WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाये? – WordPress Blog Hindi Best Guide

अगर आप भी WordPress पर Professional Blog (प्रोफेशनल ब्लॉग) बना कर Online पैसा कमाना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है. यहाँ हम सीखेंगे की WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाये. आप भी WordPress पे वेबसाइट बना कर अपने blogging करियर की शुरुआत कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको WordPress की मदद से Step by Step Blogging करने का तरीका बतायंगे.

इस आर्टिकल को पढने के बाद आप एक अच्छा सा Professional WordPress Blog बना पाएंगे. और blogging करके आप भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

WordPress पर ब्लॉग बनाने से पहले जान लेते हैं की WordPress क्या है?

WordPress क्या है?

WordPress क्या है?

WordPress एक Simple और सबसे पोपुलर Open-Source Content Management System (CMS) है, जिसकी मदद से हम बड़ी ही आसानी से Website और ब्लॉग बना सकते है. अकेले WordPress पर ही दुनिया की लगभग 40% websites और ब्लोग्स को बनाया गया है.

अगर आपको वेबसाइट बनाने की कोई भी नॉलेज नही है या आपको कोई भी कोडिंग नही आती है तब भी आप wordpress की मदद से बड़ी आसानी से वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं.

पर ऐसा नही है की एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए आपको केवल WordPress की ही ज़रूरत है, बल्कि आपको डोमेन नाम चाहिए होगा, साथ ही आपके पास एक अच्छी वेब होस्टिंग भी होनी चाहिए.

इस आर्टिकल में हम आपको WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाये ये तो सिखायंगे ही, साथ ही आपको इस बात की जानकारी भी देंगे की Domain Name क्या होता है? और Web Hosting क्या होता है? तो चलिए देखते हैं की एक Professional WordPress Website बनाने के लिए क्या क्या चीज़े चाहिए. तो चलिए देखते हैं step by step WordPress पर Website बनाने की पूरी जानकारी हिंदी में.

WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाये?

STEP 1: WordPress Blog का Topic (Niche) चुनें

अगर आप कोई Professional है और आपको किसी Topic के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप उस Topic पर ब्लॉग बना सकते हैं. या अगर आपको किसी चीज़ या Topic के बारे में बहुत इंटरेस्ट है तो आप उस Topic पर ब्लॉग बना सकते हैं. आप blogging के माध्यम से लोगो की मदद कर सकते हैं, कोई जानकारी साझा कर सकते हैं, जोक्स लिख सकते हैं. आप personal ब्लोग्स बना सकते हैं.

ध्यान रखने वाली बात ये है की आप जो भी Topic चुने, आपको उसके बारे में पता होना चाहिए ताकि आपको ब्लॉग बनाने में आसानी रहें और आप बहुत सारे ब्लोग्स उस टॉपिक पर लिख सकते.

STEP 2: Domain Name चुने [Select Domain Name]

अगर आपको WordPress पर Blog या website बनाना है तो आपको Domain Name की आवश्यकता होगी. अब सवाल आता है की ये Domain Name क्या होता है? तो आईये जानते हैं की Domain Name क्या होता है?

Domain Name क्या होता है

Domain Name क्या होता है?

आपको एक Professional WordPress Blog बनाने के लिए Domain Name की ज़रूरत पड़ेगी. Domain Name और कुछ नही बल्कि आपकी वेबसाइट का नाम होता है. Domain Name आपकी वेबसाइट का URL होता है. example के लिए webpuran.com हमारी वेबसाइट का URL है. ऐसे ही आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक Domain Name खरीदना होगा.

इसी की मदद से लोग आपके ब्लॉग को देख पाएंगे. आप Domain Name किसी भी Domain Registrar से खरीद सकते हैं. हम आपको कुछ Domain Registrar के नाम बता देते है जिससे आपको Domain Name खरीदने में कोई प्रॉब्लम नही होगी. Domain Registrar examples: godaddy, hostinger.in, HostGator, Bluehost, Namecheap आदि हैं.

ये सभी आजकल के सबसे अच्छे Domain Registrar हैं. आप इनमे से किसी भी Domain Registrar से अपनी सुविधा के अनुसार Domain Name ले सकते हैं.

STEP 3: Web Hosting Select करे [Select Web Hosting]

अब आपको Professional WordPress Blog बनाने के लिए Web Hosting Select करना होगा. क्या आपको पता है की Web Hosting क्या होता है? अगर नही तो चलिए देखते हैं Web Hosting क्या होता है?

Web Hosting क्या होता है

Web Hosting क्या होता है?

आपको अपनी वेबसाइट को Internet पर ऑनलाइन रखने के लिए एक Hosting Server की ज़रूरत पड़ेगी, जिसमे आपकी वेबसाइट के सभी web pages, photos, videos, files, softwares store होंगी. Hosting Server पर वेबसाइट host करने के बदले Hosting companies आपसे Hosting का किराया लेती है.

ये Hosting companies केवल आपकी वेबसाइट को host ही नही करती बल्कि आपकी वेबसाइट को सुरक्षा, गति भी प्रदान करती हैं, ताकि आपकी वेबसाइट का विजिटर किसी तरह की परेशानी न झेले. हम आपको कुछ Hosting companies के नाम बता देते है जिससे आपको Hosting खरीदने में कोई प्रॉब्लम नही होगी.

Hosting companies examples: godaddy, hostinger.in, HostGator, Bluehost, Namecheap आदि हैं.

Note: पहले आपको Domain Name और Web Hosting अलग अलग कम्पनीज से लेनी पड़ती थी लेकिन आजकल आपको Domain Name और Web Hosting एक ही स्थान पर मिल जाता है. आप चाहे तो अलग अलग कम्पनीज से भी Domain Name और Web Hosting लेकर Domain Name को DNS SERVER से जोड़ कर Professional WordPress ब्लॉग बना सकते हैं.

ये पोस्ट पढ़े: Domain Name को DNS SERVER से कैसे कनेक्ट करे?

ये पोस्ट पढ़े: वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग के प्रकार

STEP 4: Control Panel में WordPress Install करे

cpanel

आपने जहा से Web Hosting ली है वहा से आपको cPanel दिया गया होगा. आपको वह जाकर अपने Domain Name को जोड़ना होगा. उसके बाद आपको अपने Web Hosting के cPanel में जाकर WordPress Install करना होगा.

Web Hosting के cPanel में आपको SOFTACULOUS APPS INSTALLER का आप्शन मिलेगा. आपको वह क्लिक कर के WordPress Install करना है. इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

  1. SOFTACULOUS APPS INSTALLER पर क्लिक करे.
  2. WordPress के आप्शन पर क्लिक करे.
  3. अब WordPress को Install करे.
  4. अब URL में अपनी वेबसाइट का Link (Domain Name) भरे.
  5. अब आपको Admin Username भरना है. इसके लिए आप एक username भरे. इसी की मदद से आप अपनी वेबसाइट में login करेंगे.
  6. अब Admin Password सेक्शन में अपना Password भरे. Password को स्ट्रोंग बनाये.
  7. अब आपको Save Installation Details पर क्लिक करना होगा.

ये सभी स्टेप्स फॉलो करते ही आप wordpress पर ब्लॉग बनाने के लिए तैयार हैं.

STEP 5: WordPress ब्लॉग Open करे

अब आप WordPress ब्लॉग बनाने के लिए तैयार हैं. आपको WordPress इनस्टॉल करते ही एक URL दिखाई देगा, आपको उस URL पर क्लिक करना है. जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे आपका WordPress login पेज ओपन हो जायगा, जहा आपको अपना Username और Password को भरना है. फिर login बटन पर क्लिक कर के login होना है.

अगर आपको किसी कारण एडमिन URL नही मिलता तो आप Domain Name के बाद /wp-admin लिख कर WordPress के login पेज को एक्सेस कर सकते हैं. example: www.xyz.com/wp-admin

अब बारी आती है WordPress वेबसाइट में WordPress Theme इनस्टॉल करने की.

STEP 6: WordPress ब्लॉग में WordPress Theme इनस्टॉल करे?

अब आपको अपने WordPress ब्लॉग के लिए एक बेहतर Theme चुननी होगी. WordPress theme से आप अपनी वेबसाइट को डिजाईन कर सकते हैं, आप अपनी वेबसाइट को बेहतर से बेहतर बना सकते है और उसमे एक्स्ट्रा फंक्शन जोड़ सकते हैं. चलिए अब जानते है WordPress Blog के लिए Theme कैसे Select करे?

लेकिन उससे पहले ये जानते हैं की WordPress Theme क्या है?

WordPress Theme क्या है?

WordPress Theme की मदद से आप अपने wordpress ब्लॉग को customize कर सकते हैं. आप अपने वेबसाइट को मनपसंद कलर दे सकते हैं, आप fonts में बदलाव कर सकते हैं, आप वेबसाइट के layout को बदल सकते हैं. आपकी वेबसाइट किस दिखेगी आप उसको कण्ट्रोल और डिजाईन कर सकते हैं.

अगर technical भाषा में कहे तो ये कुछ pre defined code का समूह है जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपनी wordpress theme के यूजर इंटरफ़ेस को डिजाईन कर सकते हैं. और एक्स्ट्रा फंक्शन ऐड कर सकते हैं.

आप चाहे तो आप अपने WordPress ब्लॉग में free theme इनस्टॉल कर सकते हैं, या आप premium theme भी इनस्टॉल कर सकते हैं. अगर आप नए हैं तो हम आपको सलाह देंगे की आप पहले फ्री theme हे यूज़ करे.

WordPress Blog के लिए Theme कैसे Select करे?

WordPress Theme का चुनाव करने से पहले आपको कुछ बाते ध्यान में रखनी चाहिए.

  1. Simple और attractive डिजाईन
  2. Light Weight
  3. Mobile Friendly (Responsive)
  4. SEO Friendly
  5. Browser Capability

WordPress Theme कैसे इनस्टॉल करे?

आपको अपने wordpress ब्लॉग में WordPress Theme इनस्टॉल करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करना होगा.

  1. Dashboard में जाकर Appearance Tab पर click करे.
  2. अब Themes Tab पर क्लिक करे.
  3. अब यहाँ आपको Add New Tab पर क्लिक करना होगा.
  4. अब आपको बहुत सारी Themes दिखाई देंगी. आप चाहे तो उनमे से कोई भी theme चुन सकते हैं. या आप Upload New पर क्लिक कर के बाहर से कोई free या premium theme अपलोड कर सकते हैं.
  5. इसके बाद आपको theme सेलेक्ट कर के Install करना होगा.
  6. अब आपको इस theme को Activate करना होगा.

Theme इनस्टॉल करते ही आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए तैयार हैं.

STEP 7: WordPress ब्लॉग में WordPress Plugin इनस्टॉल करे?

अब बारी आती है blog में कुछ एक्स्ट्रा फंक्शन ऐड करने की. उसके लिए हमें WordPress Plugins की ज़रूरत होगी. अब ये WordPress Plugins क्या होते हैं? चलिए अब ये जानते है की WordPress Plugins क्या होते हैं?

WordPress Plugins क्या होते हैं?

WordPress Plugins वो कोड्स हैं जो आपके WordPress ब्लॉग या वेबसाइट के साथ जुड़कर आपके वेबसाइट को एक्स्ट्रा फंक्शनलिटीज़ प्रदान करता है.

WordPress Plugins फ्री और premium दोनों तरह के होते हैं. आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से WordPress Plugins का यूज़ कर सकते हैं.

WordPress Plugins कैसे इनस्टॉल करे?

आपको अपने wordpress ब्लॉग में WordPress Plugins इनस्टॉल करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करना होगा.

  1. Dashboard में जाकर Plugins Tab पर क्लिक करे.
  2. अब यहाँ आपको Add New Tab पर क्लिक करना होगा.
  3. अब आपको बहुत सारी Plugins दिखाई देंगी. आप चाहे तो उनमे से कोई भी plugin चुन सकते हैं. या आप Upload New पर क्लिक कर के बाहर से कोई free या premium plugin अपलोड कर सकते हैं.
  4. इसके बाद आपको plugin सेलेक्ट कर के Install करना होगा.
  5. अब आपको इस plugin को Activate करना होगा.

चलिए अब हम आपको कुछ important Plugins की जानकारी दे देते हैं. जो आपको अपने वेबसाइट में यूज़ करनी चाहिए.

WordPress Blog के कुछ लिए Important Plugins

Yoast SEO plugin, Rank Math SEO

इन plugin की मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का SEO कर सकते हैं.

W3Total Cache , WP Super Cache, WP Faster Cache

इन Plugins की मदद से आप अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़ा सकते हैं.

AMP

इस plugin की मदद से आप अपने वेबसाइट को google के AMP पैटर्न में बदल सकते हैं.

SMUSH

इस plugin से आप अपने images को कॉम्प्रेस कर सकते हैं.

WP Forms, Contact Form 7

इन plugins की मदद से आप अपने कांटेक्ट फॉर्म से डाटा कलेक्ट कर सकते हैं.

Woo commerce

इस plugin से आप अपनी वेबसाइट को ecommerce वेबसाइट में कन्वर्ट कर सकते हैं.

XML Sitemap

इस plugin से आप अपनी वेबसाइट का Sitemap Generate कर सकते हैं.

STEP 8: अपने wordpress ब्लॉग/ वेबसाइट में पोस्ट/ पेज कैसे बनाये?

अब आपने लगभग सभी ज़रूरी सेटिंग्स कर ली है अब आप अपना पहला पेज या ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए तैयार हैं.

अपने WordPress ब्लॉग/ वेबसाइट में पोस्ट कैसे लिखे?

सबसे पहले आपको category बनानी होगी ताकि आप अपने पोस्ट्स को category वाइज अलग अलग रख सके. इसके लिए आपको WordPress के डैशबोर्ड में जाना है और वहा से Posts पर जाकर Categories Tab पर क्लिक करना होगा. फिर आपको category क्रिएट करनी होगी.

अब देखते हैं WordPress ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे.

  1. आपको अपने WordPress के डैशबोर्ड में जाना है और वहा से Posts पर जाकर Add New Tab पर क्लिक करना होगा.
  2. अब आपके सामने एक blank पोस्ट ओपन होगा.
  3. यहाँ आप सबसे पहले अपनी Blog Post का Title लिखेंगे.
  4. इसके बाद आपको अपने पोस्ट का कंटेंट लिखना है.
  5. आप अपने पोस्ट में images, files, टेक्स्ट कुछ भी डाल सकते हैं.
  6. अब आपको अपने पोस्ट के लिए featured image डालनी है. ये आपकी पोस्ट का main image होगा.
  7. आप चाहे तो category चुन कर अपने पोस्ट को category वाइज रख सकते हैं.
  8. आप यहाँ से अपने पोस्ट के लिए ज़रूरी टैग्स को भर सकते हैं.
  9. अब आप अपने पोस्ट को पब्लिश करने के लिए तैयार हैं. अब आप Publish tab पर क्लिक कर के अपने पोस्ट को पब्लिश कर सकते हैं.

अपने WordPress ब्लॉग/ वेबसाइट में pages कैसे लिखे?

  1. आपको अपने WordPress के डैशबोर्ड में जाना है और वहा से Pages पर जाकर Add New Tab पर क्लिक करना होगा.
  2. अब आपके सामने एक blank पेज ओपन होगा.
  3. यहाँ आप सबसे पहले अपनी Blog पेज का Title लिखेंगे.
  4. इसके बाद आपको अपने पेज का कंटेंट लिखना है.
  5. आप अपने पेज में images, files, टेक्स्ट कुछ भी डाल सकते हैं.
  6. अब आपको अपने पेज के लिए featured image डालनी है. ये आपकी पेज का main image होगा.
  7. अब आप अपने पेज को पब्लिश करने के लिए तैयार हैं. अब आप Publish tab पर क्लिक कर के अपने पेज को पब्लिश कर सकते हैं.

दोस्तों आशा करता हु की आपको अपने सवाल WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाये? का जवाब मिल गया होगा. अब आप अपने लिए Professional WordPress Blog website बनाने के लिए तैयार हैं.

हमने इस ब्लॉग में बताया है की step by step ब्लॉग कैसे बनाये वो भी हिंदी में.

लेकिन दोस्तों अभी काम ख़त्म नही हुआ है. अभी तो आपने केवल अपना Professional WordPress Blog website ही बनाया है. जैसा की आप जानते ही होंगे की internet पर करोडो websites पहले से मौजूद हैं, ऐसे में आपकी वेबसाइट internet के किसी कोने में खोई हुई है.

इसको आपको अपने users तक पहुँचाना होगा. इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट का SEO करना होगा. तो चलिए दोस्तों देखते हैं की वेबसाइट का SEO कैसे करे?

दोस्तों हमें उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाये? बहुत पसंद आया होगा. और अब आप भी बिना किसी देरी के Professional WordPress Blog website बनाने के लिए तैयार हैं.

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया हमें कमेंट कर के ज़रूर बताये. अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो वो भी हमसे कमेंट्स के माध्यम से ज़रूर शेयर करे. हम आगे भी आपके लिए ऐसे ही मजेदार और informative पोस्ट्स लाते रहेंगे.

Leave a Comment