भारत के Top Best Business Blogs in Hindi India

आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Top Best business Blogs in hindi के बारे में यदि आप बिजनेस फील्ड में रुचि रखते हैं या स्टॉक मार्केट में पैसे निवेश करने का आपको शौक है, तो यह लेख बिल्कुल आपके लिए ही है, क्योंकि हम यहां कुछ सर्वश्रेष्ठ बिजनेस ब्लॉग्स के बारे में बता रहे हैं।

यहां आपको इन विषयों से संबंधित हर तरह की लेटेस्ट जानकारी पढ़ने को मिलेंगी। इसके अतिरिक्त यदि आप अपना खुद का बिजनेस ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, तब भी यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित होगा क्योंकि इन ब्लॉग्स की मदद से आप को अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने में आसानी होगी। 

तो चलिए बिना देर किए इस लेख को शुरू करते हैं, लेकिन उससे पहले जानते हैं कि आखिर Business Blogs किसे कहते हैं

Business Blogs किसे कहते हैं ?

वैसे ब्लॉग्स जो बिजनेस यानि व्यापार से संबंधित लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट करते हैं या बिजनेस आइडिया, स्टार्टअप करने की तरीके आदि बताते हैं ताकि लोगों को खुद का बिजनेस स्टार्ट करने में मदद मिल सके या बड़ी बड़ी कंपनी से संबंधित लेटेस्ट जानकारी प्राप्त हो तो उन्हें ही बिजनेस ब्लॉग कहा जाता है।

आसान शब्दों में कहा जाए तो बिजनेस ब्लॉग में आपको किसी भी बिजनेस के प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेज,  डिस्काउंट एंड ऑफर्स तथा न्यू लांच के बारे में जानकारी बताई जाती है ताकि टारगेट ऑडियंस को अपने बिजनेस प्रोडक्ट और एंड सर्विसेज के बारे में अपडेट मिलती रहे।  

भारत के Top 30 Best Business Blogs in Hindi India

Top Best Business Blogs in Hindi India

यदि आप एक बिजनेस ब्लॉगर है या बिजनेस ब्लॉग की शुरुआत करना चाहते हैं,  तो नीचे बताए गए Top 30 business Blogs से आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा। इसके अलावा यदि आप बिजनेस फील्ड में रुचि रखते हैं या आपको बिजनेस से संबंधित हर तरह की लेटेस्ट जानकारी जाननी है,  तो नीचे बताए गए सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग्स को आप फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि वे Top 30 business Blogs in Hindi कौन से है – 

1 . Hindi.economictimes.com

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है economic times का यह एक बेहतरीन बिज़नेस न्यूज़ ब्लॉग है। इस ब्लॉग पर आपको देश और दुनिया से संबंधित हर तरह की बिजनेस की लेटेस्ट जानकारी अपडेट की जाती है, चाहे वह स्टॉक मार्केट से संबंधित न्यूज़ हो या किसी नए प्रोडक्ट लॉन्च या उनकी सर्विस के बारे में जानकारी हो आपको इस ब्लॉग पर हर तरह की जानकारी मिल जाएगी। यह एक डेली न्यूज़ पेपर है जिसकी शुरुआत 6 मार्च 1961 में हुई थी। इसके owner टाइम्स ग्रुप है और वर्तमान समय में इकोनामिक टाइम्स की कई वेबसाइट्स हैं, जिनमें से एक हिंदी वेबसाइट है जो हिंदुस्तान में मौजूद हिंदी पाठकों के लिए जानकारी provide करने का कार्य करता है।  

2 . Financialexpress.com 

दूसरे नंबर पर आता है Financialexpress यह ब्लॉग भी सबसे बेहतरीन है। यहां पर आपको ग्लोबल मार्केट, स्टॉक मार्केट, tax, products, Finance आदि से संबंधित हर तरह की लेटेस्ट जानकारी अपडेट की जाती है। इस ब्लॉग पर आपको 24 घंटे बिजनेस संबंधित न्यूज़ अपडेट की जाती है यानी कि आप हर पल दुनिया में हो रहे बिजनेस संबंधित ups and down की जानकारी आसानी से इस ब्लॉग के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। यह भी एक इंग्लिश डेली न्यूज़ पेपर है,  जिसके ओनर इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप है। इस अखबार की शुरुआत भी 1961 में हुई थी,  वर्तमान में इसकी एक आधिकारिक वेबसाइट है, जो हिंदी भाषा में बिजनेस संबंधित जानकारी अपडेट करता है ताकि हिंदी पाठकों को भी बिजनेस संबंधित जानकारी प्राप्त हो। 

3 . Livehindustan.com 

यह एक हिंदी न्यूज़ ब्लॉग है, जहां पर आपको हर तरह की समाचार पढ़ने को मिलेंगी। यह फ्लैगशिप ब्रांड हिंदुस्तान की वेबसाइट है। जहां पर आपको 24 घंटे देश दुनिया में हो रही घटनाओं की अपडेट की जाती है। साथ ही साथ इस ब्लॉग पर व्यापार संबंधित सभी जानकारी प्रोवाइड की जाती है। जैसे कि ग्लोबल मार्केट में हो रहे उतार-चढ़ाव, शेयर बाजार के इंफॉर्मेशन और न्यू प्रोडक्ट से जुड़ी कुछ जानकारियां आदि आपको यहां पर पढ़ने को मिलेंगी।

4 . Zeebiz.com 

Zeebiz.com यानी कि जी बिजनेस न्यूज़ जो कि हर पल हिंदी भाषा में बिजनेस संबंधित न्यूज़ अपडेट करता है। ज़ी बिजनेस ब्लॉग पर आपको देश दुनिया से संबंधित हर तरह की बिज़नस न्यूज़ पढ़ने को मिलेंगी। यहां आपको शेयर बाजार, कारोबार समाचार, शेयर मार्केट, स्टार्टअप और नए प्रोडक्ट्स की इंफॉर्मेशन आदि की लेटेस्ट जानकारी पढ़ने को मिलेंगी। ज़ी बिजनेस ब्लॉग हिंदी और इंग्लिश दोनों सी भाषा में मौजूद है यानी कि आप चाहे तो अपने पसंद की भाषा में इंफॉर्मेशन पढ़ सकते हैं, इसके owner Essel group है। 

5 . Zeenews.india.com 

इसके owner भी Essel group ही है, जो कि ज़ी मीडिया के अंतर्गत आता है। यह एक न्यूज़ ब्लॉग है जहां आपको हर तरह की देश दुनिया की न्यूज़ पढ़ने को मिलेंगी, जिनमें बिजनेस संबंधित इंफॉर्मेशन भी अपडेट की जाती है।  इस ब्लॉग पर आपको रोजाना व्यपार में हो रहे उतार-चढ़ाव की जानकारी अपडेट की जाती है।  साथ ही साथ न्यू प्रोडक्ट लॉन्च करने की डेट और उनके इनफॉरमेशंस भी यहां पर पढ़ने को मिल जाएंगी। स्टॉक मार्केट में रुचि रखने वाले लोगों को भी इस वेबसाइट से काफी फायदा होगा  क्योंकि यहां पर स्टॉक मार्केट से संबंधित लेटेस्ट इनफॉरमेशन प्रोवाइड की जाती है।

6 . Moneycontrol.com

इस ब्लॉग पर आपको वित्त और व्यापार संबंधित लेटेस्ट अपडेट पढ़ने को मिलेंगे। खास तौर पर यह ब्लॉग उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है,  जो कि इक्विटी में निवेश करना या शेयर बाजार में ट्रेड करना या इनके अपडेट जानने में रुचि रखते हैं। Moneycontrol, CNBC tv18 की एक ऑफिशल वेबसाइट है जो कि हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में इंफॉर्मेशन प्रोवाइड करती है। इस ब्लॉग पर आपको कंपनी के बैलेंस शीट, शेयर मार्केट में हो रहे उतार-चढ़ाव, इन्वेस्टमेंट आदि से जुड़ी इंफॉर्मेशनस पढ़ने को मिलेंगे।  

7 . Hindi.business-standard.com

इसके ओनर बिजनेस स्टैंडर्ड प्राइवेट लिमिटेड है तथा इसके फाउंडर एबीपी ग्रुप है, जिसने 26 मार्च 1975 को इसकी स्थापना की थी। यह एक डेली न्यूज़ पेपर है, जो कि हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में बिजनेस संबंधित इंटरनेशनल और नेशनल जानकारी प्रोवाइड करता है। बिजनेस स्टैंडर्ड की कई आधिकारिक वेबसाइट है, जिनमें से हम Hindi.business-standard.com के बारे में बात कर रहे हैं। यहां पर आपको व्यापार से संबंधित हर तरह की जानकारी जानने को मिलेंगी।  जैसे कि शेयर बाजार में आने वाली गिरावट के बारे में,  अर्थव्यवस्था, कंपनी, निवेश, मुद्रा या बाजार में होने वाले लेटेस्ट अपडेट्स आदि।

8 . Timesnowhindi.com

Times Now Hindi एक इंग्लिश न्यूज़ चैनल है, जिसकी शुरुआत 23 जनवरी 2006 में रॉयटर्स के साथ पार्टनरशिप में किया गया था। इस चैनल के ओनर और ऑपरेटर टाइम्स ग्रुप है। वर्तमान में इसका अपना ब्लॉग मौजूद है, जहां हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में खबरें पोस्ट की जाती है। देश-दुनिया की खबरों के अलावा इस पर आपको व्यापार संबंधित इंफॉर्मेशन भी पढ़ने को मिलेंगे। जैसे कि शेयर बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव, प्रॉपर्टी से संबंधित ख़बरें या बचत आदि। 

9 . Aajtak.intoday.in 

आज तक एक बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है,  जहां पर आपको नेशनल और इंटरनेशनल हर तरह की न्यूज़ पढ़ने को मिलेंगी। आज तक नाम से एक न्यूज़ चैनल भी है, जहां पर आपको 24 घंटे लेटेस्ट न्यूज़ हिंदी भाषा में प्रस्तुत की जाती है।  वर्तमान समय में आज तक का ब्लॉग भी काफी पॉपुलर हो चुका है, जहां पर आपको कई अनगिनत विषयों पर न्यूज़ पढ़ने को मिलेंगी, विशेष तौर पर इस ब्लॉग पर आपको व्यापार संबंधित जानकारी पढ़ने को मिलेंगी। यहां आपको बजट, शेयर मार्के,ट प्रोडक्ट इनफॉरमेशन या कंपनीज में हो रहे उतार-चढ़ाव से संबंधित लेटेस्ट जानकारी पढ़ने को मिलेंगी।  इस ब्लॉग को लिविंग मीडिया द्वारा 1996 में शुरू किया गया था।

10 . Navbharattimes.com 

नवभारत टाइम्स यानी कि NBT जो की विशेष तौर पर मुंबई और दिल्ली में प्रकाशित किया जाने वाला दैनिक समाचार है। यह सबसे पुराने अखबारों में से एक है। वर्तमान में इसका ब्लॉग मौजूद है,  जहां पर आप को देश-दुनिया से संबंधित हर तरह की जानकारी provide की जाती है खास तौर पर यहां पर आपको बिजनेस संबंधित लेटेस्ट न्यूज़ पढ़ने को मिलेंगे। यहां पर आपको नेशनल और इंटरनेशनल कंपनी के शेयर में आने वाले उतार-चढ़ाव, प्रॉपर्टी और न्यू प्रोडक्ट की इंफॉर्मेशन और लॉन्चिंग डेट आदि के बारे में हर तरह की खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

11. Hindi.badabusiness.com 

Badabusiness.com एक बिजनेस संबंधित ब्लॉग है जिसके ओनर है मोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा जो लोगों को अपना खुद का startup करने और मोटिवेट करने का कार्य करते हैं  इस ब्लॉग पर एंटरप्रेन्योरशिप के बारे में हर तरह की छोटी-बड़ी इंफॉर्मेशन प्रोवाइड की जाती है। साथ ही साथ यहां आपको बिजनेस से संबंधित हर तरह की जानकारी और लेटेस्ट खबरें भी जानने  और सीखने को मिलेंगी। इन सबके अलावा इस ब्लॉग पर बिजनेस कोचिंग प्रोग्राम भी चलाया जाता है। यह ब्लॉग हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में मौजूद है आप चाहे तो किसी भी भाषा में इस ब्लॉग को फॉलो कर सकता है। 

12. Hindi.goodreturns.in 

यह एक बिजनेस न्यूज वेबसाइट है, जहां पर आपको बिजनेस संबंधित हर तरह की लेटेस्ट खबरें पढ़ने को मिलेंगी। जैसे कि स्टॉक्स, पर्सनल फाइनेंस, गोल्ड रेट्स, करंसी, इन्वेस्टमेंट आदि। यह Oneindia.com का एक ही एक blog portal है, जो कि नेशनल और इंटरनेशनल बिजनेस संबंधित न्यूज़ प्रोवाइड करता है। यह ब्लॉग तकरीबन 6 अलग-अलग भाषाओं में अपने पोस्ट पब्लिश करता है, जैसे कि मलयालम,  तमिल, हिंदी, इंग्लिश, तेलुगू और कन्नड़। 

13 . Cnbctv18.com 

Cnbc Tv18 एक इंडियन पे टेलिविजन चैनल और  फाइनेंशियल न्यूज़ चैनल है जिसके ओनर एनबीसीयूनिवर्सल (NBCuniversal) और टीवी एटिन (Tv18) है, जिसकी स्थापना 26 अक्टूबर साल 2011 में की गई थी। यह खास तौर पर बिजनेस न्यूज़ और स्टॉक मार्केट से संबंधित अपडेट्स  करते  हैं। cnbc tv18 की एक आधिकारिक वेबसाइट है जहां पर मार्केट, कंपनीज और पर्सनल फाइनेंस से संबंधित खबरें अपडेट की जाती है। इसकी जानकारी हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषा में वेबसाइट पर पब्लिश की जाती है ताकि हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा के पाठको को लेटेस्ट अपडेट की जानकारी प्राप्त हो। इसके अलावा यदि आप चाहें तो इसकी यूट्यूब चैनल पर जाकर भी live बिज़नेस न्यूज़ का आनंद ले सकते हैं।

14 . Abplive.com 

एबीपी लाइव हिंदी न्यूज़ चैनल है जिसे सेटेलाइट टेलीविजन प्रोवाइडर स्टार इंडिया द्वारा एनडीटीवी मीडिया कंपनी के साथ पार्टनरशिप में 18 फरवरी 1998 में लांच किया गया था हालांकि इतिहास के अनुसार शुरुआती समय में बीपी लाइव हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में न्यूज़ प्रसारित करने का कार्य करता था लेकिन साल 2013 के बाद यह चैनल केवल हिंदी भाषा में ही न्यूज़ प्रसारित करता है एबीपी लाइव का ब्लॉक भी आज के समय में उपस्थित है जहां आपको देश दुनिया की सभी खबरें पढ़ने को मिलेंगे। साथ ही साथ यहां आपको व्यापार संबंधित लेटेस्ट जानकारियां भी जाने को मिलेंगी जैसे कि शेयर बाजार, कंपनीज के उतार-चढ़ाव, बजट, कंपनी के न्यू प्रोडक्ट की सर्विसेज और इंफॉर्मेशन आदि।

15 . Ndtv.in 

एनडीटीवी एक पॉपुलर न्यूज़ चैनल है, जिस पर आपको इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषा में लेटेस्ट न्यूज़ प्रसारित किया जाता है। इसकी शुरुआत सितंबर 1996 में राधिका रॉय और प्रनॉय रॉय ने मिलकर की थी। वर्तमान समय में  एनडीटीवी का ब्लॉग भी मौजूद है जहां इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषा में इंफॉर्मेशन प्रोवाइड की जाती है।  इस ब्लॉग पर आपको खासतौर पर ग्लोबल मार्केट, इकोनामी ट्रेड, शेयर बाजार, इंडस्ट्रीज और प्रॉपर्टी जैसे विषय पर लेटेस्ट अपडेट जानने को मिलेंगे।

16 . Sumanasa.com 

यह एक हिंदी बिजनेस ब्लॉग है जहां पर आपको लेटेस्ट व्यापार समाचार पढ़ने को मिलेंगी।  इस ब्लॉग पर दी गई जानकारी आपको अलग-अलग भाषाओं में पढ़ने को मिलेंगी जैसे कि गुजराती, हिंदी, इंग्लिश, मराठी, तमिल और तेलुगू यानी कि आप जिस भाषा को अच्छी तरह से समझते हैं उस भाषा में व्यापार से जुड़ी हर तरह की लेटेस्ट इनफॉरमेशन की जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से  आप जान सकते हैं।

17 . Investing.com

व्यापार से संबंधित लेटेस्ट सूचनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए यह वेबसाइट या ब्लॉग सबसे उत्तम है। यह एक financial market blog है जो कि पूरी दुनिया की 30 अलग अलग एडिशन में ब्रेकिंग न्यूज़ प्रोवाइड करता है। इस ब्लॉग पर आपको रियल टाइम डाटा के साथ साथ फिनेंशियल टेक्निकल एनालिसिस चार्ट, स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव, व्यक्तिगत अलर्ट, केलकुलेटर, क्रिप्टोकरंसी, वर्ल्ड मुद्रा, कमोडिटीज एंड इंटरेस्ट रेट्स से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां provide की जाती है।  यहां पर आपको हिंदी भाषा में भी खबरें पढ़ने को मिलेंगी। इस ब्लॉग का अपना एक एप्प भी मौजूद है, जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से rzz–zडाउनलोड कर सकते हैं।  Investing.com को  साल 2007 में लॉन्च किया गया था और आज के समय में यह काफी ज्यादा पॉपुलर blog है।

18 . Businessideashindi.com

इस ब्लॉक के संस्थापक अंकिता अग्रवाल है, जिन्होंने साल 2018 में इस ब्लॉग की शुरुआत की थी। यह एक बिजनेस आइडियाज शेयर करने का सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म है। दरअसल इस ब्लॉग को शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य उन लोगों को बिजनेस के स्टैंडर्ड्स और बिजनेस के आइडियाज के बारे में जानकारी देना था, जिन्हें बिजनेस के बारे में ज्ञान नहीं है और वह बिजनेस करना चाहते हैं। इस blog पर आपको नए नए बिजनेस के बारे में जानकारी दी जाती है ,तो जो लोग स्टार्टअप करना चाहते हैं उनके लिए यह ब्लॉग काफी अच्छा है। यहां पर आपको मार्केटिंग करने का तरीका बिजनेस के दौरान आने वाले जोखिमों के बारे में बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस बिजनेस के लिए किन इक्विपमेंट की जरूरत होती है और इन्वेस्टमेंट करने की जानकारी आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है। 

19 . Hindikeblogs.com 

Hindi ke blogs एक हिंदी बिजनेस ब्लॉक है जहां आपको बिजनेस करने के नए-नए तरीके बताए जाते हैं यह ब्लॉग विशेष तौर पर उन लोगों के लिए काफी उपयोगी है जो घर से बिजनेस करने की शुरुआत करना चाहते हैं या कोई भी छोटा स्टार्टअप करना चाहते हैं क्योंकि यहां पर आपको हर तरह के बिजनेस आइडियाज के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है।

20 . Successinhindi.com 

इस ब्लॉग की शुरुआत विपिन लांबा ने किया था जो कि उत्तर प्रदेश के बिजनौर के रहने वाले हैं विपिन एक एंटरप्रेन्योर और डिजिटल मार्केटिंग कंसलटेंट है उन्होंने इस ब्लॉग की शुरुआत इस उद्देश्य के साथ की थी कि वह भारत के नागरिकों को बिजनेस के अलग-अलग तरीकों और स्टार्टअप करने के टिप्स एंड ट्रिक्स की जानकारी दे सके इसके वैसे लोग जो स्टार्टअप करना चाहते हैं उन्हें इस वेबसाइट के माध्यम से एक अच्छा मार्गदर्शन मिल सकता है इस ब्लॉग पर आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन बिजनेस करने के तरीके स्टार्टअप के टिप्स और ट्रिक्स आदि के बारे में पढ़ने को मिलेंगे।

21 . Myhindiblogs.in 

यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें बिजनेस करने के अलग अलग तरीके शेयर किए जाते हैं इस ब्लॉग को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को बिजनेस शुरू करने के टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जानकारी देना था। इस ब्लॉग पर आपको एग्रीकल्चर इन्वेस्टमेंट करने के तरीके बिजनेस स्ट्रेटजी ऑनलाइन बिजनेस आईडियाज तथा ऑफ बिज़नेस आइडियाज आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी पढ़ने को मिलेंगी।

22 . Businesspandey.in 

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक बिजनेस ब्लॉग है यहां पर आपको बिजनेस स्टार्ट करने के नए-नए आईडी आज के बारे में विस्तार पूर्वक बताया जाता है पर आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से बिजनेस स्टार्ट करने और पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती है इस ब्लॉग पर आपको मार्केटिंग बिजनेस के तरीके सोशल मीडिया मार्केटिंग तथा बिजनेस के ट्रिक्स आदि के बारे में बताया गया है इस ब्लॉग के ओनर का नाम हिमांशु पांड्या है 

23 . Ikamai.com m 

इस ब्लॉग को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कैसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाना था जहां कोई भी साधारण व्यक्ति बिजनेस की हर छोटी से बड़ी बारीकियों को अच्छी तरह से समझ सके इस ब्लॉग के ओनर का नाम महेंद्र रावत है उन्होंने अपने ब्लॉग पर कई ऐसे बेहतरीन तरीके बताए हैं जिन्हें फॉलो करके कोई भी व्यक्ति सफलता के शिखर पर पहुंच सकता है इस ब्लॉग में आपको छोटे बड़े उद्योगों और रोजगार के लिए अलग-अलग तरीके बताए गए हैं यहां आपको लघु उद्योग गृह उद्योग ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक व्यवस्था है कमाई करने की अलग-अलग टिप्स और योजनाएं आदि पढ़ने को मिलेंगे।

24 . Businestack.in 

इस ब्लॉग को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य लोगों तक बिजनेस के नए-नए आईडिया के बारे में जानकारी प्रोवाइड करना था तथा ऐसे लोगों को बिजनेस के लिए प्रोत्साहन करना था जो बेरोजगार हैं और अपने जीवन में कुछ करना चाहते हैं वह इन वेबसाइट के माध्यम से अपना खुद का बिजनेस स्टार्टअप कर सकते हैं इस ब्लॉग में आपको स्मॉल बिजनेस आइडिया से लेकर बड़े बिजनेस के आइडियाज भी बताए गए हैं साथ ही साथ बिजनेस करने के  टिप्स एंड ट्रिक्स बिजनेस में आने वाली जोखिम फ्रेंचाइजी लेने के तरीके इन्वेस्टमेंट और सेल्फ तथा मार्केटिंग के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है

25 . Businessplanhindi.com 

इस ब्लॉग पर आपको बिजनेस करने के कई तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है यहां आपको लघु उद्योग से लेकर एग्रीकल्चर तक के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है जो लोग स्टार्ट अप करना चाहते हैं उनके लिए यह ब्लॉक काफी उपयोगी रहेगा क्योंकि यहां आपको कई आइडियाज देखने को मिलेंगे इस ब्लॉग पर आपको ऑनलाइन बिजनेस करने की आइडियाज एग्रीकल्चर से जुड़ी जानकारी तथा लघु उद्योग के बारे में एनिमेशन पढ़ने को मिलेंगे।

26 . Happyhindi.com 

इस ब्लॉग की शुरुआत मनीष व्यास ने साल 2014 में की थी जॉब पर आपको अब बिजनेस करने के नए-नए आईडिया के बारे में जानकारी मिलेगी साथ ही साथ यहां आपको बिजनेस के टिप्स एंड ट्रिक के संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां भी जाने को मिलेंगे इस ब्लॉग पर आपको इन्वेस्टमेंट बिजनेस के आईडिया पर्सनल फाइनेंस बिजनेस के टिप्स एंड ट्रिक्स तथा फाटक की शुरुआत कैसे करें आदि के बारे में विस्तार पूर्वक पढ़ने को मिलेगा।

27 . Indianmarketer.in 

इस ब्लॉग के ओनर का नाम उमर हबीब है  जिन्होंने इस ब्लॉग की शुरुआत किस देश के साथ किया था कि भारत में कोई बेरोजगार ना रहे दरअसल इस ब्लॉग में भी रोजगार के लिए कई बेहतरीन तरीके बताए हैं ताकि कोई भी आम व्यक्ति इन तरीकों को अपनाकर रोजगार पा सके और प्रत्येक भारतीय नागरिक आत्मनिर्भर बन सकें इस ब्लॉग पर आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट शेयर मार्केट और बिजनेस के कई अनेक तरीकों के बारे में आसान शब्दों में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई है।  

28 . Business-in-hindi.blogspot.com 

इस ब्लॉग की शुरुआत राहुल देव शाक्य वालों ने किया था जिनका मुख्य उद्देश्य लोगों तक अच्छे आइडिया शेयर करना था राहुल इस ब्लॉग पर बिजनेस करने के नए-नए आईडिया बिजनेस से संबंधित न्यूज़ तथा कंपनी से उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

29 . Myb2bidea.com 

इस ब्लॉग को बैंक इन्फोटेक सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा चलाया जाता है जो अलग-अलग बिजनेस एरियाज में सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन प्रदान करते हैं इस ब्लॉग पर आपको बिजनेस प्लान कंसलटेंट ग्लोबल इन्वेस्टर मार्केटिंग स्ट्रेटजी आदि के बारे में जानने और समझने को मिलेगा जो लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उनके लिए यह वेबसाइट बहुत बेहतरीन है, क्योंकि यहां पर आपको कई बिजनेस आईडियाज देखने को मिलेंगे। 

30 . Earningtarika.in

जैसा कि इस ब्लॉग के नाम से आपको पता चल रहा होगा कि इस ब्लॉग में किस तरह की जानकारी प्रोवाइड की जाती है। इस ब्लॉग में आपको बिजनेस स्टार्टअप करने के तरीके घर बैठकर किस तरह बिजनेस शुरू किया जाए उसके टिप्स एंड ट्रिक्स लघु उद्योग शुरू करने के तरीके बैंकिंग इन्वेस्टमेंट ऑनलाइन अर्निंग करने के तरीके के बारे में जानकारी प्रोवाइड की जाती है इस ब्लॉग की शुरुआत सौरव दास ने की थी।

निष्कर्ष 

आज का यह post ‘Top Best business Blogs in hindi’ यही पर समाप्त होता है। उम्मीद करते हैं आज के इस लेख से आपको काफी कुछ सीखने और समझने को मिला होगा आज के इस लेख में हमने आप को सर्वश्रेष्ठ हिंदी बिजनेस ब्लॉग्स के बारे में जानकारी दी है। तो यदि आप नए ब्लॉगर है और बिजनेस niche पर ब्लॉग लिखना चाहते हैं,  तो यह लेख आपकी मदद करेगा। आशा करते हैं कि इस पोस्ट को आप अपने करीबी मित्रों के साथ जरूर शेयर करेंगे ताकि उन लोगों को भी बेस्ट बिजनेस blogs के बारे में जानकारी हो और बिजनेस से संबंधित लेटेस्ट अपडेट का ज्ञान भी उन्हें मिलते रहे।

Leave a Comment