Technical SEO क्या है और Technical SEO कैसे करे? – Hindi Best Guide

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम Technical SEO क्या है और Technical SEO कैसे करे सीखेंगे. इस आर्टिकल को ध्यान से पढियेगा क्युकी आज हम आपको कुछ ऐसे Technical SEO Techniques Hindi में बताने वाले है जिसके इस्तेमाल से आप अपनी SERP Ranking में ज़बरदस्त सुधार कर पाएंगे.

Technical SEO क्या है? – What is Technical SEO Hindi

टेक्निकल एसईओ में हम अपनी वेबसाइट के स्ट्रक्चर को यूजर फ्रेंडली बनाते है. हम अपनी वेबसाइट की टेक्निकल खामिया दूर करते है जैसे वेबसाइट लोडिंग स्पीड बढ़ाना, वेबसाइट स्ट्रक्चर, क्रॉल Errors दूर करना, रीडायरेक्शन (http > https) सेट करना, SSL Certificate यूज़ करना आदि. टेक्निकल एसईओ कहलाता है.

अगर देखा जाए तो Technical SEO, On Page SEO और Off Page SEO से भी ज़रूरी है, और आपको ये सुन कर हैरानी होगी की Domain और Hosting लेने से पहले ही Technical SEO का काम शुरु हो जाता है. जी हाँ लेकिन हम इसको कभी भी कर सकते है.

Technical SEO क्या है

आप चाहे कितना भी On Page SEO और Off Page SEO कर ले लेकिन अगर आपकी Website का Technical SEO सही नही है तो आप Search Engine के Top Results में मुश्किल से ही अपनी जगह बना पाएंगे.

आज हम आपको Technical SEO Checklist Hindi में देने वाले है जिसको Follow करने के बाद आप अपनी Website का Technical SEO Effectively कर पायंगे. और जल्दी ही आपको इसका Result भी दिखने लगेगा. अब ये देखते है की Technical SEO क्यों ज़रूरी है.

Technical SEO क्यों जरूरी है? – Importance of Technical SEO Hindi

आजकल सभी Search Engines, User Experience पर बहुत ध्यान दे रहे है. अगर आपकी Website का User Experience अच्छा नही है या User आपकी Website पर कोई Problem महसूस करता है तो आपको अपनी Website का Technical SEO करने की बहुत ज़रूरत है.

आपको ध्यान देना होता है की आपकी Website की loading Speed कितनी है, क्युकी Search Engine ये नही चाहता की उसके User को ज्यादा wait करना पड़े. इसलिए Website की Speed Optimize करना बहुत ज़रूरी है. आज के समय में Website Loading Speed बहुत ही Important SEO Factor है.

आपको अपनी Website के Structure को भी User Friendly बनाना होगा. वरना आपको SERP Page पर Rank करने के लिए मुश्किलों का सामना करना होगा.

आपने Technical SEO क्यों जरूरी है ये तो जान लिया, अब बारी आती है Technical SEO Checklist Hindi के बारे में जानने की. तो देखते है Technical SEO Checklist क्या है.

Top Technical SEO Checklist Hindi

यहाँ हमने सभी Important Technical SEO Checklist Hindi में दी है. इन Technical SEO Factors को आप अपनी websites में ज़रूर यूज़ करे. कुछ ही समय में आपको इसका अच्छा Result दिखने लगेगा और आपकी Website की Ranking भी High होने लगेगी.

  1. Domain Name चेक करे
  2. अच्छी Hosting ले
  3. Robots.txt File
  4. URL Structure
  5. http को https पर Redirections करे
  6. SSL Certificate यूज़ करे
  7. Navigation and Site Structure
  8. HTML and XHTML Validation चेक करे
  9. W3C CSS Validation चेक करे
  10. Broken link Checkup
  11. Canonical Tag का उपयोग करें
  12. Duplicate Content चेक करे
  13. Website Loading Speed बढ़ाये
  14. XML Sitemap यूज़ करे
  15. AMP (Accelerated Mobile Pages) यूज़ करे
  16. Mobile Friendly Website बनाये
  17. Indexing चेक करें (Check Your Website Crawlable)

चलिए अब इन Top Technical SEO Factors की मदद से Website का Technical SEO कैसे करें Hindi में जानते है.

Website का Technical SEO कैसे करें – Hindi

दोस्तों चलिए अब उपर दिए गए सभी Technical SEO Factors को विस्तार में जानते है. और देखते है ये कैसे Website का Technical SEO करने में हमारी मदद करेंगे.

Domain Name चेक करे

Domain Name आपकी Website की पहचान है. आपके Domain Name को पढ़ते ही Visitor को पता चल जाये की आपकी Website किस बारे में होगी. आपको ऐसा Domain Name लेना है.

आपका Domain Name Eye-Catching होना चाहिए, ताकि पहली बार पढ़ते ही उसको आपका Domain Name याद हो जाए. अगर आपके Domain Name में आपका Main Keyword मौजूद हो तब तो क्या कहने.

अगर आपको Future में अपने Field में एक Brand बनना है तो सही Domain Name ही चुने. चलिए देखते है की आपको Domain Name लेते समय किन किन बातो का ख्याल रखना है.

  • Domain Name Short और Simple रखे.
  • Domain Name में Numbers, Hyphen या कोई Special Character ना हो.
  • आप Domain Name Generator की मदद से Domain Name के Ideas ले सकते है.
  • अपने Business या Main Keyword को ध्यान मे रखकर हे Domain Name ले.
  • Domain Name का Extension .Com, .in, .Net ही लेने की कोशिश करे.
  • अगर आप Business Related Website बना रहे है तो उसके Related Extension यूज़ करे जैसे .Biz, .Info, .Edu, .Org
  • Spammy दिखने वाले Domain Name लेने से बचे.

अच्छी Hosting ले

अच्छी Website के लिए अच्छी Hosting का होना बहुत ज़रूरी है. Web Hosting आपको Server प्रदान करता है जहा आप अपनी Website की सभी Files जैसे Content, Posts, Pages, Images, Files, Videos, Codes, आदि Store करते है.

आपको एक अच्छी Web Hosting का चुनाव करना है जहा आपको Web Hosting की ढेर सारी सुविधाए मिले. Web Hosting लेने से पहले आप उस कंपनी के बारे में थोडा Research ज़रूर कर ले. आईये देखते है आपको Web Hosting लेने से पहले किन बातो का ख्याल रखना है.

  • Web Hosting Uptime Guarantee – Min 99.99% Uptime 24×7 Days.
  • Speed is key – Website की Loading Speed अच्छी होनी चाहिए.
  • Customer service के बारे में पता ज़रूर कर ले.

चलिए कुछ नामी और अच्छी Web Hosting Companies के नाम जान लेते है.

India में Best Web Hosting Companies कौन कौन की है?

आप इनमे से किसी भी Hosting Company से Web Hosting ले सकते है. अगर आपको किसी और अच्छी Web Hosting Company के बारे में पता है तो कृपया हमें Comments के माध्यम से ज़रूर बताये.


Robots.txt File

आपको अपनी Website की Root Directory में Robot.txt File को Add करना होगा. इस Robot.txt File का यूज़ करके आप किस भी Search Engine जैसे Google, Yahoo, Bing, Ask, Aol, Duckduckgo आदि को ये बता सकते है की आपके Website के किन Pages को Crawl करना है और कौन से Pages को नही.

इस File का Size बहुत छोटा होता है, लेकिन ये बहुत ही Powerful File होती है. Search Engine के Bots इसी के Instruction के आधार पर आपके Website को Crawl करते है.

अगर आप चाहे तो Robot.txt File की मदद से किसी Specific File को Crawl न करने का Instruction Bots को दे सकते है. Robot.txt File आपके Admin Pages की Security को Insure करता है.


URL Structure

Website के URL को Short और Simple रखने की कोशिश करे. अगर हो सके तो URL में Main Keyword का यूज़ करे. इससे आपके Visitor को URL संबंधी कोई Problem नही आयगी. और आपकी Website का URL Structure Search Engine भी आसानी से समझ पायगा. जिससे SEO करने में आपको फायदा मिलेगा.

http://abc.com/

https://abc.com/

http://www.abc.com/

https://www.abc.com/

उपर दी गई सभी URL एक ही Website पर Redirect होते है. कहने को तो ये एक ही Website का URL है लेकिन Search Engine इन सभी Websites को अलग अलग मानता है. इसलिए आपको सभी Websites के URL को किसी एक URL पर Redirect करना होगा ताकि कोई Confusion Create न हो.


http को https पर Redirections करे

अगर आपकी Website का URL http का यूज़ कर रहा है तो आपको इसको https पर Redirections करना होगा. क्युकी अब http Websites सेफ नही मानी जाती. Search Engine भी अब https वाली Websites को ही Promote करता है.

http to https
  • SSL Certificate यूज़ करे

बहुत सारे Web Browsers http वाली Websites को Open करने से पहले User को Warning Pop-up दिखाती है की ये Website Safe नही है. इसलिए तुरंत ही अपनी Website को https पर Redirect करे. ताकि आप अपने Users को न खोये.


Navigation और Website Structure

अगर Navigation और Website Structure की बात करे तो ये भी Technical SEO का एक बहुत Important Factor है. इसको नज़रंदाज़ करने की गलती बिलकुल भी ना करे.

अपनी Website के Navigation को बहुत अच्छे से Design करे ताकि आपके User को कोई परेशानी ना आये. उसको आसानी से आपका Navigation समझ में आना चाहिए. ताकि वो अपनी ज़रूरत के हिसाब से आपकी Website में Navigate कर सके.

आपको Pyramid Shape में अपने Navigation Structure को Design करना चाहिए. आप नीचे दी हुई Image के हिसाब से अपने Navigation को Design करेंगे तो आपको SEO में बहुत Benefit होगा साथ ही साथ आपकी Website का User Experience भी अच्छा होगा.

Navigation Structure

आपको अपनी Website Structure पर भी बहुत ध्यान देना होगा. आपको अपने Website के Codes को Optimize करना होगा. अगर आप अपनी वेबसाइट में HTML, CSS, JAVASCRIPT, PHP या कोई भी Language यूज़ करके बना रहे है तो आपको एक Standard Maintain करना होगा. और आपकी Website के Codes साफ़ सुथरे होने चाहिए.

आप इसके लिए कुछ तरीको का यूज़ कर सकते है. जो की निम्नलिखित है.

  • HTML and XHTML Validation चेक करे
  • W3C CSS Validation चेक करे

अगर आप अपनी Website WordPress या किसी अन्य CMS का यूज़ करके बना रहे है तो भी आपको Lite और अच्छी Themes यूज़ करना चाहिए. आपको अच्छी और Reputed Plugins का यूज़ करना चाहिए. और हमेशा Website और उसके Elements को Updated रखना चाहिए.


Broken link को फिक्स करे

अक्सर हम अपनी Website में Internal Links बनाते है और कई बार हम अपने कुछ posts या Pages को किसी कारण Delete कर देते है. अगर वो Deleted Link हमने कही यूज़ किया है तो जब भी कोई Visitor उस Link पर Click करता है तो वो 404 Error Page पर Redirect हो जाता है. इससे User Experience ख़राब होता है.

Broken Links भी आपके SEO का खेल बिगाड़ सकते है, इसलिए हमेशा Broken Links को फिक्स करना चाहिए.

Same इसी तरह External Links के साथ भी होता है. अगर आपने कही अपना कोई Link Submit किया है या किसी और ने आपकी Website का Link कही Share किया है और आपने वो Link Delete कर दिया है तो तो ये भी Broken Link ही कहलाता है.

इन Links को Identify करके आपको Fix करना होगा. इसके लिए आप Free और Paid दोनों तरह के Tools का सहारा ले सकते है.


Canonical Tag यूज़ करे

मान लीजिये आपने कोई Content Publish किया है, लेकिन आप वो Content पहले भी Publish कर चुके है. तो Search Engine इसे Duplicate या Copy Content समझेगा और आपकी Ranking Down कर देगा. इस समस्या से बचने के लिए Canonical Tag का यूज़ करते है.

Canonical Tag का यूज़ करके आप अपने Primary Link जिसको आप Original Source मानते है उस Link को Canonical Tag में यूज़ करना होगा.

इसके बाद Search Engine आपके Content की Ranking Down नही करेगा.

अगर आप WordPress यूज़ करते है तो आप Rank Math Plugin या Yoast Plugin का यूज़ करके Canonical Tag बना सकते है.


Duplicate Content चेक करे

Duplicate Content भी Technical SEO का major Factor है, अगर आप अपनी Website में Duplicate Content लिखते है तो Search Ranking में आपकी Website कुछ ख़ास परफॉर्म नही कर पायगी. क्युकी जो content पहले से Ranked है उसी Content को Copy-Paste करने से आप Rank नही कर पायंगे.

अगर आप अपने Website में Meta Title, Meta Description या बाकी Content एक ही तरह का लिख रहे है तो भी Search Engine Confuse हो जायगा की कौन सा Content Original है और किसे Ranking में उपर रखना है.

इसलिए हमेशा Fresh Content ही लिखे. तभी आप अपनी Ranking में सुधार कर पायंगे.


Website Loading Speed बढ़ाये

SEO में सबसे Major Role Website Loading Speed का ही होता है. अगर आपकी Website की Speed अच्छी है तो आपके Top Ranking में आने के Chances बहुत ज्यादा है. क्युकी सभी Search Engines अपने Users को Quality Content दिखाना चाहते है.

वो ये नही चाहते की उनका User आपकी Website खुलने के लिए Wait करे. एक Survey के अनुसार अगर आपकी Website का Loading Time 3 Sec से ज्यादा है तो 10 में से 8 visitor उस Website को छोड़ कर चले जाते है.

आप Website को On Page SEO करते समय भी Optimize कर सकते है. और आप Hosting Level पर भी अपनी Website का Loading स्पीड बाधा सकते है.

आप अपनी Website का Loading Speed Check करने के लिए कई Tools जैसे GTMatrix, LightHouse, PingDom Tool का यूज़ कर सकते है. ये Tools आपको Website की कमिया बता देंगे. जिसे ठीक करके आप अपनी Website Page Speed Improve कर सकते है.


XML Sitemap यूज़ करे

XML Sitemap On Page SEO और Technical SEO दोनों का हे Part है. On Page SEO में आप XML Sitemap को Generate करते है, और Technical SEO में आपको इस XML Sitemap को Search Engine के Search Console में Add करना होता है.

ऐसा कर के हम Search Engine की मदद करते है. XML Sitemap का यूज़ करके Search Engine आपकी Website के Structure को समझने की कोशिश करता है. और उसे आपकी Website के Pages को Index करने में आसानी होती है.


Mobile Friendly Website बनाये

Technical SEO करते समय ये भी ध्यान रखना होता है की आपकी Website Mobile Friendly है की नही. अगर आपकी Website Responsive नही है तो आपको अपने Website को Mobile Friendly बनाना होगा. क्युकी आजकल Cross Platform Browsing का ज़माना है. ज्यादातर लोग Mobile से Website Visit करना पसंद करते है.

आजकल Search Engines Mobile First Indexing पर ध्यान दे रही है. इसलिए अगर Search result में Top पर आना है तो Website का Mobile Friendly होना बहुत ज़रूरी है.

आप Google के Mobile Friendly Checkup Tool का यूज़ करके आप जान सकते है की आपकी Website Mobile Friendly है की नही. वैसे आजकल Online बहुत से Mobile Friendly Checkup Tools आ गये है. आप उनका यूज़ करके भी Website की Responsiveness Check कर सकते है.


Indexing चेक करें (Check Your Website Crawlable)

आप Google Search Console Tool या किसी और Search Engine के Search Console की मदद से अपनी Indexing Check कर सकते है. कई बार Search Engine, Website के कुछ Pages को सही से Crawl नही कर पाता.

इसलिए हमें Manually Search Console में जाकर Problem Identify करना पड़ता है. उसके बाद आपको उन Problems को solve करना होगा और फिर आपको उन Pages को Crawl करवाना होगा.

आपको Manually Search Page पर अपनी Ranking भी check करनी होगी. इसी हिसाब से आप अपने Blog या Website का Technical SEO प्रभावी तरीके से कर सकते है.


आज आपने क्या सिखा?

दोस्तों आज हमने इस ब्लॉग में Technical SEO क्या है और Technical SEO कैसे करे के बारे में जाना. साथ ही साथ इस आर्टिकल में हमने Technical SEO क्यों जरूरी है ये सिखा तथा हमने इस आर्टिकल में Top Technical SEO Checklist Hindi में प्रदान की है. आप इनका यूज़ करके अपने Website का technical SEO Hindi में कर सकते है.

ये Hindi Technical SEO Factors जब आप अपनी Website के Growth के लिए यूज़ करेंगे तो कुछ ही Time में आपकी Search पेज में Ranking बढ़ने लगेगी. और आपके वेबसाइट में ट्रैफिक भी आने लगेगा.

दोस्तों हमारा ये आर्टिकल Technical SEO Hindi में कैसा लगा हमें Comments के माध्यम से ज़रूर बताये. हमारी ये ही कोशिश रहती है की हम आपको अपने Topic से Related ज्यादा से ज्यादा Knowledge शेयर कर सके. अगर आपको कोई सुझाव देना है या आपके पास कोई बेहतरीन Idea या Information है तो आप हमें कमेंट कर के ज़रूर बताये.

Leave a Comment