मेरे फोन का नंबर क्या है | Mere Phone ka Number kya hai

10 digit का Phone Number जो किसी को याद नहीं रहता फिर चाहे वो अपने फोन का नंबर हो या किसी और के Phone का नंबर.

आप किसी और का Phone Number तो Phonebook या Whatsapp से निकाल सकते हो लेकिन मुश्किल तब होती है जब आपको अपना ही Phone Number याद नहीं होता और आपको payment करते समय, किसी से Share करते समय अपना Phone Number बताना होता है। लोगों को Phone Number याद रखना थोड़ा मुश्किल लगता है इसलिए लोग अक्सर Google पर Search करते है कि मेरा नंबर क्या है?

आज लोगों के पास एक से अधिक मोबाइल नंबर है इसलिए भी कई बार लोगों के लिए Mobile Number याद रखना आसान नहीं होता और वो Google पर Search करते रहते है कि मेरा phone का Number क्या है?

तब ऐसी situation में क्या करें, अपना Phone Number कैसे पता करे। आइए आपको बताते है कि आप अपना Phone Number कैसे पता कर सकते है?

Mobile Number एक ऐसा चीज है जिसकी जरूरत हमेशा पड़ती है। Online Shopping के लिए, कुछ Order करने के लिए Address के साथ Phone Number भी Fill करना पड़ता है, किसी भी Registration के लिए, Form Fill करने के लिए अधिकतर Phone Number की ज़रूरत पड़ती है।

इस Digital World में High Tech Facilities के साथ, आपको अपने मोबाइल नंबर याद रखने की आवश्यकता नहीं है। बहुत से ऐसे तरीके हैं जिससे आप आसानी से अपना मोबाईल नंबर जान सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम यही बताने वाले हैं की आप अपना मोबाइल नंबर कैसे पता कर सकते है।

मेरे फोन का नंबर क्या है | Mere Phone ka Number kya hai

मेरे फोन का नंबर क्या है पता करने के लिए आप निम्नलिखित तरीको का यूज़ कर सकते है.

1. Google Assistant आपको बताएगा कि आपका नंबर क्या है?

यदि आपके पास एक Android Smartphone है तो आप Google Assistant के जरिए अपना Mobile Number पता कर सकते है।

Google Assistant Phone में Download और Activate करने का तरीका हम आपको अपने Blogs में पहले ही बता चुके है। आजकल Google Assistant हर फोन में पहले से ही Inbuilt होता है। लेकिन अगर फिर भी आपके Phone में यह Facility नहीं है तो आप इसे आसानी से Download कर सकते है।

जब भी आप अपने Mobile में एक नया Sim डालते  है तो Google आपके Mobile Number की जानकारी आपके Device से Collect कर लेता है। इस प्रकार जब आप Google Assistant से पूछते है कि मेरा मोबाइल नंबर क्या है तो वह आपको बता देगा कि आपका Mobile Number क्या है?

Google Assistant से Mobile Number पूछने का तरीका

अपने Android Smartphone में कुछ देर तक Home Button Press करे, उसके बाद आप लिखकर या Mic Icon पर Click करके पूछ सकते हैं की मेरा मोबाइल नंबर क्या है?

Google Assistant आपको आपका Mobile Number बता देगा।

2. अपने दूसरे मोबाइल नंबर पर SMS भेजकर।

यदि आपके पास दो Sim वाला Phone है तो आप अपने एक Sim से दूसरे Sim का Number पता कर सकते है।

आप जिस SIM का नंबर पता करना चाहते है उससे आप अपने दूसरे SIM पर Message करें। इसके लिए Message में जाएँ और उस SIM Card को चुनें जिसका आप नंबर पता करना चाहते है और उस

नंबर से दूसरे Sim पर Message करे। अब Inbox खोलें और Message देखें। वहां Sender के रूप में आपका मोबाइल नंबर दिखाई देगा। 

3. किसी को Call या Message करके

यदि आप अपना Number Share कर सकते है तो अपनी Phone book में Save किसी भी Number पर Call या Message करके अपना Number पूछ सकते है कि आपका नंबर क्या है?

4. Phone Setting के जरिए

आप अपने Phone Setting से भी अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते है। 

अपने Mobile की Setting में जाएं।

अब Sim card and Mobile Data Option पर Click करे। 

वहां आपके Sim के साथ आपका Mobile Number दिखाई देगा। 

इसके अलावा एक और तरीका भी है जिससे आप अपने Phone Setting के जरिए अपना Number पता कर सकते है।

अपने Mobile Phone की Setting में जाएं।

फिर About Phone पर Click करे। 

उसके बाद Sim card status पर Click करें। 

वहां आपको अपने Mobile का Number दिख जाएगा।

यदि आप iPhone User है तो आपके Phone Setting में Phone पर Click करके, उसके बाद My Number पर क्लिक करके आप देख सकते हैं कि आपका Mobile Number क्या है।

5. Truecaller के जरिए

Truecaller एक Caller ID Application है जिसके ज़रिए आप किसी भी Phone Number या Caller ID का पता लगा सकते है। आज 80% से ज्यादा Smartphone Users Truecaller Use करते है।

यदि आपके Mobile में Truecaller App Already Installed है तो आप Profile Section में जाकर अपना Mobile Number देख सकते है। 

True Caller App पर अपना Mobile Number देखने के लिए आपको Left Side ऊपर Three Lines पर Click करना होगा। Click करते ही आपको आपका Mobile Number दिख जाएगा। 

यदि आपके Phone में Truecaller App नहीं है तो आप इसे Play Store से Download कर सकते है। Download, Install and Activate करने के बाद आप Profile Section में जाकर अपना Mobile Number देख सकते है।

6. WhatsApp के जरिए

आजकल सभी WhatsApp Use करते है और WhatsApp सभी के Phone में Installed होता है तो आप Whatsapp Settings से भी अपना Mobile Number पता कर सकते है। 

Whatsapp Start करते समय हर कोई Profile Set करता है जिसमे आपसे जुड़ी Information Store की जाती है। तो अपना Mobile Number Check करने के लिए अपने Profile Section में जाकर आप अपना Mobile Number देख सकते है। 

WhatsApp पर अपना Mobile Number देखने के लिए सबसे पहले WhatsApp open करें।

फिर Right Side दिख रहे Three dots पर Clicks करें। 

फिर Setting पर Click करें और अपने Profile Icon पर Click करें। 

Click करते ही नीचे आपको अपना Mobile Number दिख जाएगा।

7. SIM Card कवर के जरिए

अगर आपने नया Sim Card खरीदा है तो आपको उसके Cover पर आपका नया Mobile Number लिखा मिलेगा। यदि आपका Sim Card Cover अभी भी आपके पास है तो आप उसपर अपना Mobile Number देख सकते है।

8. USSD Code के ज़रिए

यह तरीका किसी भी मोबाइल का Number check करने के लिए सबसे प्रभावी है। USSD Code को डायल करके आप किसी भी Mobile से अपना Number पता कर सकते है। चाहे आपका Phone स्मार्टफोन हो या आप एक Keypad Phone, आप किसी भी Phone में बिना balance या Data के अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते है। हम आपको कुछ मैं Telecom Services के USSD Codes बता रहे है जिससे आप अपना Mobile Number पता कर सकते है।

Jio: यदि आप एक Jio User है तो आप 1299 पर Call करके अपना Mobile Number पता कर सकते है।

Airtel: अगर आप Airtel User है तो आप अपने मोबाइल में *121*9# या *121*1# डायल करके अपना Mobile Number पता कर सकते है। Number Dial करते ही आपके सामने एक Pop-Up आ जाएगा जिसमें आपका Mobile Number लिखा होगा।

BSNL: यदि आप एक BSNL User है तो आपके पास आपका नंबर पता करने के बहुत सारे Options है। आप अपने BSNL Number से *222#, *888#, *1#, *785# अथवा *555# में से कोई भी Code Dial करके अपना Mobile Number पता कर सकते है।

IDEA and Vodafone: इन दोनो Services का Mobile Number पता करने का USSD Code एक ही है। आप *199# Dial करके अपना Mobile Number पता कर सकते है।

आज अपने इस Blog में हमने आपको अपना मोबाइल नंबर पता करने के कई तरीकों के बारे में बताया है. उम्मीद करते है अगली बार जब भी आपको अपने Mobile Number की जरूरत पड़ेगी और आपको अपना नंबर याद नहीं होगा तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप ऊपर बताए गए किसी भी तरीके को अपनाकर बड़ी आसानी से मेरे फोन का नंबर क्या है | Mere Phone ka Number kya hai पता कर सकते है.

Leave a Comment