भारत के Best Motivational Blog and Blogger in Hindi कौन हैं?

आज के इस लेख में हम आपको भारत के Top 35 Motivational Blogs in Hindi के बारे मे बताने जा रहे हैं, जो हमारी मातृभाषा यानी हिन्दी में लोगों motivate करने का प्रयास करती है। बदलते दौर और प्रतियोगिताओं से भरे इस भंवर में लोगों का जीवन निरंतर मुश्किल और असंभावनाओं से भरा पड़ा है।

ऐसे में जरा सी चूंक लोगों को निराशा, असफलता और डिप्रेशन की ओर ले जाती है।  ऐसे समय में लोगों को मोटिवेशन की सख्त जरूरत होती है और आज के समय में ऐसे बहुत से ब्लॉग्स और वीडियोस है, जो लोगों को निरंतर मोटिवेट करने का कार्य कर रही है ताकि वे असफल होने के बाद भी हार ना माने और अपनी कामयाबी और सफलता के लिए डटे रहें। 

हम यहां पर ऐसे ही भारत के टॉप हिंदी मोटिवेशनल ब्लॉग्स के बारे में बता रहे हैं, जो अपने ब्लॉग पर लोगों को प्रेरित करने के लिए शानदार आर्टिकल्स पब्लिश्ड करते हैं। जिसे पढ़ने के बाद लोगों के मन में एक नया जुनून और रोशनी की नई किरण जागृत हो जाती है।

यदि आप भी अपने जीवन से हार चुके हैं या डिप्रेशन में जी रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए गए इन ब्लॉग्स को फॉलो करें। यकीन मानिए इन ब्लॉग्स पर पब्लिश किए गए आर्टिकल्स आपकी जिंदगी बदलने में मदद करेगी यह आपकी इच्छा शक्ति को और मजबूत तथा इरादों को जटिल बनाने में मदद करेगी। और यदि आप एक नए मोटिवेशनल ब्लॉगर है, तो आपको इन ब्लॉग से काफी कुछ नया सीखने को मिलेगा। तो चलिए बिना देर किए हम इस post को शुरू करते हैं।

Motivational Blogs क्या होते है ?

वैसे ब्लॉग जिनके द्वारा पब्लिश की गई आर्टिकल्स लोगों को प्रेरित करने का कार्य करती है,  उन्हें मोटिवेशनल ब्लॉग्स कहा जाता है। इन ब्लॉग्स का मुख्य उद्देश्य लोगों के दिलों में सकारात्मक भावना उत्पन्न करना, निराश से दूर रखना और सफलता की ओर निरंतर बढ़ने के लिए प्रेरित करना होता है।

आसान शब्दों में कहें तो इन ब्लॉग्स पर लिखे गए आर्टिकल्स लोगों की जिंदगी बदलने और उन्हें सही मार्ग की ओर चलने के लिए प्रेरित करते हैं। साथ ही इन ब्लॉग पर आपको जीवन में आने वाली समस्याओं को कैसे हल करना है, इसकी सीख भी दी जाती है तथा हमेशा खुद को कैसे मोटिवेट रखना है, इस बात की जानकारी भी इन ब्लॉग्स पर देखने को मिलते हैं।

Top 35 Motivational Blogs in Hindi

Best Motivational Blog and Blogger in Hindi

वैसे लोग जो जिंदगी से हार मान चुके हैं, निराशा और नकारात्मक जीवन शैली की ओर बढ़ रहे हैं उनके लिए यह ब्लॉग एक वरदान के रूप में है, क्योंकि यहां जीवन जीने के सही तरीके, निराशा, डिप्रेशन और असफलताओं से छुटकारा पाने तथा सफलता की ओर बढ़ने के लिए सीख देते हैं।

इन ब्लॉग्स पर हर असंभव कार्य को संभव बनाने की तरीके साझा किए जाते हैं ताकि लोग हमेशा मोटिवेट रहे और सही दिशा की ओर बढ़ते रहें। नीचे हम ऐसे ही Top 35 Motivational Blogs के बारे में आपको बता रहे हैं, जिन पर आपको इस तरह के शानदार सीख दी जाती है। जो लोग जिंदगी से हार चुके हैं, उनके लिए यह ब्लॉग्स काफी काम आएंगे। तो आइए जानते हैं,  वे Top 35 Best Hindi Motivational Blogs कौन-कौन से हैं- 

1 . Hindisoch.com

हिंदी मोटिवेशनल ब्लॉग की लिस्ट में सबसे पहला नाम किसी वेबसाइट का आता है,  तो वह है hindisoch.com इस ब्लॉग की शुरुआत पवन कुमार ने अक्टूबर साल 2013 में की थी।  इस Blog पर कोई भी जानकारी बहुत ही विस्तार और आसान भाषा में पब्लिश की जाति है और यही कारण है, कि इस वेबसाइट को लोग आज बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

बात करें इस वेबसाइट के इनकम सोर्स की तो यह ऐडसेंस के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर लेता है। इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच पॉजिटिव थिंकिंग की भावना उत्पन्न करना है ताकि लोग हमेशा पॉजिटिव रहे।  इस ब्लॉग पर आपको मोटिवेशनल आर्टिकल्स, कोटेशन और बायोग्राफी पढ़ने को मिलेंगी।

2 . GyaniPandit.com 

मयूर के (Mayur K) ने सितंबर साल 2014 में GyaniPandit.com नामक इस ब्लॉग की शुरुआत की थी। लंबे समय से इंटरनेट पर इस वेबसाइट के होने की वजह से आज यह वेबसाइट लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय है और लोग इस वेबसाइट द्वारा पब्लिश की गई कंटेंट को पढ़ना बेहद पसंद करते हैं।

इस वेबसाइट पर आपको कई मोटिवेशनल आर्टिकल्स, प्रेरणादायक कोटेशंस और बड़े-बड़े नामचीन हस्तियों की बायोग्राफी हिंदी भाषा में पढ़ने को मिलेंगे। हालांकि इस ब्लॉग के नाम से ही इस बात का आभास होता है, कि यह ब्लॉग लोगों को ज्ञान देने के लिए समर्पित है। और  यदि बात करें इनकम सोर्स की तो यह ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के माध्यम से काफी अच्छा कमा लेता है।

3 . Aasaanhai.net 

Aasaanhai.net भी सबसे शानदार हिंदी मोटिवेशनल ब्लॉग में से एक है।  यहां आपको मोटिवेशनल कहानियां,  कविताएं और कुछ इंस्पायरिंग पीपल से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें और तथ्य पढ़ने को मिलेंगी। इस वेबसाइट पर रोजाना पोस्ट अपडेट की जाती है ताकि लोगों को रोजाना अच्छी बातों का ज्ञान हो सके।

इस ब्लॉग की शुरुआत विराट चौधरी ने इस उद्देश्य के साथ किया था ताकि वे उन लोगों की मदद कर सके जो जीवन से हार चुके हैं। वे निराशा से हार चुके लोगों को आशा की नई किरण की ओर जाने के लिए प्रेरित करते हैं। 

4 . Nayichetana.com

यह एक ऐसा वेबसाइट है,  जहां पर आपको मोटिवेशन स्टोरी, कविताएं और दोहे पढ़ने को मिलेंगी। इस वेबसाइट की शुरुआत साल 2015 में सुरेंद्र सिंह म्हारा ने किया था। इस ब्लॉग पर पब्लिश किए गए आर्टिकल्स लोगों के अंदर सकारात्मक भाव जागृत करने का कार्य करती है तथा निराशा से दूर और सफलता की ओर ले जाने में मदद करती है।

इस वेबसाइट पर पोस्ट किए गए स्टोरीज लोगों को एक अच्छा इंसान और अच्छे रास्ते पर चलने का मार्गदर्शन करती है। यदि कमाई की बात करे तो इस ब्लॉग के कमाई का मुख्य सोर्स गूगल ऐडसेंस  हैं। 

5 . Happyhindi.com 

मोटिवेशनल ब्लॉग की लिस्ट में इस वेबसाइट का नाम हमेशा लिया जाता है, क्योंकि यह काफी पुराना और सबसे शानदार वेबसाइट है। यहां पर आपको मोटिवेशनल से संबंधित अनेक लेख पढ़ने को मिलेंगे। यह ब्लॉग लोगों के बीच सकारात्मक भावना पैदा करने का कार्य करता है तथा सही मार्गदर्शन देता है ताकि लोग कभी भी अपने जीवन से हार ना माने और हमेशा सकारात्मक भाव के साथ बढ़ते चले।

इस ब्लॉग की शुरुआत जुलाई 2014 में मनीष व्यास जी ने की थी।  गूगल ऐडसेंस के माध्यम से इस ब्लॉग की काफी अच्छी कमाई हो जाती है। यह ब्लॉग विशेष तौर पर मोटिवेशनल आर्टिकल्स, हिंदी भाषा में कई प्रेरणादायक कोटेशन, बिजनेस आइडियाज और बड़ी हस्तियों की बायोग्राफी प्रोवाइड करता है ताकि लोगों को इस ब्लॉग पर अपडेट किए गए आर्टिकल्स पढ़कर प्रेरणा मिल सके।

6 . Achhikhabar.com 

इस ब्लॉग की शुरुआत गोपाल मिश्रा ने अगस्त साल 2011 में की थी।  यह अब तक का बेहद पॉपुलर हिंदी मोटिवेशनल ब्लॉग है। इस ब्लॉग पर निरंतर आर्टिकल्स पब्लिश होते रहते हैं और इस ब्लॉग पर पब्लिश हुए आर्टिकल काफी बेहतरीन होते हैं उनकी क्वालिटी काफी अच्छी होती है।

इस वेबसाइट पर आपको हिंदी कोटेशंस, प्रेरणादाई हिंदी स्टोरीज, कविताएं और सेल्फ इंप्रूवमेंट से संबंधित कई शानदार तरीके बताए जाते हैं। यदि बात करें इस ब्लॉग के इनकम सोर्स की तो यह ब्लॉग एफिलिएट मार्केटिंग, ऐडसेंस और प्रमोशन के माध्यम से काफी अच्छी कमाई कर लेता है।

7 . Aapkisafalta.com

Aapkisafalta.com एक शानदार हिंदी मोटिवेशनल ब्लॉग है जिसके फाउंडर का नाम अमूल शर्मा है जो उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। इस वेबसाइट पर आपको कई सफलता के सूत्र, मोटिवेशनल कोटेशंस, प्रेरणादायक कहानियां और सकारात्मक विचार पढ़ने को मिलेंगे।

इन सबके अलावा इस वेबसाइट पर आपको पैसे कमाने के विभिन्न तरीके और व्यवसाय करने के तरीके भी देखने को मिलेंगे। कमाई के स्रोत कि यदि बात की जाए, तो यह वेबसाइट Adsense के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर लेता है।

8 . Hihindi.com

Hihindi.com वेबसाइट पर आपको मोटिवेशनल कोटेशंस,  कविताएं, स्टोरीज और शायरी जैसे विषयों पर आर्टिकल्स देखने को मिलेंगे। यह वर्तमान समय में सबसे बेहतरीन हिंदी मोटिवेशनल ब्लॉग मे से एक है।  इस ब्लॉग की कमाई गूगल ऐडसेंस के माध्यम से बहुत अच्छी हो जाती है।

इस वेबसाइट की शुरुआत साल 2017 में की गई थी ताकि लोगों को मोटिवेट कर सके और सही मार्गदर्शन दे सके। इस ब्लॉग पर आपको मोटिवेशनल स्टोरीज और कोटेशंस के अलावा इतिहास से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य और बातों की जानकारी भी जानने को मिलेंगी।

9 . Achhigyan.com

Achhigyan.com वेबसाइट के फाउंडर है जेड ए जी एडमिन (Z.A.G Admin) है यानी कि इस वेबसाइट को एक टीम द्वारा मिलकर चलाया जाता है।  इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य लोगों की सोच को बेहतर और सकारात्मक करना है और इसी कारण इस ब्लॉग पर आपको रोचक और प्रेरित करने वाली कंटेंट पढ़ने को मिलेंगे।

विशेष तौर पर इस वेबसाइट पर आपको सेल्फ इंप्रूवमेंट, हिंदी कोटेशंस और प्रेरणादायक हिंदी स्टोरीज पढ़ने को मिलेंगी। इस ब्लॉग की शुरुआत जेड ए जी एडमिन द्वारा फ़रवरी साल 2016 में किया गया था और यदि उस blog के income sources की बात करें, तो इस वेबसाइट की earning गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से अच्छी हो जाती है। 

10 . Mauryamotivation.com

इस वेबसाइट के ओनर का नाम हरजीत मौर्य है, जिन्होंने साल 2019 में मोटिवेशनल ब्लॉग की शुरुआत की थी।  इस ब्लॉग को शुरू करने का उनका मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखी और निराश हो चुके तथा असफल हो चुके लोगों में फिर से प्रेरणादायक शक्ति और सकारात्मक विचार का संचार करना था ताकि वे दोबारा खड़े हो सके और एक कामयाब इंसान बन सके।

इस वेबसाइट पर आपको पंचतंत्र की कहानियां, अकबर बीरबल की कहानियां तथा अनेक प्रकार के प्रेरणादायक कहानियां पढ़ने को मिलेंगी। इन सब  के अलावा इस वेबसाइट पर आपको कई सकारात्मक विचार और प्रेरणादायक कोटेशंस भी पढ़ने को मिलेंगे।

11 . Badhtechalo.com

इस वेबसाइट पर आपको मोटिवेशनल से जुड़ी हर तरह की प्रेरणादायक कहानियां, कोटेशंस, कविताएँ आदि पढ़ने को मिलेंगी।  इन सबके अलावा इस ब्लॉग पर आपको स्वास्थ्य संबंधित जानकारी भी पढ़ने को मिलेगी। इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य लोगों तक उन तमाम बुद्धिजीवी की सफलता और प्रेरणादायक कथाओं को पहुंचाना है ताकि उनकी कहानियों से लोग कुछ सीख सके और जीवन में एक सफल व्यक्ति बन सके।

12 . Achibate.com

यह एक शानदार मोटिवेशनल ब्लॉग है, जिस पर आपको प्रेरणादायक सुविचार पढ़ने को मिलेंगे। यह वेबसाइट लोगों में सकारात्मक ऊर्जा लाने का प्रयास करता है। इस blog पर आपको भारत के कुछ बुद्धिजीवी व्यक्तियों के बारे में प्रेरणादायक कहानियां पढ़ने को मिलेंगी, साथ ही साथ हिंदी सुविचार, कविताएं और किससे भी पढ़ने को मिलेंगे।

इसके अलावा इस वेबसाइट पर आपको स्वास्थ्य संबंधित बातें तथा जीवन में प्रेरणादायक कहानियां व देश-दुनिया से जुड़े कुछ तथ्य के बारे में पढ़ने को मिलेंगे।

13 . Guruvanee.com

इस ब्लॉग की शुरुआत अभिमन्यु सोनी ने की थी, वह इंदौर के रहने वाले हैं। इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य लोगों में सकारात्मक ऊर्जा लाना तथा उन्हें एक आशावादी व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित करना है।

इस वेबसाइट पर आपको जीवन जीने के हर पहलू के बारे में बताया गया है तथा आने वाली नई पीढ़ी को सही मार्गदर्शन दिखाने का प्रयास किया गया है। यह वेबसाइट उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जो अपनी जिंदगी से निराश हो चुके हैं और हार मान चुके हैं।

14 . Motivationalkeeda.com

इस ब्लॉग की शुरुआत जुलाई 2019 में अपरिचित ने की थी यह आज के समय में एक सक्सेसफुल ब्लॉग बन चुका है। इस blog पर आपको सक्सेस टिप्स, मोटिवेशनल स्टोरीज, कोटेशंस और कई प्रेरणादाई लेख पढ़ने को मिलेंगे।

इस ब्लॉग पर पब्लिश की गई आर्टिकल्स लोगों के दिलों में दोबारा ऊर्जा और हिम्मत जगाने का कार्य करती है ताकि लोग कभी भी अपने जीवन से निराश ना हो।

15 . Zindagiwow.com

Zindagiwow.com नामक इस वेबसाइट की शुरुआत मुकेश जादौन ने जून 2018 में की थी।  इस वेबसाइट का मुख्य अर्निंग सोर्स गूगल ऐडसेंस है। इस ब्लॉग पर आपको हिंदी भाषा में लोगों को मोटिवेट करने से संबंधित लेख देखने को मिलेंगे।

जी हां इस ब्लॉग पर आपको हिंदी कोटेशन, प्रेरणादायक कहानियां और लाइफ मंत्र जैसे विषयों पर आधारित लेख पढ़ने को मिलेंगे। इस पर पब्लिश किए गए ब्लॉग पोस्ट आमतौर पर लोगों को प्रेरित करने का कार्य करती है।

16 . Krisuman.com 

इस वेबसाइट के फाउंडर का नाम कृष्णेंद्र प्रताप सिंह और सुमन सिंह है। इस वेबसाइट को शुरू करने के पीछे उन दोनों का उद्देश्य भारत के हिंदी पाठकों को शिक्षित और प्रेरित करना था। वे इस वेबसाइट पर प्रेरक और प्रेरणादाई लेखों पर विचार करते हैं ताकि वे लोगों को एक बेहतर और सकारात्मक इंसान बना सके।

यदि कोई नकारात्मक महसूस कर रहा है तो उन्हें प्रोत्साहित कर सके और उनके समस्याओं का समाधान कर सके। इस वेबसाइट पर आपको मोटिवेशनल आर्टिकल्स के अलावा जीवन शैली,  रिश्ते, स्वास्थ्य तथा अध्यात्मिकता जैसे विषयों पर लेख पढ़ने को मिलेंगे। 

17 . Youthinfohindi.com

Youthinfohindi.com नामक इस वेबसाइट के फाउंडर और ऑथर है नम्रता मयूरा। नम्रता आपने इस वेबसाइट पर हिंदी भाषा में कई प्रकार की जानकारियां प्रोवाइड करती है। खास तौर पर वे लोगों को मोटिवेट करने के लिए अपने विचार प्रस्तुत करती हैं।

वे अधिकतर अपने लेखन में नकारात्मक विचार से दूर रहने, दिमाग को शांत रखने, सफलता, कामयाबी और उम्मीद से संबंधित विषयों पर  रोशनी डालती है। इस वेबसाइट पर आपको मोटिवेशनल के अलावा ब्यूटी, एजुकेशन, फेस्टिवल, हेल्थ, इंश्योरेंस तथा लोन जैसे विषयों पर आधारित लेख पढ़ने को मिलेंगे।

18 . Tvhindinews.com 

इस वेबसाइट की शुरुआत साल 2019 में कई लोगों ने मिलकर की थी। इस वेबसाइट के owner का कहना है कि उन्होंने इस वेबसाइट की शुरुआत लोगों को मदद पहुंचाने के लिए की थी।

जी हाँ वे लोगों के बीच नए और उच्च विचार फैलाना चाहते थे। इस वेबसाइट पर आपको जीवन शैली, व्यवसाय और प्रौद्योगिकी से संबंधित आर्टिकल पढ़ने को मिलेंगे।

19 . Lifeconverter.com

Lifeconverter.com वेबसाइट की शुरुआत अविनाश कुमार ने की थी। यह लोगों को प्रेरित करने के लिए और अच्छी मार्गदर्शन के लिए सबसे  बेहतरीन वेबसाइट है।

इस website पर आपको मोटिवेशनल सुविचार, मोटिवेशन कोटेशन, अमेजिंग फैक्ट्स और महापुरुषों की प्रेरणादायक विचार और कहानियां पढ़ने को मिलेंगी। 

20 . sochbadlonow.com

Sochbadlonow.com एक मोटिवेशनल ब्लॉग है,  जिसे जुलाई 2019 में I P human ने शुरू किया था। वे उत्तराखंड के रहने वाले हैं और उनका कहना है, कि उन्होंने इस ब्लॉग की शुरुआत इसलिए की थी ताकि वे लोगों को मोटिवेट कर सके और अच्छी बातों का ज्ञान दे सके।

इस ब्लॉग पर आपको  मोटिवेशनल के अलावा राजनीतिक और संपादकीय से संबंधित लेख भी पढ़ने को मिलेंगे। 

21 . Achisoch.com 

जैसा कि इस वेबसाइट के नाम से ही पता चल रहा है, कि यह अपने ब्लॉग पर किस तरह के आर्टिकल्स पब्लिश्ड करते हैं। जी हां दोस्तों इस वेबसाइट पर आपको मोटिवेशनल स्टोरीज, हिंदी मोटिवेशनल कोटेशंस  self-improvement के टिप्स एंड ट्रिक्स और स्टडी टिप्स आदि से संबंधित लेख पढ़ने को मिलेंगे।

यह वेबसाइट गूगल ऐडसेंस के माध्यम से बहुत अच्छी कमाई कर लेती है। इस वेबसाइट की शुरुआत साल 2013 में इस उद्देश्य के साथ की गई थी, कि यह लोगों को जीवन जीने की नई प्रेरणा दे सकें तथा लोगों असफलताओं से हार ना मानने की शिक्षा प्रदान कर सकें। 

22 . Vijaysootra.com

हिंदी मोटिवेशनल blog की list में vijaysootra.com नामक यह वेबसाइट भी काफी मशहूर है। इस blog पर आपको प्रेरणा से संबंधित कई आर्टिकल पढ़ने को मिलेंगे। साथ ही साथ कई प्रेरणादाई हिंदी कोटेशन भी इस वेबसाइट पर आपको देखने को मिलेंगे।

इन सबके अलावा यह वेबसाइट आपके आत्मा विकास को बेहतर बनाने में भी मदद करता है,  क्योंकि यह वेबसाइट कई आत्म विकास से जुड़ी इंपॉर्टेंट जानकारी प्रोवाइड करता है ताकि लोगों को एक बेहतर इंसान बना सके, लोगों को नई और अच्छी बातों की शिक्षा सीख दे सके।

23 . Kaiseinhindi.com

यह अपने आप में काफी बेहतरीन ब्लॉग है, इस पर आपको मोटिवेशनल बातो और सीख के अलावा करियर और किसी एग्जाम की तैयारी कैसे करें तथा सरकारी स्कीम और वित्तीय स्कीम के बारे में भी जानकारी देखने को मिलेगी। इन सबके अलावा यदि आपके मन में कोई भी ऐसा सवाल है जैसे कि एक अच्छा इंसान कैसे बने,  बात कम करने से क्या फायदे होते हैं इत्यादि तो आपको इस ब्लॉग पर विजिट जरूर करनी चाहिए क्योंकि यहां आपको इस तरह के सभी प्रश्नों के उत्तर आसान शब्दों में मिल जाएंगे

24 . Onlinesolutiontime.com 

जैसा कि इस ब्लॉग के नाम से ही पता चल रहा है कि यह आपके समस्याओं का समाधान करने की लिए काफी बेहतरीन वेबसाइट है और यह सच भी है, क्योंकि इस वेबसाइट पर आपको आपके जीवन से जुड़ी ऐसे अनेक प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे जो आपको जानने में दिलचस्पी होगी।

इस ब्लॉग पर आपको खुद को मोटिवेट करने के लिए कई तरीके बताए गए हैं, एक सफल व्यक्ति कैसे बना जाए और किस तरह से जिंदगी में हारने के बाद भी डटे रहना चाहिए इन सब के बारे में इस ब्लॉग पर विस्तार से बताया गया है।  हालांकि यह ब्लॉग फिलहाल नया है लेकिन इस पर दी गई जानकारी काफी हेल्पफुल है।

25 . Smartway07.com

इस वेबसाइट पर आपको मोटिवेशनल स्टोरीज, मोटिवेशनल कोटेशन, पर्सनालिटी डेवलपमेंट और बड़े-बड़े नामचीन हस्तियों की बायोग्राफी हिंदी भाषा में बताई गई है।

इन सबके अलावा इस ब्लॉग पर आपको ब्लॉगिंग टिप्स, ऑनलाइन अर्निंग के आईडिया और study Tips के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। यदि इस ब्लॉग के अन्य सोर्स की बात की जाए तो यह गूगल ऐडसेंस के माध्यम से काफी अच्छा कमा लेता है।

26 . Motivationhindi.com

इस वेबसाइट पर ऐसे ब्लॉग पोस्ट किए जाते हैं,  जिससे लोगों को प्रेरणा मिल सके और वे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी जान लगा सके। इस ब्लॉग पर विशेष तौर पर मोटिवेशनल कोटेशन, सेल्फ मोटिवेशन से संबंधित बातें, सक्सेस स्टोरी, मोटिवेशनल स्टोरीज, बायोग्राफी और इन सब से जुड़ी कविताएं आदि पोस्ट की जाती है। यदि आप अपने जीवन में असफलताओं से काफी निराश है, तो इस ब्लॉग पर विजिट जरूर करें। 

27 . Happierlifesteps.com

इस वेबसाइट पर आपको लाइफस्टाइल से संबंधित महत्वपूर्ण बातें, सक्सेस स्टोरी, मोटिवेशनल बातें self-improvement के तरीके तथा हेल्थ और प्रोडक्टिविटी से जुड़े लेख पढ़ने को मिलेंगे। यदि इस ब्लॉग के अर्निंग की बात करें तो यह ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के माध्यम से अच्छा खासा कमा लेता है।

इस ब्लॉग के ओनर का नाम जितेंद्र निगम है, जो कि उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। इस ब्लॉग को बनाने का मकसद लोगों तक ऐसे विचार और अनुभव पहुंचाना था, जिसका इस्तेमाल दुनिया के असफल लोग अपनी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने और खुद को बेहतर बनाने में करे ताकि वे खुद को इंप्रूव कर सके और अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकें। 

28 . Moralblog.in

इस ब्लॉग के नाम से ही आप इस बात का अंदेशा लगा सकते हैं, कि यह ब्लॉग पर किस तरह का पोस्ट अपडेट करता होगा।  इस ब्लॉग के संस्थापक का नाम प्रीति वर्मा है जो कि मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं। उन्होंने इस ब्लॉग की शुरुआत साल 2021 में की थी उनका कहना है, कि उन्होंने इस ब्लॉग की शुरुआत इसलिए की ताकि वे लोगों के self-improvement में मदद कर सके, उनके अंदर आत्मविश्वास पैदा कर सके। इस ब्लॉग पर आपको self-improvement, मोटिवेशन, फेस्टिवल, इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने को मिलेंगे।

29 . Duniyahaigol.com

इस वेबसाइट पर आपको मोटिवेशनल स्टोरीज, अनमोल विचार, कविताएं आदि पढ़ने को मिलेंगे।  इन सबके अलावा इस वेबसाइट पर आपको व्यवसाय से संबंधित, हिंदी जोक्स और वास्तु टिप्स जैसे लेख भी पढ़ने को मिलेंगे। यह वेबसाइट भी लोगों को प्रेरित करने में अपना एक महत्वपूर्ण योगदान देता है। यदि इस लेख के अर्निंग की बात करें, तो गूगल ऐडसेंस के माध्यम से यह लेख अपनी कमाई कर लेता है।

30 . Gynae5.com

यह एक प्रोफेशनल मोटिवेशन ब्लॉग है,  जहां पर आपको काफी रोचक कंटेंट पढ़ने को मिलेंगे। इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य लोगों को सर्वोत्तम प्रेरणा प्रदान करना है।

इन सबके अलावा इस ब्लॉग पर आपको लाइफस्टाइल, सक्सेस, मोटिवेशन, सेल्फ इंप्रूवमेंट आदि से संबंधित लेख पढ़ने को मिलेंगे। साथ ही साथ यहां आपको पर्सनालिटी डेवलपमेंट, सेल्फ केयर और गुड हैबिट्स के बारे में भी जानकारी प्रोवाइड की जाती है। 

31 . Motivatedaily.in

इस ब्लॉग के ओनर का नाम राजेश कुमार सैन है, उन्होंने अपने जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव देखे लेकिन कभी भी हार नहीं मानी वे हमेशा डटे रहे। उनका ब्लॉग बनाने का उद्देश्य भी यही था कि वैसे लोगों की मदद करना चाहते थे जो जिंदगी से हार मान चुके हैं।

वैसे लोगों को मोटिवेट करना चाहते हैं, जो जीवन में घट रहे समस्याओं से काफी निराश हो चुके हैं उनके लिए वे अपने ब्लॉग के माध्यम से नई उम्मीद दिलाते हैं,  उन्हें मोटिवेट करते हैं, उन्हें आत्मविश्वास दिलाते हैं। इस ब्लॉग पर आपको कई मोटिवेशनल स्टोरीज, कोटेशंस, इंस्पिरेशनल स्टोरीज, इनफॉरमेशनल बातें तथा आध्यात्मिक यात्रा आदि के बारे में पढ़ने को मिलेंगी।

32 . Mansamotivation.com

इस वेबसाइट पर आपको मोटिवेशनल कोटेशन, मोटिवेशनल टिप्स, self-improvement के तरीके और सक्सेस टिप्स आदि के बारे में पढ़ने को मिलेगी। इन सबके अलावा यहां आपको कई मोटिवेशनल और इंस्पिरेशनल स्टोरीज तथा सुविचार, सक्सेस मंत्र आदि के बारे में भी जानने को मिलेगा।

इस ब्लॉग को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को motivate या उन्हें inspired करना था ताकि वे अपने जीवन में एक सक्सेसफुल इंसान बन सके।

33 . Lifekadoctor.com 

Lifekadoctor.com एक हिंदी मोटिवेशनल blog है। जिसके फाउंडर का नाम दिनेश नीर है। दिनेश नीर ना केवल एक वेबसाइट के ओनर है बल्कि उनका खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है। वे अपने वेबसाइट और यूट्यूब चैनल दोनों ही पर धार्मिक, आध्यात्मिक, ज्ञानवर्धक विचार, प्रेरणादायक स्टोरीज और बातें शेयर करते हैं ताकि वे समाज में रहने वाले लोगों को एक बेहतर इंसान बना सके।

वह अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना चाहते हैं, उनकी समस्याओं का समाधान करने की कोशिश करते हैं तथा उन्हें जीवन में उचित मार्गदर्शन देने का प्रयास करते हैं।

34 . Dhakadbaate.com

धाकड़ बातें एक मोटिवेशनल ब्लॉग है, जहां पर आपको हिंदी मोटिवेशनल कोटेशन, मोटिवेशनल स्टोरीज और सेल्फ इंप्रूवमेंट के टिप्स एंड ट्रिक्स आदि के बारे में जानकारी दी जाती है। साथ ही साथ इस लेख में आपको अनमोल वचन, लाइफ चेंजिंग आइडियाज, शायरी, सक्सेस स्टोरीज, स्प्रिचुअल थॉट्स, बायोग्राफी और पर्सनालिटी डेवलपमेंट आदि के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

यदि बात करें इस वेबसाइट के अर्निंग सोर्स की तो यह ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के माध्यम से अच्छा खासा कमा लेता है।

35 . Selfhelpinhindi.com

यह एक मोटिवेशनल हिंदी ब्लॉग है, यहां पर आपको बड़े-बड़े नामचीन लोगों की जीवनी के बारे में जानकारी दी जाती है ताकि लोग उनकी कहानियों से सीख हासिल कर सके।  इन सबके अलावा इस वेबसाइट पर आपको पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, स्ट्रेस, डिप्रेशन, लाइफ स्किल से संबंधित आर्टिकल पढ़ने को मिलेंगे। साथ ही साथ यहां पर आपको बिजनेस आइडियाज और ऑनलाइन मेक मनी तथा हेल्थ इश्यूज के बारे में भी जानकारी प्रोवाइड की गई है।

इस वेबसाइट का उद्देश्य लोगों में सकारात्मक ऊर्जा जागृत करना और लोगों को उनके लक्ष्य के लिए प्रेरित करने की कोशिश करना है।

निष्कर्ष 

आज हमने यहाँ भारत के Top 35 Motivational Blogs in hindi के बारे मे जाना है।  ऊपर बताए गए blog हिन्दी भाषा में लिखे जाने वाले सबसे बेहतरीन blogs है, जो प्राय: लोगों को motivate करने का कार्या करती हैं। इन ब्लॉग्स की मदद से लोगों को जीवन जीने का सही मार्गदर्शन प्राप्त होता है, उन्हें जीवन में नई प्रेरणा मिलती है तथा वापस सफलता और कामयाबी के लिए लड़ने की सीख मिलती है।

उम्मीद करते हैं, कि आपको भी इन ब्लॉग्स के माध्यम से काफी कुछ नया सीखने को मिला होगा और अंत में यही निवेदन है, कि इस लेख को शेयर करें ताकि और लोगों को भी इन ब्लॉग्स के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके क्योंकि आज के इस कठिन जीवन में लोगों को मोटिवेट रहना बहुत जरूरी है।

Leave a Comment