Safe Shop क्या है इससे पैसे कैसे कमायें? पूरी जानकारी

क्या आपने कभी Safe shop kya hai के बारे में सुना है? यदि नहीं तो आपको बता दें कि यह एक MLM और network marketing company है, जिस से जुड़कर आज लाखों लोग पैसे कमा रहे हैं।

लेकिन इस कंपनी से जुड़ने के लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है जैसे Safe shop business plan, Safe shop business के फायदे और नुकसान आदि।

हालांकि यह बिजनेस बहुत आसान है परंतु इसमें कंपटीशन बहुत अधिक है इसलिए सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत और निरंतर प्रयास करने की जरूरत होती है। तो चलिए शुरू करते है और सबसे पहले जानते है Safe shop क्या है

Safe shop kya hai (Safe shop क्या है?)

Safe shop भारत की एक network marketing company यानी MLM (Multi level Marketing) company है। जो अपने सदस्यों को अलग-अलग उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह कंपनी 2000 में गुरुदत्त श्रीवास्तव के शिष्य और आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के संस्थापक द्वारा स्थापित की गई थी।

Safe shop कंपनी लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में से एक है, जो MCA यानी ministry of corporate affairs) के अंतर्गत 22 जनवरी 2001 से रजिस्टर है।

Safe shop ने अपने सदस्यों को विभिन्न कैटेगरी में प्रोडक्ट ओर सर्विस के ऑप्शन प्रोवाइड किए है, जिनमें स्वास्थ्य और आरोग्य संबंधित उत्पाद, घरेलू सामान, व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद, रोजगार अवसर और फैशन संबंधित उत्पाद शामिल है।

Safe shop के तमाम सदस्य इन्हीं प्रोडक्ट और सर्विस को बेचकर अपनी कमाई करते हैं, जिन्हें वे अपने नेटवर्क के माध्यम से बेचते हैं। इसके अलावा यह कंपनी अपने सदस्यों को नियमित रूप से अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में शिक्षा देते हैं, जो ने अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने में मदद करता है।

Safe Shop company details in Hindi

Safe shop अपने सदस्यों को उनकी अपनी team बढ़ाने के लिए दूसरे अन्य सदस्यों को नेटवर्क में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी होती है, जिसमें सदस्यों को उनकी team से ही इनकम प्राप्त होता है और यह कंपनी के नियमों और शर्तों के अनुसार ही निर्धारित होती है।

इसके अलावा Safe shop अपने सदस्यों को अन्य उपयोगी संसाधनों के साथ अधिक सफलता हासिल करने के लिए विभिन्न ट्रेनिंग और सेमिनार की पेशकश करता है।

यह कंपनी एक अमेरिकी नेटवर्क मार्केटिंग एसोसिएशन के सदस्य है, जो कि यह दावा करते हैं कि वह उस उद्योग में उच्च मानकों का पालन करते है। Safe shop अन्य नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की तरह इंडिविजुअल बिक्री को प्रोत्साहित नहीं करते है, क्योंकि इनके सदस्यों की earning इन्हीं के team के माध्यम से होती है।

यही वजह है, कि Safe shop के सदस्य अपनी team के सदस्यों को शामिल करने और उन्हें सही प्रोडक्ट और सर्विसेज के बारे में जानकारी देते हैं और उनके साथ काम करते हैं। Safe shop अपने ही सदस्यों को कुछ प्रोडक्ट के विक्रय के लिए प्रेरित करते हैं जैसे कि परफ्यूम, अधिकतम सुरक्षा लाभ वाली बाइक बीमा या फिर स्वच्छता उत्पाद आदि।

यह इन products को सीधे customers को नहीं बेचते हैं बल्कि अपने ही सदस्यों के माध्यम से इन्हें sell करते हैं। जी हां Safe shop के सदस्यों के team मेंबर्स ही इन products को सेल करते हैं और उनके द्वारा किए गए बिक्री से ही आय प्राप्त करते हैं।

Safe shop एक स्वतंत्र विक्रेता नहीं होते हैं, जो सीधे ग्राहकों को प्रोडक्ट सेल करते हैं। यह एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी होती है, जो अपने सदस्यों को ट्रेनिंग और सहयोग देते हैं ताकि वह अपनी team को विकसित कर सके और ज्यादा से ज्यादा आए कमा सके।

Safe shop का पूरा नाम क्या है? | safe shop full form

Safe shop एक भारतीय नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है, जो सेफ सिक्योर ऑनलाइन मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड (safe and secure online marketing pvt. Ltd) द्वारा संचालित की जाती है। यह कंपनी 14 जुलाई 2000 को विकसित की गई थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

यह एक भारतीय डायरेक्ट सेलिंग (direct selling) कंपनी है, जिसका लीगल नाम safe and secure online marketing pvt. Ltd है।

Safe shop अपने products की wide range provide करता है, जो स्वास्थ्य, खानपान, शॉपिंग और ब्यूटी सेगमेंट में शामिल है। इनके products को नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस मॉडल के माध्यम से बेचा जाता है। जिसमें विक्रेताओं को अन्य लोगों को प्रोडक्ट के बारे में बताने और उन्हें अपने दोस्तों, परिवारों और विभिन्न समूहों के साथ शेयर करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Safe shop कंपनी भारत में अनेक नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस मॉडल के माध्यम से बड़ी संख्या में विक्रेताओं को अपने products के साथ जोड़ती होती है। इतना ही नहीं यह उन लोगों को अपने आप उद्योगपति बनने की संभावनाएं प्रदान करती है, जो इसके साथ काम करते हैं।

Safe shop का business plan क्या है?

Safe shop का business plan एक Multi level marketing (MLM) plan है, जो कि नेटवर्क मार्केटिंग के तहत काम करता है। इस plan में आपको एक सामूहिक tean बनाना होता है, जिसमें आप अन्य लोगों को अपने नेटवर्क में जोड़ते हैं और उन्हें Safe shop के उत्पादों को बेचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

इस बिजनेस प्लान में आपको अपने team से जुड़े लोगों के सेल्स के आधार पर ही आपको कमीशन मिलता है। आपके team में जितने अधिक लोग होंगे और उनके द्वारा किए गए सेल जितने ज्यादा होंगे आपको कमीशन भी उतना ही ज्यादा होगा।

Safe shop के डिजाइन में आप अपनी team को 3 तरीकों से छोड़ सकते हैं जैसे कि –

Direct selling – इसके अंतर्गत आप Safe shop प्रोडक्ट्स को डायरेक्ट कस्टमर को बेच सकते हैं और सीधे-सीधे कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

Referral – इसके अंतर्गत आप अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों को अपने नेटवर्क में जोड़कर उन्हें Safe shop के प्रोडक्ट बेचने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं जिससे आपको रेफरल कमीशन प्राप्त होगा।

Team Building – इसमें आपको मार्केटिंग के माध्यम से अपनी team को build करना होता है। यह Safe shop बिजनेस का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहाँ अपनी team को एक साथ लाने के लिए इंस्टेंट कमीशन और रिवॉर्डज, team इंसेंटिव्स, लीडर इंसेंटिव्स, ट्रेनिंग सेशन और वेबीनार आदि का इस्तेमाल करना पड़ता है।

Safe shop में आपको प्रोडक्ट की एक बहुत बड़ी categories देखने को मिलती है जैसे कि फैशन उत्पाद, ज्वेलरी, घरेलू उत्पाद, स्वास्थ्य आदि यह बिजनेस प्लान सीधे संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित सीएमओ ऑफिस से शुरू होता है जहां से आप नेटवर्क और बिजनेस से संबंधित समस्याओं के लिए सहायता प्राप्त कर सकते है।

इस बिजनेस प्लान में आपको प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होता है और फिर आपको टीम बिल्डअप करनी होती है। टीम जितनी ज्यादा बढ़ेगी उतनी ही ज्यादा आपकी आमदनी भी बढ़ेगी। टीम बढ़ाने के लिए आपको अन्य लोगों को अपने साथ लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस तरीके से ही Safe shop बिजनेस में बहुत सारे लोग आज वर्तमान में पैसे कमा रहे हैं।

Safe shop में income कैसे होती है?

वैसे तो Safe shop से income earn करने के बहुत सारे तरीके होते हैं लेकिन हम यहां कुछ महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके माध्यम से आप Safe shop बिजनेस से अच्छा खासा इनकम प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि –

Team commission – team कमीशन Safe shop से इनकम कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है और अधिकतर लोग इसी तरीके को फॉलो कर के पैसे कमाना पसंद करते हैं। इसके लिए आपको अपनी टीम को बिक्री करने के लिए प्रेरित करनी होती है, जितनी अधिक प्रोडक्ट्स आपकी टीम मेंबर्स सेल करते हैं उतना ही अधिक कमीशन आप कमा सकते हैं।

Direct selling – डायरेक्ट सेलिंग Safe shop में इनकम कमाने का सबसे सरल तरीका है। इसके लिए आपको Safe shop के प्रोडक्ट को डायरेक्ट कस्टमर को सेल करना होता है, जिससे आपको कमीशन प्राप्त होगी यदि आप अपने ग्राहकों को Safe shop के प्रोडक्ट डायरेक्ट बेचते हैं, तो उससे आपको अच्छा खासा कमीशन दिया जाता है।

Royalty Income – रॉयल्टी इनकम का विकल्प भी Safe shop बिजनेस में दिया जाता है। यदि आपके टीम में कोई सदस्य टॉप रैंकर होता है यानी कि जो सबसे ज्यादा Safe shop के प्रोडक्ट्स को सेल करता है, तो उसकी बिक्री से आपको रॉयल्टी इनकम मिलती है।

Other options – ऊपर बताए गए तीनों तरीकों के अलावा भी बहुत से ऐसे अन्य तरीके हैं, जिनके माध्यम से Safe shop बिजनेस से अच्छा खासा इनकम प्राप्त किया जा सकता है। जैसे कि लीडरशिप इनकम, स्पॉन्सरशिप इनकम आदि।

Safe shop से कितनी कमाई होगी?

Safe shop की कमाई व्यक्ति और उनकी टीम की sells तथा प्रोडक्ट के विक्रय पर निर्भर करती है। व्यक्ति की टीम जितनी अधिक मेहनत करती है और जितनी अधिक प्रोडक्ट की बिक्री होती है, उसके आधार पर ही कमाई होती है।

इसलिए इसकी निश्चित राशि बता पाना मुश्किल है, परंतु हम यहां एक उदाहरण स्वरूप आपको विस्तार से बताते हैं जैसे कि –

मान ले कि आपके टीम में कुल 5 मेंबर हैं और वे निम्न राशि के प्रोडक्ट की बिक्री करते हैं जैसे कि –

  • ज्वेलरी में निवेश करने पर 6% से 20% तक कमीशन
  •  घरेलू उत्पादों पर 6% से 25% तक कमीशन
  • स्वास्थ्य उत्पादों पर 10% से 30% तक कमीशन
  •  व्यक्तिगत उत्पादों पर 10% से 25% तक कमीशन

अगर आपके पास एक स्वास्थ्य उत्पाद है जिसे ₹1000 में बेचा जाता है और आप इसे 5 लोगों को बेचते हैं, जो उसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करते हैं। तो आपको ₹300 का कमीशन मिलेगा इस तरह से आपकी टीम मेंबर जितनी अधिक प्रोडक्ट बेचेगी उसके आधार पर ही आपकी कमाई भी उतनी अधिक होगी।

FAQ

Safe shop क्या है?

Safe shop एक भारतीय MLM (Multi Level Marketing) कंपनी है, जो लोगों को उत्पादों के माध्यम से अपना दुकान खोलने का अवसर प्रदान करती है।

Safe shop में किस तरह से कमाई होती है?

Safe shop में कमाई टीम बिल्डिंग और प्रोडक्ट बेचने से होती है। यहां आपकी कमाई, आपकी बिक्री और आपके टीम के सदस्यों के बिक्री के आधार पर निर्धारित की जाती है।

Safe shop में शामिल होने के लिए कितना पैसा लगता है?

Safe shop में शामिल होने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन फीस भुगतान करनी होगी, जो तकरीबन ₹5500 से शुरू होती है।

क्या Safe shop में प्रोडक्ट खरीदना जरूरी है?

जी हां Safe shop कंपनी से जुड़ते समय तकरीबन ₹15000 के प्रोडक्ट खरीदना जरूरी है।

निष्कर्ष

आज का यह लेख Safe shop kya hai (Safe shop क्या है) यहीं पर समाप्त होता है। आज के इस लेख में हमने Safe shop कंपनी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। साथ ही साथ हमने यहां Safe shop plan और Safe shop के products के बारे में भी जानकारी दी है उम्मीद करते हैं, आपको यह लेख पसंद आया होगा और आज के इस लेख से आपको Safe shop से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त हुई होगी

इसी के साथ यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और करीबी जानने वालों के साथ जरूर शेयर करें। और यदि इस विषय से संबंधित आपको और अधिक जानकारी चाहिए, तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं।

Leave a Comment