Chat GPT क्या है और काम कैसे करता है? Chat GPT By Open AI

Chat GPT In Hindi: 30 नवंबर 2022 को लांच हुए Chat GPT के बारे में इंटरनेट और सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा चर्चा हो रही है। क्योंकि कई लोग इसके बारे में यह राय दे रहे हैं कि यह लोगों की नौकरियां खा सकता है। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है? यह हम तभी समझ सकते हैं जब हमें यह जानकारी हो.

अगर आप भी चाहते हैं कि Chat GPT Kya Hai? और यह कैसे काम करता है? तो आज के हमारे इस लेख में अंत तक जरूर बने रहें। क्योंकि इस लेख में हम Chat GPT के बारे में संपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।

Chat GPT Full form क्या है? | Chat GPT Full Form in Hindi

Chat GPT का फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिं-ट्रेंड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Pre-Trained Transformer) है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधार पर कार्य करता है। यहां पर चैट जेनरेटिव प्रि-ट्रेंड ट्रांसफार्मर का अर्थ है कि यह खुद कंटेंट जनरेट करता है जिसे ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है।

Chat GPT क्या है | Chat GPT in Hindi

Chat GPT फुल फॉर्म जान लेने के बाद चलिए जानते हैं कि Chat GPT chat bot क्या है? तो Chat GPT एक चाटबॉट है जो Conversational AI tool है। यानी कि यहां पर आप एक ही अमन की तरह Conversation कर सकते हैं।

जैसे अगर आपको कोई Query Chat GPT पर सर्च करते हैं, तो यह आपको चैट करके उसका उत्तर देता है। जिससे कि आपको ऐसा लगता है कि सामने से कोई दूसरा व्यक्ति आपको लिखकर के उत्तर दे रहा है।

Chat GPT के माध्यम से आप ऐसे Email, Application, Biography, Script, इत्यादि चीजें आसानी से लिख सकते हैं। यह 30 नवंबर 2022 को लांच हुआ है इसलिए अभी यह केवल अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है।

जब भी आप Chat GPT पर कुछ भी सर्च करेंगे तो आपको केवल उसी Query का उत्तर मिलेगा। जैसे- अगर आप गूगल पर कोई Query सर्च करते हैं तो आपको वेबसाइट की लिंक मिलती है लेकिन Chat GPT पर आपको चैट के माध्यम से उत्तर मिलता है।

यानी यह Pre-Trained है और यह लिखे गए टेक्स्ट को भी आसानी से समझ कर उसका सही उत्तर जनरेट करता है।

हालाँकि अगर आप openai.com वेबसाइट पर विजिट करेंगे तो आप पाएंगे की ये कंपनी Chat GPT के आलावा और भी बहुत से AI टूल्स पर काम कर रही है जैसे DALL·E 2, Whisper. अगर आप चाहे तो इन AI टूल्स को भी यूज़ कर सकते हैं. ये भी Chat GPT AI Tool की तरह ही कमाल के एआई टूल्स हैं.

Chat GPT का इतिहास

Chat GPT Open AI कंपनी द्वारा शुरू किया गया एक Chat Bot है। इसकी लॉन्चिंग 30 नवंबर 2022 को हुई थी। Chat GPT के CEO सेम ऑल्टमैन है। साथ ही हम आपको यह भी बता देगी इस कंपनी में माइक्रोसॉफ्ट, खोसला वेंचर और Reid Hoffman ने इन्वेस्ट किया है।

सबसे पहले 2015 में Open AI ने एलॉन मस्क के साथ मिलकर Chat GPT की शुरुआत की थी लेकिन उस समय यह एक Non-Profitable कंपनी थी। बाद में एलॉन मस्क ने केवल एक ही 2 साल में इस कंपनी को छोड़ दिया।

लेकिन Chat GPT का मॉडल काफी अच्छा था, जो कि Transformer Model पर कार्य कर रहा था और इसलिए बाद में माइक्रोसॉफ्ट ने इस में इन्वेस्ट किया और 30 नवंबर 2022 को इसकी लॉन्चिंग हुई।

शुरुआत में उन्होंने इसे केवल एक प्रोटोटाइप के आधार पर ही लांच किया था लेकिन लॉन्च होते ही इसे कम से कम 20 मिलियन लोगों ने इस्तेमाल किया।

Chat GPT कैसे काम करता है?

Chat GPT Transformer Model पर कार्य करता है। यानी कि एक ऐसा मॉडल जो लिखे गए Text को आसानी से समझ कर उसका सही उत्तर दे पाए।

सबसे पहले यह आपके द्वारा लिखी गई query को Transform करता है और अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शक्ति की मदद से आंसर जनरेट करता है। साथ ही यह आपको इस तरह से Answer जनरेट करके देता है। जैसे आप किसी भी व्यक्ति से चैट के माध्यम से बातचीत करते हैं।

Chat GPT का उपयोग कैसे करें?

कई लोग ऐसा सोच रहे हैं कि इसका इस्तेमाल करने के लिए Chat GPT App download करना होगा या फिर Chat GPT Install करना होगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप बिना Chat GPT download किए या Chat GPT Installation किए इसका इस्तेमाल केवल क्रोम ब्राउजर में जाकर कर सकते हैं।

तो चलिए समझते हैं How to use Chat GPT?

  • Chat GPT का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले क्रोम ब्राउज़र में जाएं और वहां पर Chat GPT लिखकर सर्च करें।
  • सर्च करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा जहां पर ट्राई Chat GPT लिखा होगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने साइन अप का पेज खुल कर आएगा जहां पर सबसे पहले आपको अपने ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के माध्यम से इसमें साइन अप करना होगा।
  • साइन अप कर लेने के बाद Chat GPT Open हो जाएगा
  • इसमें सबसे नीचे सर्च बार दिया हुआ है जहां पर आप अपनी कोई भी Query लिखकर सर्च कर सकते हैं और आपको टेक्स्ट मैसेज के रूप में उत्तर मिल जाएगा।
  • जिस तरह आप आसानी से Chat GPT का इस्तेमाल किसी भी कार्य को करने के लिए या अपने प्रश्नों का उत्तर पाने के लिए कर सकते हैं।

Chat GPT के क्या फायदे हैं?

Chat GPT के कई सारे फायदे हैं जो कि इस प्रकार हैं-:

  • इस चैट बोर्ड के माध्यम से आप हर तरह का ईमेल या निबंध आसानी से लिख सकते हैं और कांटेक्ट भी जनरेट कर सकते हैं।
  • Chat GPT पर आपको सीधे ही आपके प्रश्न का उत्तर मिल जाता है यहां पर आपको अलग-अलग वेबसाइट में जाकर उसमें अपने उत्तर की तलाश नहीं करनी होगी।
  • चैट जीपीटी बिल्कुल मुफ्त AI Tool है जिसका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं और अपने प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
  • Chat GPT में आपको Regenerate का विकल्प भी दिखता है जिसका इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं। जब आप Chat GPT द्वारा दिए गए उत्तर से संतुष्ट ना हो।

Chat GPT के क्या नुकसान हैं?

जितने Chat GPT के फायदे हैं उतने ही Chat GPT के नुकसान भी हैं। तो चलिए चैट GPT के कुछ नुकसान देखते हैं।

Chat GPT द्वारा अपने इस tool की कुछ Limitations बताई गई हैं जैसे –

  • इसमें आपको 2021 के बाद होने वाले इवेंट के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल पाएगी क्योंकि इसकी ट्रेनिंग 2021 तक ही पूरी कर दी गई थी जिसके कारण इसमें आगे के डाटा नहीं है।
  • Chat GPT अपने सभी प्रश्नों के उत्तर कई बार गलत भी देता है इसीलिए आपको यह भी देखने की जरूरत होगी कि यह उत्तर सही है या नहीं।
  • अगर आप इस टूल में हिंदी में कोई भी चीजें सर्च करना चाहते हैं तो ये मुमकिन नही है क्युकी अभी ये टूल केवल इंग्लिश में सर्च करने के लिए अवेलेबल है. लेकिन अगर आप हिंदी में उत्तर पाना चाहते हैं तो आपको उसका उत्तर हिंदी में मिल जायगा लेकिन इसमें आपको काफी स्पेल्लिंग मिस्टेक्स देखने को मिलेंगी। क्योंकि ये अभी अंग्रेजी भाषा ही अच्छे से सपोर्ट करती है।

क्या Chat GPT गूगल को Replace कर सकता है?

कई लोग Chat GPT को लेकर राय दे रहे हैं कि यह गूगल को रिप्लेस कर देगा और कई नौकरियां भी खत्म कर देगा। तो हम आपको बता दें कि Chat GPT अभी पूरी तरह से सही कार्य नहीं करता है जिसके कारण अभी जितने इसके यूजर्स हैं वह कम भी हो सकते हैं।

इसके अलावा हम वेबसाइट के माध्यम से केवल एक ही प्रश्न के कई अलग-अलग तरह से उत्तर प्राप्त कर सकते हैं और छोटे से ही प्रश्न के माध्यम से उससे संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन Chat GPT के माध्यम से हम केवल उतना ही उत्तर प्राप्त करेंगे जितना हमने सर्च किया है और अतिरिक्त उत्तर जानने के लिए हमें बार-बार इसमें Query सर्च करनी पड़ेगी।

इसके अलावा Chat GPT में आप भले ही सारे प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं परंतु गूगल में आपको आपके प्रश्न के उत्तर ऑडियो के रूप में, वीडियो के रूप में, टेक्स्ट के रूप में, इमेज के रूप में, इत्यादि अलग-अलग फॉर्मेट में प्राप्त होते हैं जिसके माध्यम से आप किसी भी चीज को ज्यादा बेहतर और आसानी से समझ सकते हैं।

इसलिए अभी यह कहना गलत होगा कि Chat GPT गूगल को पीछे छोड़ देगा या फिर चैट जीपीटी गूगल को रिप्लेस कर देगा।

साथ ही हम आपको यह भी बता दें कि Chat GPT जिस Transformer Model पर कार्य कर रहा है उसे सबसे पहले गूगल ब्रेन द्वारा ही लांच किया गया था। लेकिन गूगल एक ऐसी कंपनी है जिस पर लोग ज्यादा विश्वास करते हैं और उससे गलत उत्तर प्राप्त नहीं करना चाहते।

गूगल ने भी अपने चैट बोट जिसका नाम Google Bard है इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है. बहुत जल्दी ये यूजर को यूज़ करने के लिए बीटा वर्शन में लांच हो जायगा.

इसके बाद ही पता चल पायगा की ChatGPT गूगल को पीछे छोड़ देगा या नही.

क्या Chat GPT से जॉब में कमी आएगी?

हम आपको यह बता दें कि Chat GPT केवल आपको प्रश्नों के उत्तर प्रदान करता है और निबंध इमेल इत्यादि जनरेट करके देता है। ऐसा हो सकता है कि कुछ छोटे-छोटे जॉब जैसे- ईमेल राइटर या Essay राइटर इत्यादि की जॉब को खतरा हो। परंतु ब्लॉगर, प्रोग्रामर, इत्यादि की जॉब बिल्कुल भी खतरे में नहीं है।

Chat GPT से पैसे कैसे कमायें?

Chat GPT AI Tool का यूज़ करके आप निम्नलिखित तरीके से पैसा कमा सकते है.

  1. चैट जीपीटी की मदद से ब्लॉग/आर्टिकल लिखकर ब्लॉग्गिंग की मदद से पैसे कमा सकते हैं.
  2. चैट जीपीटी की मदद से ब्लॉग/आर्टिकल लिखकर इसे किसी ब्लॉगर को बेचकर पैसे कमा सकते है.
  3. चैट जीपीटी की मदद से यूटयूब स्क्रिप्ट लिखकर पैसे कमा सकते है.
  4. इसकी मदद से आप जोक्स, मीम्स, शायरी, मोटिवेशनल कोट्स आदि बनाकर पैसे कमा सकते है.
  5. आप इसकी मदद से किसी कोर्स का इबुक, पीडीऍफ़ बनाकर तथा उसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं.
  6. Chat GPT AI Tool की मदद से आप सोशल मीडिया के लिए कैप्शन, hashtag आदि बना कर पैसे कमा सकते है.
  7. आप इसका यूज़ करके कंटेंट राइटिंग कर सकते है.

Chat GPT के Competitors कौन कौन हैं?

फ़िलहाल चैटजीपीटी के निम्नलिखित Competitors हैं.

Google Bard

Facebook Blender

FAQ’s

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है?

चैट जीपीटी की फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिं-ट्रेंड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Pre-Trained Transformer) होती है.

Chat GPT किसने बनाया है ?

Chat GPT को ऑल्ट मैन ने बनाया था. लेकिन कुछ जानकारों के अनुसार इसे ऑल्ट मैन और एलोन मस्क दोनों ने मिल कर बनाया था. लेकिन किन्ही कारणों की वजह से एलोन मस्क ने ये प्रोजेक्ट छोड़ दिया.

चैट जीपीटी की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

चैट जीपीटी की ऑफिसियल वेबसाइट का नाम chat.openai.com है.

चैट जीपीटी कैसे यूज़ करते है?

चैट जीपीटी का यूज़ करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आप अपनी जीमेल, माइक्रोसॉफ्ट या अपनी किसी पर्सनल आईडी से अकाउंट बनाना होगा. जिसके बाद आपको अपने फ़ोन नंबर सबमिट करना होगा जिसपर एक OTP के द्वारा अकाउंट वेरीफाई करवाना होगा. इसके बाद आप इसका यूज़ कर सकते है.

चैट जीपीटी कब लॉन्च हुआ?

चैट जीपीटी 30 नवंबर 2022 को लॉन्च हुआ था.

क्या Chat GPT हिंदी भाषा को समझता है?

Chat GPT यूज़ करने के लिए आपको इंग्लिश भाषा का यूज़ करना होगा क्युकी अभी ये केवल इंग्लिश भाषा में ही निर्देशों को समझ पाता है. लेकिन आप इससे हिंदी और हिंगलिश भाषा में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है. इसके लिए आपको अपने प्रश्न का उत्तर हिंदी या इंग्लिश में मांगना होगा.

चैट जीपीटी कौन सी भाषा में लांच हुआ था?

चैट जीपीटी इंग्लिश भाषा में लांच हुआ था

क्या Chat GPT गणित के सवालों को हल कर सकता है?

जी हाँ, ये ज्यादातर गणित के सवालो का जवाब देने में सक्षम है. हालाँकि Chat GPT AI Tool अभी टेस्टिंग फेज में ही है इसलिए कभी कभी ये गलत जवाब भी देता है. पर जल्द ही ये इतना एडवांस हो जायगा जिससे ये हमारे किसी भी सवाल का सटीक जवाब दे सकेगा.

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि Chat GPT kya hai? उम्मीद है कि इसलिए के माध्यम से आपको Chat GPT के बारे में सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप Chat GPT के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment