Meter Number से बिजली Bill कैसे निकालें? बड़ी आसानी से

अगर आप भी यह नहीं जानते कि घर बैठें मीटर नंबर से Online Bill कैसे निकालें, तो यह Blog आपके लिए ही है। आइए जानें Meter Number से Bill कैसे निकालें?

आज घर बैठे Meter Number से Bill निकालना बहुत ही आसान हो गया है। आज सभी बिजली वितरण कंपनियों ने यह Facility Online कर दी है। 

जी हां, अगर आपके घर मीटर लगा हुआ है तो आप आसानी से घर बैठें Meter Number से बिजली का Bill Online निकाल सकते है। आप अपने Mobile या Laptop पर बिजली का Bill Check कर सकते है।

कभी-कभी Department से Bill नहीं मिलता तो ऐसे में आपको ‘मीटर नंबर से बिजली का बिल कैसे निकालें’ इसकी जानकारी ज़रूर होनी चाहिए ताकि आप खुद से Bill Check कर सके कि Bill कितना आया है। 

Department से Bill नहीं मिलने पर हमारे पास दो ही रास्ते होते है या तो संबंधित Department में जाकर Bill प्राप्त किया जाएं या घर बैठे Online Bill Check किया जाएं। आजकल लगभग सभी Departments में Online Bill and Payment की Facility है इसलिए आज आप आसानी से घर बैठे Bill प्राप्त कर सकते है और Online Payment भी कर सकते है।

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकालें?

meter number se bill kaise nikale

मीटर नंबर से बिल निकालने के लिए आज सभी Companies का Official Website Portal Available है। अगर आपके पास मीटर नंबर है तो आप Website Portal पर जाकर आसानी से Meter Number से Bill निकाल सकते है। आइए आपको Stepwise बताते हैं कि Meter Number से बिल कैसे निकालें?

Step 1: Company की Website पर जाइए।

Meter Number से Bill निकालने के लिए सबसे पहले हम जिस कंपनी के उपभोक्ता है, उस कंपनी की Official Website पर जाना होगा। 

Step 2: Online Bill Payment Option Select करे।

Website Open होने के बाद आपको Screen पर कई Option दिखाई देंगे। हमें Bill निकालना है, इसलिए Bill Payment Services Option को चुनें और Online Bill Payment Option को Select कीजिए।

Step 3: Meter Number भरकर Submit करें।

अब Screen पर आपसे Meter Number पूछा जाएगा। Bill Check करने के लिए Meter Number को भरकर Submit करें। Meter Number आपको पुराने Bill में मिल जाएगा।

Step 4: Verification Code Verify करें।

अब Verification Code Verify किया जाएगा। यहाँ दिए गए Code को Specified Box में Fill करके Submit कर दीजिए। अलग-अलग States में ये Option अलग हो सकता है।

Step 5: Bill Check करें।

जैसे ही आप अपना Meter Number भरकर Submit करेंगे, Screen पर Bill Open हो जाएगा। उसमे उपभोक्ता का नाम, Bill Number, Bill Month और Total Bill etc. पूरी Detail दिख जाएगी। इस तरह आप अपना Bill Check कर सकते हो।

Meter Number से बिजली का Bill निकालने का तरीका?

Step 1– कंपनी की Website Open करे।

Step 2– Online Bill Payment Option को चुनें।

Step 3– मीटर नंबर Fill करके Submit करें।

Step 4– Verification Code Verify करें।

Step 5– Electricity Bill Check करें।

दोस्तों, Meter Number के अलावा आप Digital Meter में Unit भी Check कर सकते हो और Unit Calculate करके भी आप आसानी से अपना Bill Calculate कर सकते हो। 

बिजली मीटर में Unit Check करना

अपने मीटर में लगे Push Button को Press करे और तब तक बार-बार Press करे जब तक आपके Meter में कोई Data Show न हो। Data एक Number होगा और उस Number के Last में Kwh लिखा होगा।

बिजली Unit Check करने के लिए आपको Light का Wait करने की जरूरत नहीं है क्योकि आपके Meter में पहले से एक Battery होती है जो बिजली रहने या न रहने पर भी Button Press करके Data Show करती है।

अगर आपके Meter में Push बटन नहीं है तो आप तब तक Wait करे जब तक आपके मीटर में KWH Reading ना आ आए।

दोस्तों इस तरह से आप किसी भी Meter में बिजली की Unit Check कर सकते है।

इसके अलावा Mobile में Bill Check करने के दो और तरीके है:-

(1)आप UPI Payment App के जरिए Bill Check कर सकते है।

(2) Android App के जरिए भी Bill Check किया जा सकता है।

UPI Payment App के जरिए Bill Check करना।

Google Pay/ Phone PE/ Paytm के जरिए Bill Check करना।

आइए देखते है इन Payment App के जरिए Bill Check करने की प्रक्रिया:-

इसके बाद Link Account पर Click करना है। जैसे ही आप Link Account पर Click करेंगे वैसे ही Google Pay आपके बिजली बिल को Fetch करके आपकी Mobile Screen पर दिखा देगा।

  • सबसे पहले App को Open करें।
  • New Payment पर Click करे। आपको दो Option मिलेंगे, Mobile Recharge और Bill Payment, इसमें से आपको Bill Payment को चुनना है।
  • फिर Electricity Option पर Click करें।
  • इसके बाद आप जिस Company के उपभोक्ता है उसे Select करें।
  • अगर आप Registered User नहीं है तो Mobile Number के जरिए Register कर लें और अगर आप Bill का Payment भी करना चाहते है तो अपने Bank Account को भी Link कर लें।
  • इसके बाद Bills Option पर Click करें। फिर कुछ और Options दिखाई देंगे जिसमें से Electricity Option Search करे और उसे Select करें।
  • इसके बाद सभी बिजली Provide करने वाली Companies की List आपके सामने होगी। अपनी Electricity Company को Select करें।
  • अभी आपका कोई बिजली Bill का Account Linked नहीं होगा तो Get Started पर Click करें।
  • इसके बाद अपना Consumer Number (उपभोक्ता क्रमांक) दर्ज करें और नीचे Box में जो आपका पुराना बिजली का बिल है उसमे Consumer का जो नाम लिखा है Same वैसे ही लिख दें।

Android App “Online Electricity Bill Payment & Status App” के जरिए Bill Check करना।

App के जरिए भी बिजली का बिल Online देखा जा सकता है। इसके लिए आपको अपने फ़ोन में Online Electricity Bill Payment & Status App को Install करना होगा। इस App में India के सभी Electricity Company की Official website का Link मिल जाएगा। इस App को Open करते ही आपको एक List मिलेगी जिसमें सभी Electricity Company का नाम State के नाम के साथ होगा।

अपनी बिजली Provide करने वाली Company का नाम पुराने Electricity Bill से देख लें और Bill Check करने के लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करते जाएँ –

  • Online Electricity Bill Payment & Status App Open करें।
  • बिजली Provide करने वाली Company को Select करें।
  • बिजली Company को Select करते ही उसकी Official website Open हो जाएगी और आप Direct Bill Check वाले Page पर पहुंच जाएंगे।
  • फिर आपको बिजली Bill का Account Number Fill करना होगा। यह Number आपको पुराने Bill में मिल जाएगा। 
  • (आप बिजली विभाग के Toll free Number 1912 या Customer Care पर बात करके भी अपना Bill Account Number पता कर सकते हो)
  • इसके बाद दिए हुए Arrow के निशान पर Click करें।
  • अगले पेज में Recaptcha Code को दिए गए Box में Same as it is लिख दीजिए।
  • इसके बाद आपको अपना बिजली का बिल Screen पर दिख जाएगा। आप यहीं से Payment भी कर सकते है।  

FAQs

क्या Meter Number से Bill निकाला जा सकता है?

जी हां, हमने आपको ऊपर इस Blog में कई तरीके बताए है जिनसे आप समझ जाएंगे कि Meter Number से Bill कैसे निकालते है।

Meter Number के अलावा क्या किसी और तरीके से भी Bill निकाला जा सकता है?

जी हां, Meter Number के अलावा और भी कई तरीकों से भी Bill Check किया जा सकता है जैसे: नाम या Registered Mobile Number के जरिए। 

Conclusion

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य Meter Number से बिजली Bill कैसे निकालें के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करना है ताकि आपको मीटर नंबर से बिजली बिल निकलने में कोई परेशानी न हो. अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आया है तो कमेंट्स के माध्यम से हमें ज़रूर बताये.

Leave a Comment