15 से 18 साल के बच्चे पैसे कैसे कमायें?

15 से 18 साल के बच्चे पैसे कैसे कमायें? 15-18 saal ke bacche paise kaise kamaye: जब मैं बच्चा था तो बच्चों के लिए पैसे कमाने के लिए नौकरी के अवसर नहीं थे, और ऐसी कई चीजें थीं जिन्हें मैं खरीदना चाहता था लेकिन खरीद नहीं सकता था। मेरे माता-पिता की हमेशा से आदत थी कि सीमा के भीतर पैसा खर्च करना, अगर मुझे कुछ खरीदना है, तो मुझे सीखना कि 15 से 18 साल के बच्चे पैसे कैसे कमायें, उस समय नौकरियों के अवसरों की कमी थी।

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की 15 से 18 साल के बच्चे पैसे कैसे कमायें? 15-18 saal ke bacche paise kaise kamaye. ताकि आपको किसी भी तरह के पैसो की समस्या से जूझना न पड़े. और आप अपने रोजमर्या के साधरण कार्यो को तस्सली से कर सके.

भारतीय संविधान के अनुसार बच्चों के लिए रोजगार की उम्र 14 वर्ष है लेकिन ऐसा कोई Platform या इंटरनेट नहीं था जहां बच्चे पैसा कमाते हों। बच्चों को पता नहीं था कि 15 से 18 साल के बच्चे पैसे कैसे कमायें इंटरनेट की सुविधा नहीं होने के कारण

वर्तमान में, बच्चों के पास पैसा कमाने के लिए कई सुविधाएं और प्लेटफॉर्म हैं। मुख्य सुविधा इंटरनेट है जहां बच्चे कुछ भी खोज सकते हैं.

15 से 18 साल के बच्चे पैसे कैसे कमायें?

आज हम आपको कुछ ऐसे आजमाए हुए तरीके बताने वाले है जिसकी मदद से 15 से 18 साल के बच्चे पैसेकैसे कमायें ये बड़ी आसानी से सिख सकते है. युवा और बच्चे निम्नलिखित तरीको से पैसे कमा सकते है.

15-18 saal ke bacche paise kaise kamaye
  1. यूट्यूब चैनल बनाना – आजकल इंटरनेट सभी के लिए एक बहुत ही शक्तिशाली प्लेटफॉर्म है। बच्चे YouTube से पैसे कैसे कमा सकते हैं? यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके बच्चों की उम्र 13 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। एक यूट्यूब चैनल शुरू करने का लाभ यह है कि उन्हें उन चीजों के बारे में बात करने के लिए भी पैसे मिल सकते है जो दिलचस्प लगती हैं, जैसे गेमिंग, चुटकुले और क्राफ्टिंग, अगर आपके बच्चों को अपने एक्सपीरियंस और इंटरेस्ट शेयर करने में कुछ दिलचस्पी है तो youtube channel की मदद से बच्चे पैसे कमा सकते है.
bacche paise kaise kamaye - Youtube
  1. हैंडमेड सामान बेचना – क्या आपके बच्चों को हाथ से बने सामान बनाने की आदत है? यदि हां, तो वे अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं। यह बच्चों के लिए कमाई का एक शानदार तरीका हो सकता है क्योंकि वे अतिरिक्त आय के लिए अपनी क्रिएटिविटी बेच सकते हैं। कुछ साइटें 18 से कम उम्र के बच्चों को ऑनलाइन सामान बेचने की इज़ाज़त नही देती ऐसे में आप अपना अकाउंट बना कर उन्हें दे सकते है ताकि वो इन sites पर अपना सामान बेच सके.
bacche paise kaise kamaye - hand made items
  1. माता-पिता के बिज़नेस में काम करना – यदि आपका कोई बिज़नेस है तो आप अपने बच्चे को कुछ हफ्तों के लिए एक कर्मचारी के रूप में रख सकते हैं। यह बच्चों के लिए एक बढ़िया तरीका है क्योंकि आप उन्हें सिखा सकते हैं कि एक बच्चे के रूप में पैसा कैसे कमाया जाए और स्वरोजगार कैसे किया जाए। यदि आपका बच्चा बड़ा है तो वे मेल या पैकेज आदि जैसे सरल कार्यों में आपकी मदद करेंगे ताकि आप उन्हें सभी ऑनलाइन गतिविधियों को संभालने के लिए एक सोशल मीडिया अकाउंट दे सकें।
bacche paise kaise kamaye - parents business
  1. Fiverr अकाउंट बनाएं – Fiverr डिमांड के अनुसार स्किल ऑफर करने का एक प्लेटफॉर्म है। अगर आपका बच्चा 13 साल का है तो वह Fiverr पर एक अकाउंट बना सकता है और पैसे कमाने के लिए अपने स्किल्स की पेशकश कर सकता है। Fiverr में ग्राफिक्स, डिज़ाइनर, राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, एनिमेशन आदि जैसे कई अवसर हैं.
bacche paise kaise kamaye - fiverr
  1. डिज़ाइनिंग टी-शर्ट को बेचना – बच्चे अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए डिज़ाइन की गई टी-शर्ट को ऑनलाइन बेच सकते हैं। कुछ वेबसाइटें आपको एक अकाउंट बनाने और टी-शर्ट बेचने की अनुमति देती हैं। जब भी आप डिज़ाइन की गई टी-शर्ट बेचकर कमाई शुरू करने के बारे में सोचते हैं तो ध्यान रखें यह मांग और उम्र की आवश्यकताओं पर बिक्री के लिए एक मंच है।
bacche paise kaise kamaye - selling designer tshirs
  1. ऑनलाइन ब्लॉग शुरू करें – अगर बच्चों में लिखने की कला है तो वे पैसे कमा सकते हैं। क्या आप ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे में जानते हैं? और बच्चे ब्लॉगिंग के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते हैं? यह सच है, किसी भी प्रश्न का रेलेवेंट और यूनिक उत्तर प्रदान करने से अच्छी आय हो सकती है।
bacche paise kaise kamaye - start blog
  1. सोशल मीडिया – अगर हम बच्चों के Social Media के बारे में बात करते हैं, तो सोशल मीडिया के कई फायदे और नुकसान हैं लेकिन सही दिशा में सोशल का उपयोग करना आपको बच्चों के लिए कमाई का एक शानदार तरीका प्रदान कर सकता है। अगर आपके बच्चे कैमरे का सामना कर सकते हैं और मनोरंजन, सूचना और कॉमेडी जैसे वीडियो बना सकते हैं तो सोशल मीडिया कमाई का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  2. एक पौधे को पानी देना – पड़ोसियों के लिए और शहर से बाहर जाने वाले लोगों के लिए एक पौधे को पानी देना है। उनके पौधों की देखभाल करें और इसके लिए वे पैसे कमा सकते हैं।
  3. पुराने सामान को ऑनलाइन बेचना – ये तरीका पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है पुरानी या फालतू वस्तुओं को ऑनलाइन बेचना। उन वस्तुओं के लिए एक सूची बनाना शुरू करें जिन्हें आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं और चीजों के लिए पैसे प्राप्त करें। कुछ बच्चों को इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का ज्ञान होता है ताकि वे पुराने इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद खरीद सकें, उन्हें ठीक कर सकें और लाभ के लिए उन्हीं वस्तुओं को फिर से बेच सकें।
  4. ट्यूटरिंग – यदि आप अंग्रेजी, गणित आदि जैसे किसी भी विषय में विशेष रूप से अच्छे है, तो आप पैसा कमाने के लिए ट्यूटर बन सकते है। पड़ोसियों और दोस्तों से आपको ट्यूटर के लिए option मिल सकते हैं। उन छात्रों की मदद करें जो किसी भी विषय में संघर्ष कर रहे हैं और इस सेवा के लिए पैसे ले।
  5. खेल सिखाना – किसी भी खेल में अच्छा होना कमाई का अवसर प्रदान कर सकता है। ये छोटे बच्चों के लिए कौशल आधारित नौकरियां हैं जो खेल गतिविधियों में महारत हासिल करते हैं और दूसरों को सिखा सकते हैं। वह एक घंटे की दर से एक पर्सनल ट्रेनिंग दे सकते है.
  6. ऑनलाइन सर्वे – आप ऑनलाइन सर्वे कर सकते है ताकि ऑनलाइन थोड़ा अतिरिक्त पैसा कमाया जा सके। आप उन कम्पनीज को फीडबैक प्रदान कर सकते है. इसके लिए कम्पनीज आपको अच्छा खासा पैसा दे सकती है.
  7. ग्राफिक डिजाइनिंग – यदि आपका बच्चा कंप्यूटर पर अलग-अलग डिजाइन बनाना पसंद करता है जो कि एक बच्चे के रूप में कमाई का एक बेहद लाभदायक तरीका हो सकता है। कई साइटों ने ऑनलाइन फ्रीलांस काम प्रदान किया है, यदि आपके पास ये विशेष कौशल हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं- फोटोग्राफी, ग्राफिक डिजाइन, लोगो डिजाइन , वीडियो उत्पादन.
  8. बिज़नेस आईडिया साझा करना – बिज़नेस ideas सोचना बहुत चुनौतीपूर्ण है लेकिन अगर आपको कोई ऐसा ideas मिलता है जो फायदेमंद होगा उस व्यक्ति के लिए जिसे जरूरत है उनके साथ विचार साझा करें। लेकिन सबसे पहले, अपने परिवार, दोस्त और पड़ोसी से बात करें, जो सामान्य व्यावसायिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं। यह आपके व्यावसायिक कौशल को बढ़ाएगा और कमाई के द्वार खोलेगा।
  9. प्रोडक्ट्स का रिव्यु करें – ईमानदार राय कमाई का अवसर प्रदान कर सकती है। ऐसी कई साइटें हैं जो प्रोडक्ट्स के रिव्यु के लिए भुगतान करती हैं। ये साइटें बड़े ब्रांड के साथ काम करती हैं और बाहर आने से पहले आपको रिव्यु के लिए मुफ्त प्रोडक्ट भेजती हैं। न केवल आपको इन प्रोडक्ट्स की रिव्यु और उपयोग के लिए पैसा मिलता है बल्कि स्टोर तक पहुंचने से पहले आपको नयी प्रोडक्ट देखने को मिलती है।
  10. इंफ्लुएंसर बनें – सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक इंस्टाग्राम है जहां एक इंफ्लुएंसर व्यक्ति बनने के लिए आवश्यक उम्र 13 वर्ष है। आप वहां साइन अप कर सकते हैं और दर्शकों के साथ वीडियो साझा कर सकते हैं और लाइव के माध्यम से उनके साथ बातचीत कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपके फॉलोअर्स बढ़ते जाएंगे, आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्रांड स्पॉन्सरशिप, विज्ञापनों और बहुत कुछ के साथ पेड पार्टनरशिप कर सकते हैं।
  11. स्ट्रीमर बनें – मल्टी मिलियन डॉलर का उद्योग वीडियो गेम स्ट्रीमिंग है। action के अनुसार रिएक्शन को रिकॉर्ड करें और उन्हें वीडियो शेयरिंग साइटों पर अपलोड करें। आप यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर लाइव जा सकते हैं। स्ट्रीमर सब्सक्रिप्शन बेचकर, ब्रांड के साथ काम करके और स्ट्रीम के दौरान विज्ञापन प्रदर्शित करके पैसा कमाते हैं। इससे बच्चों को यह सीखने में मदद मिलेगी एक बच्चे के रूप में पैसे कैसे कमाए.
  12. अन्य साइटों के लिए कंटेंट लिखें – आपका बच्चा कुछ लिखना चाहता है, लेकिन आपका बच्चा अपनी वेबसाइट शुरू नहीं कर सकता है? चिंता न करें, वे अन्य वेबसाइटों के लिए लिख सकते हैं और इसे करने के लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। आप यह देखकर चौंक जाएंगे कि कितनी कंपनियां ऐसे लोगों की तलाश में हैं जो अपनी कंपनियों के लिए कंटेंट लिख सकें। एक युवा कंटेंट राइटर बनना आपके बच्चे को आय का एक स्रोत दे सकता है।
  13. पार्टी एंटरटेनर बनें – क्या आपको पार्टियां और पार्टी की जान बनना पसंद है? अगर हाँ, तो पैसा कमाने का यह मौका आपके लिए है। पार्टी एंटरटेनर्स के लिए लोग खूब पैसा देते हैं। आपका बच्चा इसे अपने घर की पार्टियों से शुरू कर सकता है यह देखने के लिए कि क्या वह दर्शकों का प्रबंधन कर सकता है और यदि वे ऐसा कर सकते हैं तो उन्हें पार्टी एंटरटेनर के रूप में काम शुरू करना चाहिए।
  14. इन्वेस्टमेंट – अधिकांश वेबसाइटें 13 साल के बच्चों के साइनअप की अनुमति नहीं देती हैं, आप अपने माता-पिता के नाम से एक खाता बना सकते हैं, और स्टॉक में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। यह इंटरनेट के लिए बहुत आसान है, जो विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए पैसे कमाने का यह मौका प्रदान करता है।
  15. टेस्ट ऐप्स – आपका बच्चा आधिकारिक ऐप टेस्टर बन सकता है। अगर वे फोन और कंप्यूटर की फंक्शनलिटी जानते हैं। ऐप टेस्टर ऐप का उपयोग करने और एक सफल लॉन्च तक पहुंचने के लिए ऐप की गुणवत्ता में सुधार के लिए बदलाव के लिए डेवलपर को फीडबैक देने के लिए जिम्मेदार है। कई साइटें ऐप टेस्टर जॉब की पेशकश करती हैं जहां बच्चे ऐप टेस्टर बनने के लिए साइन अप कर सकते हैं और इसके लिए भुगतान कर सकते हैं। यदि कुछ साइटें बच्चों को साइन अप करने की अनुमति नहीं देती हैं, तो वे साइन अप करने के लिए अपने माता-पिता का विवरण भर सकते हैं।
  16. दूसरों को तकनीक के बारे में शिक्षित करें – सभी जानते हैं कि आज की पीढ़ी दूसरों की तुलना में अधिक तकनीकी है। बच्चे बोलना सीखने से पहले ही फोन का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करें, यदि आपके बच्चों को तकनीकी ज्ञान है तो वे यह काम कर सकते हैं और ऑनलाइन सेवाएं दे सकते हैं।तरीका सीखने का यह सबसे अच्छा तरीका पैसे कमाने का एक बच्चे के रूप में
  17. एक फोटोग्राफर बनें – अपने फोन के साथ एक फोटोग्राफर के रूप में एक उपयोगी करियर शुरू करें। यह जानने का एक शानदार तरीका है कि एक बच्चे के रूप में पैसा कैसे बनाया जाए।  ऑनलाइन कई साइटें हैं जो आपके बच्चे द्वारा क्लिक की गई तस्वीर के लिए भुगतान करती हैं। आपका बच्चा अपनी तस्वीरें बेचकर पैसे कमा सकता है। अगर आपका बच्चा अच्छा पैसा कमाना चाहता है तो उसे अच्छी फोटोग्राफी के आसान स्टेप्स सीखने चाहिए। ऐसे कई पाठ्यक्रम/कक्षाएं हैं जिनमें आपका बच्चा भी भाग ले सकता है यूट्यूब के पास शानदार तस्वीरें लेने के तरीके पर कई चैनल हैं।
  18. तस्वीरों को डिजिटाइज़ करें – बच्चों के लिए तस्वीरों को डिजिटाइज़ करने की सेवा प्रदान करने के लिए यह एक बढ़िया विचार है। जिन लोगों के पास पुरानी तस्वीरें हैं जो पहले से ही धूल जमा कर रही हैं, वे उन्हें आजीवन स्मृति के लिए डिजीटल तस्वीरों में बदल सकते हैं। आपका बच्चा अपनी सभी पुरानी तस्वीरों को स्कैन करने और डिजिटल फ़ोटो लाने के लिए शुल्क ले सकता है। ये सेवाएं पहले से ही मांग में हैं इसलिए इसे शुरू करें और ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया पर अपनी सेवाओं का विज्ञापन करें।
  19. ड्राइंग प्रतियोगिता में प्रवेश करें – कई ड्राइंग प्रतियोगिता किसी भी उम्र के विजेताओं को नकद और उपहार वाउचर का पुरस्कार प्रदान करती हैं। आपका बच्चा अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए प्रतियोगिता में आवेदन कर सकता है। इन दिनों किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इंटरनेट कोई अजनबी नहीं है, पहले सामग्री की सभी महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ें और फिर अपने बच्चे की व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करें।
  20. एस्पोर्ट्स की दुनिया में प्रवेश करें – इन दिनों एस्पोर्ट्स वयस्कों के बीच बहुत लोकप्रिय है जैसे स्ट्रीमर्स एस्पोर्ट्स पैसे कमाने के लिए गेम खेलने देता है। सबसे कम उम्र के पेशेवर खिलाड़ी 15 साल की उम्र में डॉलर कमाते हैं। एस्पोर्ट्स में शामिल होने के लिए, आपको एक अनुकरणीय शीर्षक में अच्छा होना चाहिए और फिर एक प्रतियोगिता में प्रवेश करने के लिए एक लीग में शामिल होना चाहिए। वहाँ से आपके बच्चे की आय पुरस्कार, प्रायोजन आदि से आती है।
  21. संगीत बनाओ – क्या आपका बच्चा संगीत बना सकता है? यदि हां, तो यह कमाई का मंच आपके बच्चे के लिए है। अपने संगीत को Spotify पर रखना और दर्शकों का ध्यान आकर्षित करना। आपके बच्चे को इस प्रतिभा के लिए भुगतान मिल सकता है और भविष्य में वे संगीतकार बन सकते हैं।
  22. सोशल मीडिया में नौकरी खोजें – इन दिनों सोशल मीडिया एक सम्राट है। यदि आपका बच्चा फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म पर अच्छी तरह से वाकिफ है, तो वे आसानी से इन पदों को प्राप्त कर सकते हैं। कई कंपनियों के कर्मचारी हैं जो केवल सामाजिक प्रबंधन करते हैं और उन्हें अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है। बेशक, इन नौकरियों में आयु सीमा पर विचार किया जाता है, लेकिन आपका बच्चा स्थानीय व्यवसायों के लिए अंशकालिक कार्य के लिए आवेदन कर सकता है और वे उनसे पोस्ट बनाने, पसंद करने और संपूर्ण पृष्ठों को प्रबंधित करने के लिए शुल्क ले सकते हैं।
  23. डिजिटल किताबों की बिक्री – अगर आपके बच्चे को तकनीक का अच्छा ज्ञान है तो वे डिजिटल किताबें बेच सकते हैं। ऑनलाइन बेचने के लिए डिजिटल उत्पाद बनाएं। दूसरी ओर, वे लोगो, वेबसाइट थीम, डिजिटल टूल आदि बेचते हैं। कई बच्चे इन प्लेटफार्मों पर सफलता प्राप्त करते हैं और अतिरिक्त पैसा कमाते हैं और साथ ही उन्हें इन्वेंट्री के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताये की 15 से 18 साल के बच्चे पैसे कैसे कमायें? 15-18 saal ke bacche paise kaise kamaye. दोस्तों हमें उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल ज़रूर पसंद आया होगा.

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया हमें कमेंट्स के माध्यम से ज़रूर बताये.

Leave a Comment