Signal App kya hai? Signal App Download kaise kare?

हेल्लो फ्रेंड्स, आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे की Signal App kya hai | Signal App क्या है? आप बीते कुछ दिनों में WhatsApp के नए Privacy Policy के बारे में तो ज़रूर सुना होगा, WhatsApp का साफ़-सीधा कहना है की वो अपने यूजर्स के सभी डाटा को अपने फायदे के लिए उपयोग करता है. जिसके बाद लोगो ने WhatsApp का विकल्प ढूँढना सुर कर दिया है, जिसमे WhatsApp के विकल्प के रूप में Signal App का नाम सबसे उपर है.

हालाँकि ऐसा नही है की WhatsApp का कोई और विकल्प पहले नही था, पहले भी Line, WeChat, Telegram, Hike, Skype etc नाम के App WhatsApp का विकल्प थे, लेकिन इस बार Signal app Download करने वालो की बाढ़ सी आ गई है, पिछले कुछ दिन से Signal App Play Store और iOs App Store पर trend कर रहा है.

कुछ लोगो का मानना है की इस App पर लोग इसलिए भी भरोसा कर रहे हैं क्युकी WhatsApp की Privacy Policy को देखते हुए दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्‍क ने ट्विटर पर सिग्नल एप इस्तेमाल करने पर एक ट्विट किया और लोगो को Signal App यूज़ करने की सलाह दे डाली। 

इस पोस्ट में हम बात करेंगे की Signal App क्या है? Signal App Download कैसे करे? Signal App Whatsapp से बेहतर है या नही? Signal App में क्या ख़ास है?

Signal App क्या है? – Signal App kya hai?

Signal app Logo

Signal App भी whatsapp, Telegram, Hike, WeChat, Line जैसा ही Multimedia Messaging App है, जो Android, iOs, Windos, Ipad, मैक और लिनक्स जैसे सभी पोपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर बड़े आराम से काम करता है. आप Signal App पर भी Whatsapp, Telegram जैसे फोटोज, वीडियोस, मेसेज, लिंक्स आदि भेज सकते हैं. साथ ही साथ आप Signal App की मदद से ऑडियो, विडियो कॉल्स भी कर सकते हैं.

हाल ही में Signal app में Group Video Calling Feature भी जोड़ दिया है. अब आप signal app की मदद से एक साथ 150 लोगो को एक साथ Group video Call कर सकते हैं.

Signal App की Tagline क्या है?

Say Hello to Privacy

Signal App का मालिक कौन है?

signal app को Signal Messenger LLC और Signal Foundation ने बनाया है. ये कंपनी एक Non-Profit Foundation है, जो बिना किसी फायदे के काम करता है.

इस App को मोक्सी मार्लिंस्पाइक ने बनाया था वो एक अमेरिकी क्रिप्टोग्राफर हैं, जो की इस समय Signal Messenger के सीईओ भी हैं.

और आपको जानकार हैरानी होगी की Signal Foundation को Whatsapp के Co-Founder ब्रायन एक्टन और मोक्सी मार्लिंस्पाइक ने मिलकर बनाया था. शुरुआती समय में ब्रायन एक्टन ने Signal Foundation के लिए 50 मिलियन डॉलर का Fund दिया था.

सिग्नल एप के फीचर्स | Signal App Features

Signal App से भी आप Whatsapp की तरह ही चैटिंग, वीडियो कॉलिंग का लुफ्त उठा सकते हैं. इसके अलावा फोटो-वीडियो आदि शेयर कर सकते हैं.

आप signal app की मदद से Group Video Calling भी कर सकते हैं, Group Video Calling में आप एक साथ 150 लोगो को जोड़ सकते हैं, और उनसे बात कर सकते हैं. लेकिन आप बिना किसी की permission के किसी को भी किसी group में नही जोड़ पाएंगे. जैसे ही आप किसी को अपने signal app के group में जोड़ेंगे वैसे ही सामने वाले व्यक्ति के पास Notification के जायेगा की आपको इस group में join होना है या नहीं.

signal app को आप दुनिया के सबसे सेफ और सिक्योर apps में से एक मान सकते हैं. Signal आपके हर मैसेज की प्राइवेसी को बरकरार रखने का दावा करता है, इस app में आपको आपका डाटा लीक या बेचे जाने का खतरा नही है. यह app आपके डाटा को सेफ रखने के लिए Advanced End to End Encryption Protocol का इस्तेमाल करता है.

ये app Data Linked to You नाम के feature का इस्तेमाल भी करता है, जिसके इस्तेमाल से कोई दूसरा व्यक्ति आपके चैट का Screen Shot नही ले पायगा.

Relay Calls feature की सहायता से आप सामने वाले को बिना अपने IP Address की जानकारी दिए ही signal सर्वर से कर सकते हैं.

ये app न तो whatsapp की तरह आपका personal डाटा मांगता है, और ना ही आपके चैट के बैकअप को अपने क्लाउड स्टोरेज में सेव करता है, ये चैट बैकअप को आपके फोन में ही सेव करता है. जिससे आपका डाटा आपके पास ही सुरक्षित रहें.

इसमें एक और ख़ास feature मौजूद है, इस feature की मदद से आपके पुराने चैट खुद ही गायब हो जाते हैं. है न कमाल का feature दोस्तों.

आप इस app को pin लगा कर भी सिक्योर कर सकते हैं. जिससे बिना pin इस्तेमाल किये कोई भी इस app को एक्सेस नही कर पायगा.

अब आती है सबसे इम्पोर्टेन्ट बात

Signal App की Privacy Policy क्या है? | signal app Private policy

Signal App अपने यूजर से Mobile नंबर के इलावा कोई और जानकारी नही मांगता है.

Signal App ये दावा करता है कि Signal App आपकी चैट Messages का कोई भी हिस्सा अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करता है. बल्कि आपकी चैट हिस्ट्री को ये App आपके फ़ोन में ही स्टोर कर के रखता है. जिससे आपका डाटा आपके पास हे सुरक्षित रहता है.

Signal App में आपकी Calling और मैसेजिंग Advanced End to End Encryption Protocol से एन्क्रिप्टेड है, इस app में आप Whatsapp की तरह आप दुसरे मोबाइल से Backup नहीं ले सकते है.

Signal App डाउनलोड कैसे करें – Signal App Download kaise Kare

Signal App for Android Users

Signal App Download करने के लिए आपको अपने एंड्राइड फ़ोन से Playstore में जाना होगा और सर्च बॉक्स में signal app लिख कर सर्च करना होगा, फिर दिए गए लिंक पर Installका बटन प्रेस कर के signal app को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा.

या आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के भी signal app को Install कर सकते हैं.

Signal App for iOs Users

Signal App Download करने के लिए आपको अपने iOs device से signal.org/ में जाना होगा और Get Signal tab पर क्लिक करना होगा, फिर दिए गए लिंक पर download For iOs पर क्लिक कर के अपने iOs Device में इनस्टॉल करना होगा.

या आप iphone के App Store पर जाकर भी signal app download कर सकते हैं.

या आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के भी signal app को download और Install कर सकते हैं.

Signal App for Windows Users

Signal App Download करने के लिए आपको अपने Windows device से signal.org/ में जाना होगा और Get Signal tab पर क्लिक करना होगा, फिर दिए गए लिंक पर download For Windows पर क्लिक कर के अपने Windows Device में इनस्टॉल करना होगा.

या आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के भी signal app को download और Install कर सकते हैं.

Signal App को Use कैसे करें – How to Use Signal App

signal app में account/id कैसे बनाएं?

जब आप signal app को अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल कर लेंगे तब बारी आती है की आप इस app में अकाउंट कैसे बनाये.

इसके लिए आपको signal app खोलना है, फिर ये आपसे continue करने के लिए कहेगा, आपको continue बटन प्रेस करना है और फिर आपको कुछ ज़रूरी Permissions को allow करना होगा.

signal app me account kaise banaye

अब आपको country सेलेक्ट करना है और फिर अपना मोबाइल नंबर डालना है. फिर आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है. ये सब प्रोसेस बिलकुल whatsapp जैसा ही है.

इसके बाद आपको एक Human वेरिफिकेशनके लिए captcha code भरना होगा.

इसके बाद signal app आपको एक 6 अंको का OTP भेजेगा, जिसको Enter करते ही आपका verification process पूरा हो जायगा.

Signal App में अपना Profile Setup कैसे करे?

अब आपको अपना प्रोफाइल सेटअप करना है, इसके लिए आपको अपना नाम टाइप करना है, और प्रोफाइल फोटो अपलोड करना है, इसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है.

signal app me apna profile kaise banaye

अब आपको एक Create your Pin का Option दिखेगा यहाँ से आपको एक 4 अंको की सिक्यूरिटी पिन Enter करना है, इसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर के प्रोसेस कम्पलीट करना है.

signal app me pin create kaise kare

Final Words:

दोस्तों मै उम्मीद करता हु आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी और informative लगी होगी, मई उम्मीद करता हु की आपको signal app kya hai का जवाब मिल गया होगा, इस पोस्ट को लिंखने के लिए हमने बहुत सारी रिसर्च की है, और बहुत सारा डाटा इक्कठा करने के बाद बनाया है, हमें उम्मीद है की इस पोस्ट को पढने के बाद आपके मन में अब इस app को लेकर कोई डाउट नही होगा. अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो कृपया हमें कमेंट्स के माध्यम से ज़रूर बताये.

Leave a Comment