Pubg का बाप कौन है और क्यों है? | PUBG ka Baap [Free Fire Vs Pubg Mobile]

PUBG ka Baap – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की Pubg का बाप कौन है (PubG ka baap kaun hai) और क्यों है. आपने PubG का नाम तो सुना ही होगा ये दुनिया भर में बहुत पोपुलर गेम है. हालाँकि भारत में PubG banned है लेकिन PubG गेम के दीवाने इसे किसी न किसी तरह जुगाड़ करके या VPN का यूज़ करके इस गेम को खेलते है.

ऐसे तो एंड्राइड और iOS मोबाइल्स पर हजारो गेम्स मौजूद है लेकिन आज हम आपको ऐसे गेम के बारे में बताने वाले है जिसे आप PUBG ka Baap भी कह सकते है.

इस आर्टिकल का नाम सुनके आपको ज़रूर आश्चर्य हुआ होगा लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दू की लोग आजकल इन्टरनेट पर कुछ भी सर्च करते है. लेकिन जैसे ही आप इस आर्टिकल को पूरा पढेंगे आपको अंदाजा लग जायगा की हमने ऐसा टाइटल क्यों बनाया.

आज हम जिस गेम के बारे में बताने वाले है उसके बारे में जानकर आपको समझ आ जायगा की ये pubg का बाप क्यों है. तो चलिए देर न करते हुए इस आपको बताते है की PubG का बाप कौन है.

Pubg का बाप कौन-सा गेम है? | PUBG ka Baap kaun hai?

PubG का बाप Free Fire Game है क्युकी ये PubG का एकलौता ऐसा अल्टरनेटिव गेम है जो इसे टक्कर देता है ये कई चीजों में ये पब्जी से काफी बेहतर भी है. Free Fire Game को खेलने का लगभग पब्जी जैसा ही है. इसमें भी आपको पब्जी की तरह अपने दुश्मन को ढूंढ़कर मारना है और खुद को बचा कर रखना है.

Free Fire Game बहुत तेज़ी से पूरी दुनिया में फेमस हो रहा है. इसका क्रेज भी PubG की तरह लोगो के सर चढ़ कर बोल रहा है. इस गेम में भी आपको जीतने पर कुछ रिवॉर्ड मिलता है और लास्ट तक बचने वाला प्लेयर विनर माना जाता है.

ये गेम शुरू होने से लेकर ख़त्म होने तक लगभग एक जैसे है लेकिन इसके pubg से ज्यादा फेमस होने का एक ये भी कारण है की ये केवल 600 mb का है और अगर pubg की बात करे तो वो लगभग 1 gb का है.

यहाँ भी आपको पैराशूट से उतरने के बाद सारे हथियार और बाकि समान ढूँढना होगा और अपने दुश्मनों को मारना होगा.

Free Fire गेम Pubg का बाप क्यों है?

pubg ka baap free fire hai

ये गेम साइज़ में छोटा होने के साथ पब्जी से काफी एडवांस्ड है. दोनों गेम्स लगभग same तरीके से ही खेले जाते है. लेकिन अब हम आपको कुछ ऐसे फैक्ट्स बताने वाले है जिसके बाद आपको यकीन हो जायगा की Free Fire Game PubG का बाप क्यों है. चलिए अब फ्री फायर गेम के सभी विशेषताएं को ध्यान से देखते है.

  1. Free Fire Game की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की इसे अब तक प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से 500 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है जबकि pubg को अभी तक केवल 100 मिलियन लोगो ने ही download किया है.
  2. Free Fire Game की दूसरी खूबी है इसका साइज़ क्युकी ये केवल 600mb का गेम है जबकि अगर pubg की बात करे तो ये 1gb-1.5gb है.
  3. अगर आपके फ़ोन में केवल 1gb की RAM है फिर भी Free Fire Game को अपने फ़ोन में बड़ी आसानी से खेल सकते है वही अगर pubg की बात करे तो इसे खेलने के लिए आपके पास कम से कम 4gb RAM वाला फ़ोन होना चाहिए तभी आप इसको अच्छे से खेल पाएंगे.
  4. अगर फ्री फायर गेम के एक्टिव प्लेयर्स की बात की जाये तो इसके एक्टिव प्लेयर्स 100 मिलियन के आसपास है जबकि पब्जी के एक्टिव प्लेयर्स लगभग 35 मिलियन हैं.
  5. Free Fire Game में PubG से ज्यादा Weapons मिलते है जो आपके गेमिंग एक्सपीरियंस को और बढ़ा देते है. फ्री फायर गेम में आपको CG15, MGL140, M79, M249, RGS50, P90, MP40, Gatling, UMP, MP5, और VSS आदि जैसे Guns मिलते है जबकि pubg में आपको Mk47, SCAR-L, M16A4, M416, Groza, QBZ, AUG, M762 और AKM नाम के गन्स मिलते है.
  6. इसमें आपको बहुत सारे Characters मिलते है जबकि पब्जी में आपको लिमिटेड characters ही मिलते है. हालाँकि शुरू में फ्री फायर गेम में भी केवल 2 करैक्टर adam और eve ही मिलते है लेकिन बाकी characters को आप कुछ डायमंड पॉइंट्स देकर यूज़ कर सकते है.
  7. अगर ग्राफ़िक्स की बात करे तो फ्री फायर गेम में ग्राफ़िक्स कार्टून जैसी दिखती है जिसकी वजह से बच्चे काफी attract होते हैं जबकि अगर पब्जी की बात की जाये तो इसमें आपको रीयलिस्टिक ग्राफ़िक्स देखने को मिलता है इसी वजह से ये गेम बहुत heavy है.
  8. फ्री फायर में मैप्स का एरिया छोटा होता है इसलिए ये जल्दी ख़त्म हो जाती है जबकि पब्जी में मैप्स बड़े बड़े होते है जिसकी वजह से इसे खेलने में ज्यादा समय लगता है.
  9. जब भी आप फ्री फायर गेम जीतते है तो आपको Booyah! मिलता है जबकि पब्जी में आपको विनर विनर चिकन डिनर मिलता है.
  10. फ्री फायर की सालाना कमाई पब्जी से डबल से भी ज्यादा है.
  11. Free Fire में अगर आपको किसी दुश्मन को मरना हो तो उसपर टारगेट करते ही उसपर लाल निशान बन जाता है जिसकी मदद से उसे मारना आसान होता है जबकि पब्जी में ऐसा नही है इसलिए पब्जी में दुश्मन पर निशाना लगाना थोडा मुश्किल होता है.
pubg aur free fire game guns list in hindi

Pubg का मालिक कौन है?

PubG एक दक्षिण कोरियाई गेम है क्युकी इसे दक्षिण कोरियाई गेम कंपनी Bluehole और Pubg Corporation ने मिलकर बनाया है.

हालाकि Pubg Corporation ही पब्जी की पैरेंट कंपनी है. और इसके मालिक का नाम Chang Byung-gyu है. इन्हें ही पब्जी का मालिक कहा जाता है.

Free Fire Game का मालिक कौन है?

Free Fire Game के मालिक का नाम Forrest ली है जिसे 111 डॉट्स स्टूडियोज ने बनाया है. और इस गेम को garena नाम की कंपनी ने लांच किया है जो गेमिंग वर्ल्ड में बहुत नामी कंपनी है.

PUBG और Free fire game की तुलना

चलिए अब दोनों गेम्स की तुलना करते है और समझते है की कौन सा गेम बेहतर है.

pubg vs free fire game in hindi

Pubg और free fire game का graphics comparisons

अगर pubg गेम के ग्राफ़िक्स की बात की जाये तो वो बहुत ही रीयलिस्टिक दीखता है जो युवाओ को attract करता है और एक दम असली जैसा मज़ा देता है वही अगर फ्री फायर गेम के ग्राफ़िक की बात करे तो ये कार्टून जैसा अनुभव देता है जो बच्चो को बहुत attract करता है इसलिए ये बच्चो में बहुत ज्यादा पोपुलर है.

अब ये आपके उपर है की आपको किस तरह का ग्राफ़िक्स पसंद है, उसी हिसाब से आपको गेम भी पसंद आयगी.

Free fire और pubg devices compatibility

फ्री फायर गेम का साइज़ पब्जी गेम से कम है और इसका ग्राफ़िक्स भी पब्जी से कम है इसलिए ये नार्मल RAM वाले फ़ोन में भी बड़े आराम से चल जाता है जबकि pubg खेलने के लिए आपको कम से कम 4 gb RAM वाला फ़ोन चाहिए, इस फ़ोन में भी pubg कई बार hang हो जाता है या lag करता है.

इस मामले में Free Fire Game Winner साबित होता है. और ये ही इसकी पॉपुलैरिटी का मुख्य कारण है.

PUBG ka Baap से जुडें [FAQs]

Pubg कहाँ की कंपनी है?

pubg game को साउथ कोरिया की कंपनी Bluehole और Pubg Corporation ने मिलकर डेवेलोप किया है. लेकिन Pubg Corporation pubg की मालिक है.

Call of Duty का बाप कौन है?

pubg और Free Fire Game को Call Of Duty game का बाप कहते है क्युकी ये दोनों गेम इससे बहुत ज्यादा एडवांस और पोपुलर है.

Free Fire का बाप कौन है?

Battleground Mobile India को Free Fire Game का बाप कहते है. यह 19 Aug 2021 को भारत में लांच हो चूका है. और इतने कम समय में ही ये गेम बहुत पोपुलर हो गई है.

Pubg ka Baap free fire hai Kya?

हां. Pubg ka Baap free fire hai. क्युकी ये pubg से ज्यादा पोपुलर हो चूका है और इसके एक्टिव users भी बहुत ज्यादा हैं.

PUBG कब लांच हुआ था.

pubg मार्च 2017 में पूरी दुनिया में लांच किया गया था. जिसके बाद ये बहुत तेज़ी से पोपुलर हुआ और नंबर 1 गेम बन गया.

आज आपने क्या सिखा

हमें उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल Pubg का बाप कौन है (PubG ka baap kaun hai) और क्यों है ज़रूर पसंद आया होगा. यहाँ हमने Free Fire Vs Pubg Mobile हिंदी में compare कर के विस्तार से बताया है. इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको ये समझ आ गया होगा की फ्री फायर गेम पब्जी का बाप क्यों है.

हम उम्मीद करते है की अब आपको ये सवाल नही पूछना पड़ेगा.

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया हमें Comments में बताये. अगर आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव या सन्देश है तो वो भी आप हमसे साझा कर सकते है. आपकी राय जानकार हमें बहुत अच्छा लगेगा.

कृपया हमारा आर्टिकल Social Media जैसे Facebook, Instagram, WhatsApp पर Share ज़रूर करे. इससे हमें ऐसे ही Informative आर्टिकल्स लिखने की प्रेरणा मिलती है.

Leave a Comment