मेरा जन्मदिन कब है? | Mera janmdin kab hai

“Google मेरा जन्मदिन कब है”? इस प्रश्न का जवाब Google नहीं दे पाता। Google से यह प्रश्न पूछने पर Google World Famous Personalities का Birthday या Google अपना जन्मदिन Show करता है।

Google आपको Personal जवाब नहीं दे पाता लेकिन आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, Google की जगह Google Assistant आपको आपका जन्मदिन बता देगा। आइए आपको बताते है, Google के अलावा आप अपना जन्मदिन कहां-कहां से पता कर सकते है।

जन्मदिन (Birthday) का पता लगाने के कुछ आसान तरीके:

मेरा जन्मदिन कब है? | mera janmdin kab hai

mera janmdin kab hai
  • अपने माता-पिता या अपने Relatives से पूछना।
  • Birth Certificate से पता लगाना।
  • Google Assistant से पूछना।
  • Social Media जैसे Facebook या Instagram से पता लगाना।
  • Education Certificate पर check करना।
  • Important Documents पर check करना।

Birth Date Vs. Documents

अगर आप अपनी Birth Date भूल गए है तो आप अपने Documents जैसे Birth Certificate, Aadhar Card, Pan Card, Passport, Driving License या Marksheet में भी अपना जन्मदिन Check कर सकते है।

Google Assistant

अगर आप Google की जगह Google Assistant से पूछेंगे कि मेरा जन्मदिन कब है? तो आपको आपका जवाब जरूर मिलेगा। Google Assistant आज Smartphones के हर latest Version में Inbuilt होता है। अगर आपका फोन पुराना है तो कोई बात नहीं आप Google Assistant को अपने फोन में Download भी कर सकते है। Google Assistant को Download और Install करने का तरीका हमने आपको अपने पहले Blog में बताया है।  

Google Assistant को Activate करना

कई Smartphones में Google Assistant, Power Button को लम्बे समय तक Press करने पर Activate होता है तो वहीं कई Smartphones में यह Minimize Key को लम्बे समय तक Press करने पर Activate होता है। कई Mobiles में Google Assistant को Activate करने के लिए एक Separate Key होती है।

Google Assistant के Through “मेरा जन्मदिन कब है” इस सवाल का जवाब पाने के लिए नीचे बताए गए Steps को Follow कीजिए:-

  • सबसे पहले अपने Mobile में Google Assistant Open करे और फिर Mic Icon पर क्लिक करें।
  • Screen पर Open Mic से पूछें कि “मेरा जन्मदिन कब है” या “मेरा Birthday कब है”।
  • Google Assistant आपको जवाब देगा कि आपका जन्मदिन कब है। 

अपने Birthday के अलावा आप Google Assistant से अपने Birthday से Related और भी कई Questions पूछ सकते हो जैसे:- 

मेरा जन्मदिन आने में कितने दिन बाकी है?

मेरा जन्मदिन कब आएगा?

मेरी उम्र क्या है?

तो आपको आपके सभी Questions का Answer मिल जाएगा।

अब आप भी यही सोच रहे होंगे कि Google Assistant कैसे जानता है कि मेरा जन्मदिन कब है?

तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह आपको वहीं जन्मदिन बताएगा जो आपने EMail ID बनाते समय Enter किया होगा। आपके Phone में Feed Data के According ही Google Assistant Answer देगा। अगर आपका Google Account Already बना हुआ है तो भी Google Assistant आपको जवाब दे देगा कि आपका जन्मदिन कब है।

Social Media 

Google Assistant के अलावा आप अपने Facebook Account से भी अपनी BirthDate पता कर सकते है। Facebook आपकी Friend List में शामिल सभी लोगों के Birthday पर आपको Notification भेजता है। आज Facebook के जरिए हम ना केवल अपना बल्कि अपने Relatives का Birthday भी याद रख पाते है और उन्हें Wish कर पाते है। Facebook के अलावा Instagram भी Birthdate याद दिलाने में बहुत Helpful है।

ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रो में रहने वाले लोगों को ज्यादातर अपना जन्मदिन पता नहीं होता, उनके जन्म से जुडी कोई जानकारी नहीं होती। अभाव की जिंदगी में जन्मदिन कौन याद रखेगा, कौन मनाएगा? 

तो ऐसी Situation में ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे पता लगाया जा सके कि किसी का जन्मदिन कब है? या अभी किसी की उम्र क्या है? इस सवाल का जवाब उसके माता-पिता या परिवार के अलावा कोई नहीं बता सकता। 

जन्मदिन पता होना क्यों ज़रूरी है?

  • अपनी सही उम्र पता करने के लिए।

(Date of Birth से अपनी सही उम्र – दिन, महीना, साल पता कर सकते है)

  • School/ College/ Institute में admission के समय।
  •  किसी भी Organisation का Form fill करने के लिए।
  • कुछ जरुरी license बनवाने के लिए जैसे driving license, voter ID card।
  • कुंडली बनवाने के लिए और अगर आप शादी करने जा रहे है तो कुंडली मिलवाने के लिए।

School/ College/ Institute में Admission के समय या अन्य किसी भी Organisations का Form Fill करते समय आपको Birth Date की ज़रूरत होती है।

जैसा कि हम सबको पता है कि Vehicle चलाने के लिए License की ज़रूरत होती है। 16 साल की उम्र के बाद Scooty का और 18 साल की उम्र के बाद ही Car और Bike का License मिलता है। इसलिए license बनवाने के लिए आपको आपकी सही Age का पता होना Compulsory है।

आप किसी को 18 साल का होने के बाद ही Vote दे सकते हो और तभी आपका Voter ID Card बनता है इसलिए Voter ID Card बनवाने के लिए भी आपको आपकी सही उम्र का पता होना बहुत जरूरी है।

आज जरा सी परेशानी आते ही लोग पंडितों के पास कुंडली दिखाने पहुंच जाते है और इस कुंडली को बनवाने के लिए जन्म तारीख और जन्म का समय दोनों का पता होना बहुत जरूरी है। 

आजकल शादीशुदा जिंदगी में बढ़ते हुए तनाव और Divorces की बढ़ती हुईं संख्या को देखते हुए लोग शादी से पहले कुंडली मिलाना बहुत जरूरी समझते है और कुंडली बनाने के लिए जन्म तारीख और जन्म समय का होना बहुत जरूरी होता है 

हालांकि लोग अपने फायदे के लिए इस तारीख और समय में हेर-फेर भी कर देते है।

Date of Birth से अपनी उम्र (दिन, महीना, साल) में पता करना 

आज की Date में से अपने Birth Date को घटाकर अपनी उम्र दिन, महीना और साल में पता कर सकते है। उदाहरण के लिए:

                           दिन   महीना  साल

Current Date       30     3     2022

Birth Date            10     2   2000

            सही उम्र    20    1   22

मतलब सही उम्र हुई 22 साल,1 महीना, 20 दिन।

अगर Birth Date के महीने की Date आज की Date से अधिक है तो फिर (12 महीने के रूप में) एक साल हासिल लेंगे। इसके लिए आज की Date में से एक साल कम करेंगे और Month में 12 जोड़ देंगे। ठीक उसी प्रकार, अगर Birth Date का दिन, आज के दिन से अधिक हो तो महीने से (31 दिन के रूप में) हासिल लेंगे और महीने को 1 कम करके दिन में 30 जोड़ देंगे। 

इसके बाद ऊपर आज की Date बदली हुई लिखी जाएगी और उसमें से नीचे लिखी गई Birth Date को घटा देंगे। इससे आपकी वर्तमान उम्र (दिन, महीना और साल) में पता लग जाएगी। 

जन्मदिन वह Special दिन होता है जिसका सब बेसब्री से इंतजार करते है। जन्मदिन को बेहतरीन तरीके से मनाने के लिए हर कोई बेताब रहता है। हर कोई इसे अपने दोस्तों अपनी Family, Friends, Relatives के साथ मिलकर बहुत ही अच्छे से मनाना चाहता है, ताकि उन्हें इस खास दिन ढेर सारा प्यार, बधाईयां और तोहफ़े मिल सके, फिर चाहे उनकी जिंदगी का 1 साल कम ही क्यों ना हो रहा हो। इस Blog को पढ़ने वाले हर Reader को उनके जन्मदिन के लिए ढेरों बधाइयां।

मेरा बर्थडे कब है से जुड़े कुछ faq’s

जन्मदिन क्या होता है?

जन्मदिन वह खास दिन होता है जिस दिन किसी का जन्म होता है।

“मेरा जन्मदिन कब है” गूगल से पूछने की क्या जरूरत है?

Google सबसे Easy और Fast माध्यम है जो आपको Seconds में जवाब देता है।

अगर किसी को अपनी Birth Date नहीं पता हो तो वह क्या करता है?

सही जन्म तारीख पता नहीं होने पर लोग अपनी इच्छा से किसी भी Date को अपनी Birth Date मान लेते है। 1 जनवरी वह सबसे Common Date है जिसे अक्सर लोग अपना जन्मदिन पता ना होने पर Use करते है।

India में मनुष्यों की Average Age कितनी है?

India में पुरुषों की Average Age 69 साल है। वहीं महिलाओं की Average Age 70.4 वर्ष है।

मनुष्य की आयु कितनी है और वह Maximum कितने साल तक जी सकता है?

मनुष्य का आयु 100 वर्ष या इससे ज्यादा भी हो सकती है। कई लोगों की इससे कम समय में ही मृत्यु हो जाती है या कई इससे ज्यादा समय तक भी जीवित रहते है।

आज आपने क्या सिखा

हमें उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल मेरा जन्मदिन कब है? | mera janmdin kab hai ज़रूर पसंद आया होगा. अगर आपको हमारा ये आर्टिकल मेरा बर्थडे कब है पसंद आया है तो कृपया हमें Comments में बताये.

अगर आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव या सन्देश है तो वो भी आप हमसे साझा कर सकते है. आपकी राय जानकार हमें बहुत अच्छा लगेगा.

कृपया हमारा आर्टिकल Social Media जैसे FacebookInstagramWhatsApp पर Share ज़रूर करे. इससे हमें ऐसे ही Informative आर्टिकल्स लिखने की प्रेरणा मिलती है.

Leave a Comment