Marketing कैसे करते हैं? (Marketing kaise karte hai)

यदि आप पुराने businessman है या फिर किसी नए business की शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको अपने business की marketing करने की आवश्यकता तो जरूर ही पड़ेगी। marketing एक ऐसा जरिया है, जिसके माध्यम से लोगों को आपके product और आपके काम के बारे में जानकारी होती है।

यदि आप वाकई अपने business के ग्रोथ को बढ़ाना चाहते हैं या अपने product के सेल को इनक्रीस करना चाहते हैं, तो इस लेख को बहुत ही ध्यान पूर्वक शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें, क्योंकि हम यहां marketing की बारीकियों के बारे में चर्चा करेंगे और साथ ही आपको marketing का अर्थ marketing से क्या प्रॉफिट होता है और Marketing कैसे करते हैं (Marketing kaise karte hai) के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताएंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं marketing के बारे में कुछ अहम बातें- 

Marketing का अर्थ (what is the meaning of marketing in hindi)

Marketing का काम लोगों तक अपने product के बारे में जानकारियां पहुंचाना है ताकि लोग अपनी आवश्यकता और इच्छा अनुसार आपसे contact कर सके। सरल शब्दों में कहे, तो अपने दुकान या अपने business के बारे में अन्य लोगों तक जानकारियां पहुंचाना। marketing में मुख्यता 6 बातें बहुत महत्वपूर्ण होती हैं, जिन्हें इंग्लिश में 6P के नाम से जाना जाता है। 

6P यानी कि product (उत्पाद), Price (कीमत/मूल्य), Place (स्थान), Promotion (प्रचार) People (लोग) और Process (प्रक्रिया) जहां product का मतलब होता है, किसी भी चीज या वस्तु से। Price का मतलब मूल्य होता है यानी कि जब ग्राहक कोई product खरीदा है तो उसका price यानी उसका मूल्य का भुगतान करना होता है।

तीसरा है Place यानी कि स्थान यानी कि ऐसी जगह पर अपना व्यापार शुरू करना जहां आपका व्यापार चल सके, आपका दुकान चल सके। Promotion का मतलब होता है प्रचार प्रसार करना अपने दुकान का, अपने business का या अपने product का। फिर आते है People, जिसका मतलब होता है ऐसे लोग जिनसे आपके व्यापार में मदद मिलती है जैसे distributors, wholesaler, suppliers आदि।

6th और सबसे आखरी number पर होता है Process यह सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है, एक business को सक्सेस बनाने में। अगर आपकी Customer service या marketing process अच्छी होगी तभी आपका business सफल हो पाएगा। marketing के लिए यह 6 बातें हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए। 

Marketing कैसे करते हैं (Marketing kaise karte hai)

marketing kaise karte hai

Marketing का अर्थ तो आप समझ ही गए होंगे लेकिन सबसे जरूरी चीज है, की Marketing कैसे करते हैं (Marketing kaise karte hai) वैसे तो marketing बड़े पैमाने से भी की जा सकती है और छोटे पैमाने से भी कई बार तो लोगों के पास काफी अच्छा पैसा होता है लेकिन marketing के बारे में ज्यादा knowledge नहीं हो पाने के कारण वह सही तरीके से marketing नहीं कर पाते हैं जिनसे उनका व्यापार ज्यादा अच्छा नहीं चल पाता।

इसलिए marketing कैसे करते हैं इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है। हालांकि marketing करने के बहुत सारे तरीके हैं, जिनमें कुछ Free है तो कुछ Paid है।

नीचे हम ऐसे ही कुछ बेहतरीन marketing technique आपके साथ share कर रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप किसी भी तरह के business में कर सकते हैं। चाहे वह online business हो, international business हो, local business हो या फिर national business हो। 

YouTube channel पर advertisement के जरिए 

Youtube channel पर advertisement करके business की marketing करना आज के समय में बहुत ज्यादा फायदेमंद है। ऐसा इसलिए क्योंकि वर्तमान समय में लोग अपना ज्यादा समय yoytube पर व्यतीत करते हैं।

ऐसे में आप YouTube पर video तथा photo के माध्यम से अपने product का प्रचार कर सकते है। अगर आप खुद इस तरह के advertisement नहीं बना सकते तो बहुत सारे freelancing site हैं जहां पर business के लिए विज्ञापन बनते हैं आप उनका सहारा ले सकते हैं।

Posters लगाकर करें

गली, मोहल्ले या सड़कों पर अक्सर poster लगाए गए होते हैं या खंभों पर या दीवारों पर आपको poster लगे हुए अक्सर दिखाई देते होंगे, यह भी marketing का ही एक तरीका है। हालाकि poster बनवाने में थोड़ा खर्च जरूर आता हैं, लेकिन यह marketing का बहुत अच्छा तरीका है।

क्योंकि सड़क पर आने जाने वाले हजारों लोग दिन भर में कई बार आपके posters को देखेंगे, आपके advertisement को देखेंगे, आपके business के बारे में पढ़ेंगे ऐसे में जिसको जरूरत होगी वह आपकी दुकान में उन पोस्ट के माध्यम से आ सकते हैं या contact कर सकते हैं।

Marketing business card के माध्यम से 

Business card के माध्यम से भी marketing की जा सकती है। अक्सर दुकानों में business card रखा होता है जिस पर दुकान का नाम address phone number और उनके product की जानकारी दी गई होती है। ऐसा business card आप आसानी से बनवा सकते हैं और जब भी कोई कस्टमर आपके दुकान में सामान लेने आए या फिर आप जगह-जगह जाकर अपनी दुकान के बारे में जानकारी दे और साथ ही उन्हें अपना card जरूर दें।

ऐसा करने से जब लोगों को जरूरत होगी तो वह आपके card के माध्यम से आपसे संपर्क करेंगे। यह marketing का सबसे अच्छा तरीका है।

Google map पर free registration करके 

Google map पर free registration करके आप अपनी दुकान या business के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं। यदि आपको नहीं पता तो बता दें कि अपनी दुकान या business के address को google map पर register करना बिल्कुल free है।

किसी भी प्रकार का दुकान जैसे कि sweet shop, flower shop, hotels, general store, medical store आदि register कर सकते हैं। ऐसा करने से गूगल पर type करते ही या google map पर दुकान search करते ही आपका address फौरन show करेगा। 

Facebook page के द्वारा 

वर्तमान समय में online platform किसी भी business की marketing के लिए सबसे best option है। जिनमें facebook ऐसा ही एक platform है। जहां पर आप अपनी दुकान या अपने company या जिस चीज की आपको advertisement करनी है उससे रिलेटेड facebook page तथा facebook group बनाएं जो कि आपको बिल्कुल free में बन जाएगी।

जिसके माध्यम से आप समय-समय पर अपने product की जानकारी share कर सकते हैं या अपने business की सूचना लोगों तक पहुंचा सकते हैं या जिस चीज का भी आप काम कर रहे हैं उस से related आप जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इससे आपका business या दुकान के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी होगी।

T-shirt printing के माध्यम से 

हालांकि marketing का यह तरीका थोड़ा महंगा जरूर है लेकिन कारगर है। आपने देखा होगा कि इस तरह के ideas अधिकतर coaching, Institute, collage या school वाले अपनाते हैं।

t-shirt के पीछे अपने school या Institute का नाम लिखवा कर अपने students को देते हैं तथा अपने यहां काम करने वाले कुछ staff को free में बांटते हैं ताकि जब वह लोग उन t-shirt को पहनकर मार्केट में जाएं तो हजार लोगों की नजर उस t-shirt पर जाएं और उनके business का प्रचार हो।

Local newspaper के द्वारा 

Newspaper तो रोजाना ही हर कोई पड़ता है ऐसे में यदि आप अपने business की marketing करना चाहते हैं, तो आप लोकल अखबार में अपनी दुकान या अपने business की जानकारी दे सकते हैं। अखबार में advertisement दिखाने के बहुत से तरीके होते हैं आप चाहे तो color वाले pamphlets या black & white किसी भी तरह का add print करवा सकते हैं। newspaper में दी गई advertisement बहुत जल्दी popular होती है, इसलिए आप यह तरीका तो जरूर अपनाए। 

Justdial पर free registration करें 

Justdial एक ऐसा website है जहां पर आप किसी भी company के address या phone number के बारे में जानकारी निकाल सकते हैं साथ ही साथ आप उस जगह का adress भी पता कर सकते हैं। इस website पर आप बिल्कुल free में अपनी company या shop की details register कर सकते हैं।

यहाँ दुनिया भर के shop और company के नाम आपको देखने को मिलेंगे, आप जिस तरह की दुकान या company के बारे में search करेंगे तो सबसे पहले आपको Justdial की website ही सामने दिखाई देगी जहां दुकान की सारी डिटेल आपको मिल जाएगी। 

दुकान के नाम की branding करके 

Marketing में दुकान के और नाम की ब्रांडिंग भी बहुत important है। जब भी आप दुकान खोले तो उसमें अच्छा सा नाम रखें। कुछ शानदार और हटके नाम रहना चाहिए साथ ही आपके दुकान के नाम की बहुत अच्छे design की ब्रांडिंग होनी चाहिए। नाम असान रखें ताकि लोगों के दिमाग में बहुत आसानी से याद हो सके। अपने दुकान का नाम हमेशा ऊंचाई पर रखें ताकि लोगों की नजर दूर से ही आपके दुकान पर पड़े। 

Local taxi या auto रिक्शा के माध्यम से 

Marketing का यह तरीका भी काफी अच्छा है आपके area में जो रिक्शा या taxi चलती है उन पर poster लगाकर प्रचार कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको taxi वालों को कुछ भुगतान करना होगा, जिसके बदले में taxi वाले या रिक्शा वाले आपके poster को अपने रिक्शा में लगाएंगे। इस तरह के ideas ज्यादातर चुनाव प्रचार के time में इस्तेमाल किया जाता है।

Free poster बटवा कर

free poster या pamphlets बटवा कर भी आप marketing कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि बस स्टैंड, स्कूल, रेलवे स्टेशन या कॉलेज तथा ऐसी जगह जहां पर अक्सर बहुत ज्यादा भीड़ होती है वहां पर लोग खड़े होकर poster या pamphlets बांटते हैं।

खास तौर पर यह तरीका उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है, जो लोग नए नए business की शुरुआत करते है। इसलिए यदि आप नए business की शुरुआत कर रहे हैं, तो आप यह तरीका जरूर अपनाएं।

FAQ

Marketing क्या होता है?

लोगों द्वारा अपने business अपने दुकान या अपने product के बारे में जानकारी देना व उन्हें अपने business से अवगत कराना marketing कहलाता है।

क्या marketing करने में बहुत खर्चा आता है?

Marketing free और paid दोनों ही तरीके से होते हैं आप जिस तरह की marketing करना चाहते हैं, उस तरह से कर सकते हैं।

Marketing की 6 मुख्य बातें क्या है?

Marketing की 6 मुख्य बातें हैं – Product, Price, Place, Promotion, People, Process

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आपको Marketing कैसे करते हैं (Marketing kaise karte hai) marketing का अर्थ क्या है तथा marketing करने से क्या प्रॉफिट होता है आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी तरह से समझ आ गई होगी और यदि आप अपना खुद का business शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इस लेख से वाकई में काफी मदद मिली होगी।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और अपने करीबियों के साथ जरूर share करें। खासकर उनके साथ इस लेख को जरुर share करें जो business की शुरुआत कर रहे हैं या जो अपने business के growth को बढ़ाना चाहते हैं।

Leave a Comment