RCB का बाप कौन है | RCB ka baap kaun hai

आज हम यहां बात करने वाले हैं, कि आरसीबी का बाप कौन है (RCB ka baap kaun hai) जैसा कि हम जानते हैं, भारत में आईपीएल सबसे लोकप्रिय गेमों में से एक है। जी हां भारत में जितने भी cricket lovers हैं,  उनके लिए आईपीएल किसी त्योहार से कम नहीं है।

आईपीएल में कुल 10 टीमें होती है, जिनमें विश्व भर के सभी क्रिकेटर पार्टिसिपेट करते हैं। सभी टीमों को 14 matches खेलने होते हैं, इनमें जो सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं वह तो top 4 में शामिल होते हैं और उन चार टीमों में से कोई एक विजेता होता है। तो चलिए बिना देर किए इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं, IPL RCB 2023 के बारे में – 

आईपीएल 2024

आईपीएल का फुल फॉर्म है, इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) इसे हर साल भारत में आयोजित किया जाता है, जिसमें दुनिया भर के तमाम देशों के cricketers हिस्सा लेते हैं। शुरुआती समय में आईपीएल में कुल  8 टीम में हुआ करती थी परंतु पिछले साल यानी साल 2022 में आईपीएल में दो नई टीमों को शामिल किया गया जिसके बाद अब आईपीएल में कुल 10 टीमें हैं जो भारत के अलग-अलग राज्यों को रिप्रेजेंट करते हैं। 

आईपीएल को सबसे पहले साल 2008 में शुरू किया गया था, जिस समय इसके फाउंडर और पूर्व कमिश्नर ललित मोदी थे। इन्हें ही आईपीएल को आरंभ करने का पूरा श्रेय दिया जाता है। आपको बता दें, कि बीसीसीआई (BCCI) की अनुमति के बगैर आईपीएल का आयोजन नहीं किया जा सकता है।

हर साल इस खेल का आयोजन अप्रैल से मई महीने में किया जाता है। इसमें शामिल सभी टीमों को 14 matches खेलने होते हैं, जिनमें उनके प्रदर्शन अनुसार 4 टीमों को top4 में जाने का मौका मिलता है और उन चारों टीमों के बीच खेले जाने वाले मैच में से कोई एक विजेता होता है। 

RCB क्या है?

RCB भारत में खेला जाने वाला सबसे लोकप्रिय cricket match IPL का एक टीम है, जिसका फुल फॉर्म रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु है। जैसा कि आपको पता है,  आईपीएल में शामिल सभी टीम भारत के अलग-अलग राज्यों को रिप्रेजेंट करती है। आरसीबी भी दक्षिण भारत यानी कर्नाटक में स्थित बेंगलुरु की फ्रेंचाइजी टीम है, जो आईपीएल में काफी अच्छा प्रदर्शन करती है। वर्तमान समय में आरसीबी के कप्तान साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर फ्रेंकोइंस डू प्लेसिस है। जिन्हें फाफ डू प्लेसिस के नाम से विश्व भर में जाना जाता है। 

RCB का ओनर कौन है?

शुरुआत में यानी कि साल 2008 में जब इस टीम की शुरुआत की गई थी, तब इसकी फ्रेंचाइजी विजय माल्या के पास थी उन्होंने ही RCB को खरीदा था। हालांकि देखा जाए तो इस टीम की ओनरशिप बेंगलुरु स्थित यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड नामक भारतीय एल्कोहल कंपनी के पास है और वर्तमान में इस कंपनी के मालिक महेंद्र कुमार शर्मा है इसलिए कह सकते हैं कि वर्तमान में आरसीबी के ओनर महेंद्र कुमार शर्मा है। 

RCB का इतिहास

यदि बात करें RCB के इतिहास का तो आपको बता दें, कि इस टीम की फ्रेंचाइजी विजय माल्या के पास थी। जी हां इसे विजय माल्या ने साल 2008 में 111.6 मिलियन यूएस डॉलर में खरीदा था। उन दिनों क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को RCB ने नीलामी के दौरान अपने आइकन खिलाड़ी के रूप में खरीदा था। जिसका सीधा मतलब है, कि साल 2008 में RCB के मुख्य और सबसे बेहतरीन खिलाड़ी राहुल द्रविड़ थे। 

उस समय RCB ने बोली लगाने वाले से तकरीबन 15% ज्यादा भुगतान करके राहुल द्रविड़ को खरीदा था। वर्तमान में यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड (United Spirits Limited) नामक कंपनी रॉयल चैलेंज बेंगलुरु यानी RCB  की मालिक है। और इतना ही नहीं वर्तमान में कंपनी के मालिक का नाम महेंद्र कुमार शर्मा है। इस हिसाब से ऐसा कहा जा सकता है, कि वर्तमान में RCB के मालिक महेंद्र कुमार शर्मा है।

आपको बता दें,  कि United Spirits Limited नामक यह कंपनी एक भारतीय कंपनी है। जी हां यह इंडियन एल्कोहल कंपनी है। और  सबसे रोचक की बात तो यह है, कि इस टीम का नाम यानी RCB का नाम भी इसी कंपनी के ब्रांड यानी रॉयल चैलेंज के नाम पर रखा गया था। 

RCB ka baap kaun hai | RCB का बाप कौन है? 

आरसीबी का बाप कौन है यह जानने से पहले आपको बता दें, कि आईपीएल का बाप कौन है। हालांकि एक समय था जब आईपीएल का बाप RCB यानी कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु हुआ करती थी। लेकिन वर्तमान में RCB से कई बेहतर team IPL में मौजूद है जो काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

यदि RCB की तुलना IPL के अन्य टीमों से की जाए तो उन सब के मुकाबले मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपर किंग (CSK) दो ऐसी टीमें हैं जो RCB से कहीं बेहतर है। ये team IPL में अब तक काफी अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं,  इसलिए यह कहा जा सकता है कि आरसीबी का बाप चेन्नई सुपर किंग और मुंबई इंडियंस है। जबसे आईपीएल शुरू हुआ है यानी साल 2008 से अब तक यानी 2022 तक के रिकॉर्ड देखे जाए तो अब तक सबसे ज्यादा IPL मैच जीतने वाली टीम मुंबई इंडियंस रह चुकी है और दूसरे स्थान पर है चेन्नई सुपर किंग।  

IPL winner 

IPL Winner Team) Year 
राजस्थान रॉयल्स2008
हैदराबाद डेक्कन चार्जर्स2009
चेन्नई सुपर किंग2010
चेन्नई सुपर किंग2011
कोलकाता नाइट राइडर्स2012
मुंबई इंडियंस2013
कोलकाता नाइट राइडर्स2014
मुंबई इंडियंस2015
सनराइजर्स हैदराबाद2016
मुंबई इंडियंस2017
चेन्नई सुपर किंग2018
मुंबई इंडियंस2019
मुंबई इंडियंस2020
चेन्नई सुपर किंग्स2021
गुजरात टाइटंस2022

आईपीएल की टीम (IPL team 2023) 

  1. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)
  2. दिल्ली कैपिटल (Delhi capital)
  3. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)
  4. किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab)
  5. चेन्नई सुपर किंग (Chennai Super King)
  6. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)
  7. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore)
  8. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)
  9. गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans)
  10. लखनऊ सुपर जॉइंट्स (Lucknow super joints)

FAQ

आरसीबी का फुल फॉर्म क्या है?

आरसीबी का फुल फॉर्म है रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

आरसीबी का मालिक कौन है?

वर्तमान में आरसीबी का मालिक विजय माल्या है। 

IPL की शुरुआत कब की गई थी?

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में की गई थी।

RCB की शुरुआत कब की गई थी?

आरसीबी की शुरुआत साल 2008 में हुई थी। 

निष्कर्ष 

आज का यह लेख आरसीबी का बाप कौन है (RCB ka baap kaun hai) यही पर समाप्त होता है। आज हमने यहां ना केवल जाना कि आरसीबी का बाप कौन है बल्कि आरसीबी क्या है, आरसीबी का इतिहास (History of RCB) और आईपीएल 2024 के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कि है।

इसके बाद भी यदि इस विषय से संबंधित आपका कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से हमसे संपर्क कर सकते हैं। और साथ ही यह पोस्ट आपको कैसा लगा इसकी भी जानकारी हमें अवश्य दें। 

Leave a Comment