेंस Blogs
  5. ट्रेवल Blogs
  6. म्यूजिक Blogs
  7. मोटिवेशन Blogs
  8. लाइफस्टाइल Blogs
  9. पोलिटिकल Blogs
  10. फिटनेस Blogs
  11. पेरेंटिंग Blogs
  12. खेल Blogs

इनके इलावा भी अभी बहुत से प्रकार के Blogs होते है.

दोस्तों अब आपको Blog की Basic Knowledge हो गई है अगर आपको ब्लॉग बनाना सीखना है तो नीचे दिए हुए Link पर जाकर सिख सकते है.

चलिए अब देखते है ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएHow to Make Money from Blogging Step by Step Hindi में

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? – How to Earn Money From Blog Hindi

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए– आजकल Blog से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिनका यूज़ करके आप आसानी से पैसे कमा सकते है. आपको अपने Blog के लिए सही Monetization और Ads Network चुनना होगा. ताकि आप Blog से Regular Income कर सके.

चलिए अब Blogging से पैसे कमाने के तरीके को देखते है जिनका यूज़ करके हम अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है.

Google AdSense और दुसरे Ads Monetization Networks से पैसे कमाए

आज के Digital दौर में Online Ads Networks की कमी नहीं है. बस ज़रूरत है सही Ads Network को पहचानने की, जो आपकी ज़रूरत के हिसाब से Ads Provide करे ताकि आपका Revenue बढे. हमेशा विश्वसनीय Ads Network का यूज़ करना चाहिए.

चलिए आजकल के Best Ads Networks के बारे में जानते है.

  • Google AdSense
  • Media.Net
  • Infolinks
  • RevenueHits
  • BidVertiser
  • PopAds
  • PopMyAds
  • PropellerAds Media
  • Vibrant Media
  • BuySellAds
  • Adversal
  • PopCash
  • Skimlinks

Affiliate Marketing से पैसे कमाए

इस Digital क्रांति के दौर में Shopping करने का तरीका बदल गया है अब लोग Online Shopping अपना रहे है. ऐसे में लोगो को Online Review और Recommendations की अवशाकता पड़ती है.

ऐसे में आप Affiliate Marketing के द्वारा किसी Product का Review करते है अपने Blog में उस Product की जानकारी Share करते है तथा उस Product का Affiliate Link Share करते है.

जब कोई Visitor आपके दिए Link से वो Product खरीदता है तो आपको कुछ Commission मिलता है. इसी Process को Affiliate Marketing कहते है. Affiliate Marketing से अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है.

Affiliate Links बनाने के लिए पहले आपको उस Affiliate Program में Register करना होगा और फिर आपको Affiliate Links Generate करना होगा.

अलग अलग Companies अपने अपने Affiliate Program के ज़रिये काम करती है. चलिए इनमे से कुछ पोपुलर Affiliate Programs के बारे में जानते है.

Flipkart Affiliate Program

इसके लिए आपको Flipkart Affiliate Program में खुद को Register करना है. फिर उस Product को चुनना है जिसका आप Affiliate Marketing करना चाहते है.

उसके बाद आपको Affiliate Link मिल जायगा. जिसे आप Blog, Website में Share करके Earning कर सकते है.

लेकिन Earning तभी होगी जब कोई Visitor आपके Affiliate Link का यूज़ करके Product खरीदेगा.

Amazon Affiliate Program

Amazon Affiliate Program बहुत ही Popular Affiliate Program है. ये सबसे ज्यादा यूज़ किये जाने वाला Affiliate Program है. Amazon से Already हजारो लोग Affiliate Marketing करके पैसे कमा रहे है.

आप भी यहाँ से Affiliate Link लेकर Website या Blog के माध्यम से अच्छी खासी Income Generate कर पायंगे.

Blogging Tools Affiliates

अगर आपके Website का Niche Blogging से Related है या आप Blogging के बारे में लिखते है. तो Blogging Tools Affiliates आपके लिए ही है.

आपको बस Blogging में यूज़ होने वाली Tools के Affiliate Programs को Join करना है और अपना Affiliate Link Generate करना है.

इसके बाद आप अपने Affiliate Link को Website और Blog में Share करके पैसे कमा सकते है.

आप इसमें Themes, Plugins, SEO Tools का Affiliate Marketing कर सकते है.

Hosting Affiliates

अगर आप Website बनाने या Online Web Services वाले Topics पर Blogging करते है तो आप Hosting Affiliate Link लगा कर अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

Educational Course Affiliates

आजकल लोग Online Study करना ज्यादा पसंद करते है. बहुत सी नयी नयी Online Educational Websites आ गई है जो Online Course बेचती है.

आप इन Educational Website से भी Affiliate Link लेकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते है.


Sponsored Post से पैसे कमाए

कुछ Bloggers Sponsored Posts से पैसा कमाते है. जब Blog पर अच्छा खासा Traffic आने लगता है तो बहुत सी कम्पनीज Bloggers को Contact करती है ताकि वो अपने Product का Review और Sponsored Posts करवा सके.

आपका Blog जितना ज्यादा Famous होगा, Sponsored पोस्ट्स का पैसा उतना ज्यादा मिलेगा.

आजकल Guest Posting भी बहुत चलन में है. बहुत से Bloggers दुसरे वेबसाइट पर Guest Post करते है जिसके लिए Websites पैसे चार्ज करती है.

कई बार bloggers अपने Links को Exchange भी करते है.


E-Book बेचकर पैसे कमाए

अगर आपने अपने फील्ड में Expertise हासिल कर ली है और लोग आपसे Tips मांगते है तो आप अपनी E-Book बना कर उसे ऑनलाइन बेच सकते है.

आप अपने e-books को बेचने के लिए Online Educational Websites या Amazon जैसी किसी भी Ecommerce Website का सहारा ले सकते है.


Direct Advertisement करके पैसे कमाए

जब आपका ब्लॉग Famous हो जायगा तब बहुत से Companies आपको Direct Advertisement करने के लिए Approach करंगी. जैसे आप AdSense के ज़रिये पैसे कमाते है वैसे ही Companies Direct Advertisement लगाने के लिए पैसे देती है. इसके ज़रिये भी आप अच्छी Income कर सकते है.


Premium Membership

आप चाहे तो Blog पर कोई Membership Plain चला सकते है. जब कोई Visitor उस Prime Membership Plain में Enroll करेगा तो आप अच्छा खासा Revenue Generate कर पायंगे.


Sponsored Social Media Posts करके पैसे कमाए

अगर Social Media पर आपके बहुत सारे Followers है तो आप Sponsored Social Media Posts के ज़रिये भी पैसा कमा सकते है.

इसके लिए आपको Company की Sponsored Post अपने Social Media पर Share करना होगा.

आजकल ये तरीका बहुत Trend में है. सभी Film Stars, Influencers, Youtubers Sponsored Social Media Posts से जम कर पैसा कमाते है.


Online Course बेचकर पैसे कमाए

आजकल हर कोई घर बैठे Online Study कर रहा है. ऐसे में Online Courses की डिमांड काफी बढ़ गई है. अगर आप भी कोई ऑनलाइन course बेचना चाहते है तो आप Website बनाकर या अलग अलग Online Platforms पर Online Courses बेच सकते है.


Blog बेचकर पैसे कमाए

अगर आपको Blog या Website बनाना आता है और अगर आप अच्छे से SEO कर लेते है तो आप Blogs बना कर उन्हें बेच सकते है. आजकल Online बहुत सी Companies है जो Blogs और Websites खरीदती और बेचती है.

अगर आपकी बनाई वेबसाइट या ब्लॉग कुछ Keywords पर रैंक करने लगती है और अच्छा ट्रैफिक आने लगता है तो आप उसे बेचकर अच्छा Revenue कमा सकते है.

ऐसी ही कुछ Websites के नाम नीचे दिए गए है.

  1. Afternic
  2. Freemarket
  3. Web-Hosting talk
  4. SEDO
  5. Flippa

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल Blogging से पैसे कैसे कमाए में ब्लॉग से पैसा कमाने के तरीके सीखे. अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया हमें कमेंट्स के माध्यम से ज़रूर बताये. अगर आपके पास भी कोई आईडिया है जिससे आप बता सकते है की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए तो हमें ज़रूर बताये. हम आपके ideas को अपने आर्टिकल में ज़रूर Share करेंगे.

Leave a Comment