फोन पे ऐप से लोन कैसे मिलता है? Phonepe Loan Kaise Milta Hai

फोन पे ऐप से लोन कैसे मिलता है? Phonepe Loan Kaise Milta Hai – दोस्तों, इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि अब डिजिटल दौर हैं. जहाँ पहले हमे कोई भी कम करने के लिए घर से बाहर जाना पड़ता था लेकिन अब अधिकतर काम हम घर बैठे-बैठे ही कर लेते हैं फिर चाहे हमे बिजली का बिल भरना हो, पानी का बिल भरना हो, ऑनलाइन शौपिंग करनी हो, मूवी की टिकट बुक करनी हो, रेलवे या हवाई यात्रा के लिए टिकट करवानी हो, या फिर किसी को पैसे भेजने हो. केवल एक क्लिक पर ये सभी कम पूरे हो जाते हैं. 

इन सभी काम कर लिए हमे ऑनलाइन पेमेंट करनी पड़ती हैं जिनके लिए आज के समय में बहुत से ऑनलाइन पेमेंट ऐप मौजूद हैं जैसे- गूगल पे, paytm, amazon pay, phonepe, आदि. 

ये सभी ऐप हमारे बैंक अकाउंट से लिंक होती हैं और जब भी हमे कही भी पेमेंट करनी होती हैं तो हम इन ऐप की मदद से केवल एक क्लिक करने से डिजिटल pay कर देते हैं. 

दोस्तों, PhonePe  ऐप एक ऐसे ऐप हैं जो डिजिटल pay करने के साथ-साथ अपने यूजर को और भी फैसिलिटी देती हैं जैसे PhonePe  ऐप की मदद से कोई भी यूजर जरूरत पड़ने पर ₹5000 से ₹50000 तक का लोन ले सकता हैं. 

अगर आप भी यही सोच रहे हैं कि Phonepe Loan Kaise Milta Hai, PhonePe  से लोन लेने की क्या प्रक्रिया हैं, आदि. तो इस आर्टिकल के साथ आखिर तक बने रहे. हम इस बात की गारंटी लेते हैं कि आर्टिकल के अंत तक आपके मन में उठे सभी प्रश्न हल हो जायेंगे. तो चलिए, सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि आखिर PhonePe ऐप हैं क्या?

PhonePe ऐप क्या हैं?

phone pay ऐप एक डिजिटल ऐप हैं जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन transaction कर सकता हैं. चाहे मोबाइल recharge करना हो, चाहे किसी भी जगह पर ऑनलाइन पेमेंट करना हो, बिजली, पानी, गैस, आदि का बिल pay करना हो या फिर गैस सिलिंडर, यात्रा, मूवी के लिए बुकिंग करनी हो, बिना घर से निकले घर पर बैठे-बैठे केवल कुछ ही second में मात्र एक आसान प्रक्रिया की मदद से ये सभी काम कर सकते हैं. 

इसके अलावा phone pay ऐप बिना किसी भी बैंक के चक्कर लगाए लोन देने की भी सुविधा भी अपने यूजर को देती हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये लोन 84 दिनों के लिए बिना किसी ब्याज के मिलता हैं. तो चलिए, आगे जानते हैं कि phone pay ऐप की मदद से लोन कैसे लिया जाता हैं. 

फोन पे ऐप से लोन कैसे मिलता है? Phonepe Loan Kaise Milta Hai

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खोले और PhonePe  app download करे.
  • ऐप को open करे और अपना अकाउंट बनाएं.
  • अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना नंबर, और दूसरी जानकारी भरनी होगी.
  • इसके बाद PhonePe अकाउंट को अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स डालकर बैंक अकाउंट से लिंक करे.
  • अब वापस से गूगल प्ले स्टोर खोले और flipkart app download करे.
  • flipkart app डाउनलोड होने के बाद open करे.
  • यहाँ पर भी अपना वही मोबाइल नंबर और डिटेल्स डाले जो PhonePe  ऐप में डाली थी.
  • अब flipkart ऐप होम पेज पर आपको एक आप्शन दिखाई देगा “pay later”. इस आप्शन पर क्लिक करे और पूछी गई सभी जानकारी सही तरीके से भरे.
  • अब आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होगे जैसे आधार कार्ड, identity कार्ड, आदि. 
  • ये सभी documents अपलोड करने के बाद आपके सामने उपलब्ध राशि की सीमा show हो जाएगी.
  • अब आप अपनी सुविधा अनुसार लोन ले सकते हैं.

Note: फ़ोन पे आपको डायरेक्ट लोन नही देता बल्कि आपको लोन लेने के लिए इसके पार्टनर प्लेटफार्म जैसे kreditbee, Flipkart, PayTM India, Navi App, Bajaj FinServe, MoneyTap, Moneyview आदि के ज़रिये लोन देता है. आप चाहे तो इन एप्प के ज़रिये डायरेक्ट लोन भी अप्लाई कर सकते है.

PhonePe Loan Eligibility in hindi

phonepe app लोन लेने के लिए आपको इन formalities को पूरा करना पड़ता हैं.

  1. सबसे पहले आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए.
  2. कम से कम 18 वर्ष की उम्र होनी चाहिए
  3. 69 वर्ष से ज्यादा उम्र नहीं होनी चाहिए.
  4. आपके पास कोई एक फिक्स्ड इनकम का source होना चाहिए.

PhonePe एप्प से लोन लेने के लिए किन-किन दस्तावेज की जरूरत पडती हैं?

अगर आप फोनेपे ऐप से लोन लेना चाहते हैं तो आपके पास नीचे बताएं गए दास्तावेज होने चाहिए. इनके बिना आप लोन लेने के लिए eligible नहीं मने जायेंगे.

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • address proof 
  • सिबिल स्कोर= 700+

PhonePe ऐप से कितना लोन ले सकते हैं?

दोस्तों, अगर आप PhonePe  app से लोन लेना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कोई भी व्यक्ति PhonePe  app से 10,000 रूपए से लेकर 50,000 रूपए तक इंस्टेंट पर्सनल लोन ले सकता हैं. 

PhonePe Loan Interest Rate कितना लगता हैं?

अगर आप phonepe से लोन लेते हैं तो ये बात जानकर आपको बेहद ख़ुशी होगी कि phonepe ऐप अपने यूजर को 45 दिनों तक बिना किसी ब्याज के लोन देती हैं. अगर आप 45 दिन के अंदर पूरा लोन चूका देते हैं तो आपको कोई भी ब्याज नहीं देना पड़ेगा.

PhonePe Se Loan कितने दिनों के लिए मिलता है?

phonepe app से अगर कोई व्यक्ति लोन लेते हैं तो उसके पास लोन चुकाने के लिए 2 से लेकर 6 महीने तक का समय होता हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको कोई ब्याज ना देना पड़े तो 45 दिनों के अंदर लोन चूका देना चाहिए.

Phonepe loan customer care number

अगर आप Phone Pay से लिए गए किसी भी तरह की सर्विस के लिए जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप फोनेपे वेबसाइट के Contact US पेज पर जाकर इनसे संपर्क कर सकते हैं.

आपने फोनेपे के ज़रिये जिस कंपनी से लोन लिया है या लेना चाहते है उस कंपनी के कांटेक्ट पर पर जाकर डायरेक्ट बात भी कर सकते हैं.

PhonePe app से Loan लेने के फायदे हैं?

  • अगर आपके अकाउंट में राशि नहीं हैं तो आप phonepe से instant लोन ले सकते हैं.
  • phonepe से लोन लेकर आप अपना कोई भी बिल घर बैठे-बैठे चूका सकते हैं.
  • आप भारत के किसी भी कोने में रह रहे हैं, इस बात से कोई फर्क नहीं पता हैं. आप कही भी बैठकर लोन ले सकते हैं.
  • phonepe app पर लोन लेने के लिए अप्लाई करने के 24 घंटे के अंदर आपके अकाउंट में लोन अमाउंट ट्रान्सफर हो जाता हैं.
  • phonepe लोन बिल्कुल ब्याज से मुक्त होता हैं.
  • phonepe से लोन लेना एक ऑनलाइन प्रक्रिया हैं. इसके लिए आपको किसी भी बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं.
  • यहाँ से लोन लेने के लिए आपको बहुत ज्यादा दस्तावेज की जरूरत नहीं पडती हैं.
  • इस अमाउंट को आप कही भी इस्तेमाल कर सकते हैं फिर चाहे पर्सनल जरूरत हो या फिर बिज़नस. 

FAQ’s

फोन पे से लोन कैसे मिलता है?

Phonepe के होम पेज पर आपको Financial Services & Taxes के आप्शन पर जाना है और लोन रीपेमेंट पर क्लिक करना है. यहाँ आपको 100 से भी ज्यादा फोनेपे के लोन देने वाले पार्टनर्स की लिस्ट मिलेगी. इसके बाद आपको उनमे से जिस भी प्लेटफार्म से लोन लेना है उसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है और उसपर अकाउंट बनाकर लोन के लिए अप्लाई करना है.

क्या फ़ोन पे से लोन लिया जा सकता है?

फोनेपे अभी किसी भी प्रकार के लोन डायरेक्टली नही देता. बल्कि आपको इसके पार्टनर्स के ज़रिये लोन अप्लाई करना होगा. ये अभी केवल लोन जमा करने की सुविधा देता है.

फ़ोन पे लोन कौन कौन ले सकता है?

अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है (700+) और आप 21 साल या उससे ज्यादा उम्र के हैं तो आप फ़ोन पे से लोन के सकते हैं.

फोन पे से लोन अप्लाई कैसे करें ?

Phonepe से लोन लेने के लिए आपको होम पेज पर Financial Services & Taxes के आप्शन पर जाना है और लोन रीपेमेंट पर क्लिक करना है. यहाँ आपको 100 से भी ज्यादा फोनेपे के लोन देने वाले पार्टनर्स की लिस्ट मिलेगी. इसके बाद आपको उनमे से जिस भी प्लेटफार्म से लोन लेना है उसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है और उसपर अकाउंट बनाकर लोन के लिए अप्लाई करना है.

Phonepe Loan Repayment कैसे करे?

आप फोनेपे द्वारा लिए गए लोन की रीपेमेंट बड़ी आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको फोनेपे में Financial Services & Taxes के आप्शन में जाकर लोन रीपेमेंट पर क्लिक करना होगा इसके बाद आप लोन रीपेमेंट कर सकते हैं.
आप लोन लेते समय Auto Debit का आप्शन भी चुन सकते है और बड़ी आसानी से loan repayment कर सकते हैं.

Phonepe loan कहा use कर सकते है?

फोनेपे लोन को आप अपने मोबाइल की सहायता से लगभग 1000 से भी ज्यादा ऑनलाइन स्टोर्स तथा ecommerce प्लेटफॉर्म्स पर कर सकते हैं जैसे आप इसका यूज़ myntra, flipkart, amazon, nykaa, bookmyshow, zomato, swiggi आदि पर कर सकते हैं. आप चाहे तो इसे अपने पर्सनल कामो के पेमेंट के लिए भी कर सकते हैं.

क्या फ़ोन पे पर लोन देते समय सिबिल स्कोर देखा जाता है?

लोन लेने की प्रक्रिया में सिबिल स्कोर के अहम् भूमिका अदा करता है. कोई भी कंपनी बिना सिबिल स्कोर देखे आपको लोन नही देती. इसलिए फ़ोन पे भी आपका सिबिल स्कोर चेक करके ही लोन देती है. यहाँ से लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर कम से कम 700 होना ही चाहिए.

फ़ोन पे से ही लोन क्यों ले?

फोनेपे से लोन इसलिए ले सकते हैं क्युकी ये बहुत ही विस्वसनीय एप है जिसे करोडो लोग यूज़ करते हैं. आप यहाँ कई लोन प्रोवाइडर्स को चेक करके प्लान चेक कर सकते हैं तथा अपने लिए बेस्ट लोन प्रोवाइडर चुन सकते हैं.
इसका कस्टमर सपोर्ट काफी अच्छा है.

निष्कर्ष:

डिजिटल दौर ने हमारे बहुत से काम इतने आसान बना दिए हैं कि कुछ ही मिनटों में ये काम हो जाते हैं जिनमे से एक काम हमने आपको इस आर्टिकल की मदद से समझा दिया हैं “Phonepe Loan Kaise Milta Hai”. उम्मीद करते हैं कि आप इस आर्टिकल की मदद से कभी भी जरूरत पड़ने पर लोन लेने के लिए अप्लाई करेंगे और इस डिजिटल सुविधा का लाभ उठाएंगे. 

Leave a Comment