किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे पता करें मिनटों में

आज के इस post में हम बहुत ही ज्यादा interesting topic पर बात करने वाले हैं। जी हां हम बात करने वाले हैं Mobile phone ki location kaise pata kare (How to find mobile phone location) खास तौर पर mobile की location जानना उसमें ज्यादा जरूरी हो जाता है, जब हमारा phone चोरी हो गया हो या फिर कहीं गिर गया हो या गुम हो गया हो आदि। तो ऐसी स्थिति में यदि हमें हमारे phone का location पता होगा तो हम आसानी से अपने phone को तलाश कर सकते हैं, क्योंकि जब mobile phone खो जाता है या चोरी हो जाता है तो उस समय हमारे पास केवल दो ही रास्ते बचते हैं। 

पहला तो हम ऑनलाइन माध्यम से खुद phone की location search करें और दूसरा तरीका होता है कि हम पुलिस की मदद ले यानी कि पुलिस स्टेशन में जाकर mobile चोरी होने की या गुम होने की रिपोर्ट दर्ज करें। रिपोर्ट दर्ज करने के बाद पुलिस आपके phone की IMEI number मांगती है ताकि वह IMEI number के माध्यम से आपके phone को ट्रैक कर सके और आपके phone तक पहुंच सके।

आज हम यहां कुछ ऐसे तरीकों के बारे में चर्चा करने वाले हैं, जिसके माध्यम से चोरी हुई या गुम हुई phone को आप स्वयं search कर सकते हैं यानी कुछ ऐसे website और application की हम बात कर रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपने mobile phone की location पता लगा सकते हैं। तो बिना समय गंवाये हम इस पोस्ट को शुरू करते हैं और जानते हैं कि mobile phone की location कैसे पता करें (Mobile phone ki location kaise pata kare)

Mobile phone ki location kaise pata kare

Mobile phone ki location kaise pata kare

नीचे हम तीन सबसे बेहतरीन तरीकों के ऊपर चर्चा करने वाले हैं, इसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से और खुद अपने mobile phone की location पता कर सकते हैं। वैसे तो ऑनलाइन दो ही तरीके हैं एक website और एक application जिससे आप अपने phone का location पता कर सकते है। लेकिन तीसरा तरीका भी काफी useful है, इससे आप अपने mobile number को ट्रैक कर पाएंगे जिससे आपके phone का location भी पता चल जाएगा। 

वैसे जानकारी के लिए आपको बता दें, कि यदि आपका mobile phone कीपैड है तो उसे तलाश कर पाना बहुत मुश्किल है, क्योंकि कीपैड में ऐसे कोई फीचर्स नहीं होते हैं जिसके माध्यम से आप उसका location पता कर सके। लेकिन अगर आप स्मार्टphone यूज करते हैं, तो आप उसकी location आसानी से पता कर सकते हैं और हम यहां जो तरीके बता रहे हैं, वे तरीके केवल उन्हीं mobile phones में काम आएंगे जो कीपैड ना हो।

Website के माध्यम से 

Mobile phone का location पता करने का सबसे पहला तरीका है website के माध्यम से, जिसके लिए आपको आपने mobile phone , कंप्यूटर या लैपटॉप के किसी भी ब्राउज़र पर जाना है और वहां Android device manager टाइप करके search करना है। Android device manager search करते ही आपके सामने सबसे पहला विकल्प जो दिखाई देगा आपको उस पर click करना है। Click करने के बाद आपको अपना gmail Id enter करना है, ध्यान रहे जिस phone को आप तलाश करना चाहते हैं उस phone की email Id enter करके search करना है।

Search करते ही यहां आपको उस mobile phone की location दिखने लग जाएगी। लेकिन ध्यान रहे आप जिस phone को तलाश कर रहे हैं, उस phone का location भी on रहना चाहिए तभी आप उस चोरी हुए या खोए हुए mobile phone का location पता कर सकते हैं। यह website गूगल का ही एक website है, जो लोगों को phone का location search करने में मदद करता है। जानकारी के लिए आपको बता दें, कि इस साइट में आपको कई और ऑप्शन देखने को मिलेंगे जैसे play sound, secure device, erase device इत्यादि। 

Play sound की मदद से आप उस phone में रिंग कर सकते हैं यानी कि phone ऑटोमेटिक बजना शुरू हो जाएगा। secure device वाले ऑप्शन की मदद से आप phone को लॉक कर सकते हैं ताकि यदि आपका phone चोरी किया गया है या गुम हो गया है और phone किसी और के पास है तो वह आपके phone का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। और तीसरा तरीका है, erase device जिसकी मदद से आप mobile phone के सारे data को डिलीट कर सकते हैं ताकि यदि आपका phone किसी के पास है, तो उस तक आपके mobile में स्टोर किए गए जरूरी इंफॉर्मेशन नहीं मिल सके। 

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपका phone कोई चोरी करता है तो वह सबसे पहले आपके phone का location ऑफ कर देगा इसलिए phone को तलाश कर पाना बहुत मुश्किल हो जाएगा। लेकिन आपको समय-समय पर कोशिश करते रहना होगा तभी आप अपने phone को तलाश कर पाएंगे, क्योंकि कभी ना कभी तो आपके phone का location ऑन (On) होगा ही। इसलिए search करते समय यदि आपको एक बार में आपके phone का location नहीं पता चले तो हार मानने की जरूरत नहीं है लगातार कोशिश करते रहे। 

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने वाले वेबसाइट | Mobile Number Se Location pata karne Wala Website

  • Bhartiya Mobile 
  • Find and Trace
  • Bmobile
  • Mobile Number Tracker
  • GadgetCouncil
  • Best Caller
  • India Trace
  • Trace Phone Number

Find my device app के माध्यम से 

Mobile phone का location पता करने का दूसरा तरीका है mobile App के माध्यम से, इसके लिए सबसे पहले आप अपने smartphone की Google Play store पर जाएं। वहां Google Find My device लिखकर search करें। search करते ही आपके सामने Google Find My device app show होगा। यह Google Play store पर केवल 2Mb में उपलब्ध है और इसे अब तक 4.3 रेटिंग प्राप्त है। इस app को आप अपने smartphone पर डाउनलोड व install कर ले।

Install करने के बाद इस application को open करें। open करते ही यहां सबसे पहले gmail Id और password enter करने का ऑप्शन आएगा। ध्यान रहे यहां पर वही gmail Id enter करना है जो चोरी किए गए या खोए हुए mobile phone में डाला हुआ था तो आप अपना gmail Id और password enter करें और फिर sign in पर click कर दें। sign in पर click करने के बाद app mobile की location access करने का permission मांगेगा। आपको allow button बटन पर click करके परमिशन ग्रांट करना है।

इसके बाद app चोरी हुए या गुम हुए mobile को search करना शुरू करेगा। search करने के लिए सबसे पहले आपके screen पर एक Map open होगा और फिर वहां पर mobile phone location दिखाई देगा। लेकिन mobile का location तभी दिखाई देगा जब चोरी हुए या गुम हुए phone का location on होगा।

Mobile number tracker app के माध्यम से 

तीसरा और सबसे अच्छा तरीका है Mobile number tracker app के माध्यम से अपने mobile phone का location पता करना। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Google Play store में जाकर Mobile number tracker टाइप करके search करना है। search करते ही आपके सामने Mobile number tracker app दिखाई देगा आपको उस पर click करके download और install कर लेना है।

इस application की सबसे बड़ी खासियत यह है, कि आपके smartphone के contacts में जितने भी number save है उन सब की location के बारे में यह application आपको बता देगा और सबसे अच्छी बात यह है कि यह app बिल्कुल भी free है यानी कि इस app का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह का भुगतान करने की जरूरत नहीं है।

तो जैसा कि हमने बताया इस application को सबसे पहले आप अपने smartphone में install कर ले। install करने के बाद इसे open करें। open पर click करने के बाद आपके सामने दो विकल्प दिखाई देंगे जिनमें से आप को start button पर click करना है। start पर click करने के बाद आपको number enter करने का ऑप्शन दिखाई देगा। 

ध्यान रहे आप जिस phone का location पता करना चाहते हैं या जिस phone number का location पता करना चाहते हैं उस number को आप वहां पर enter करें। enter करने के बाद submit button पर click कर दें। click करते ही प्रोसेस होना शुरू होगा और कुछ ही मिनटों में आपके सामने रिजल्ट दिखाई देगा यानी कि आपको phone का location बिल्कुल सटीक दिखाई देगा। 

निष्कर्ष

आज का यह post ‘Mobile phone ki location kaise pata kare’ (How to find mobile phone location) यहीं पर समाप्त होता है। हमने ऊपर तीन सबसे बेहतरीन तरीके बताए हैं, जिसके माध्यम से आप अपने mobile phone की location से पता कर सकते हैं। पहला तरीका है website के माध्यम से, दूसरा है Find my device app के माध्यम से और तीसरा तरीका है एक mobile tracker app जिसके माध्यम से आप अपने mobile number को ट्रैक कर पाएंगे और इसी से आपके phone की location भी पता चल जाएगी।

तो यदि आपका phone गुम गया है या चोरी हो गया और आप अपने phone की तलाश करना चाहते हैं वह भी बिना पुलिस की मदद के, तो आप ऊपर बताए गए तरीकों को फॉलो करके अपने phone का location पता कर सकते हैं। और आपसे आशा है, कि आप इस पोस्ट को अपने जानने वालों के साथ जरुर शेयर करेंगे ताकि उन्हें भी यह बेहतरीन इंफॉर्मेशन प्राप्त हो सके। 

Leave a Comment