LPG में कौनसी गैस होती है इसमें गंध क्यों आती है?

आज के इस Article में हम आपके लिए अत्यंत साधारण लेकिन बेहद महत्वपूर्ण जानकारी लेकर हाजिर है। जी हाँ हम बात करने वाले है कि Lpg me kon si gas hoti hai. हम में से शत-प्रतिशत लोगों के यहां पर खाना LPG Gas stove की सहायता से ही बनता होगा। LPG के बारे में तो सभी छोटी-बड़ी जानकारी हमें मालूम होती है। 

लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि रसोई घर में इस्तेमाल किए जाने वाले Cylinder के अंदर आखिर कौन सी Gas होती है? यदि आप नहीं जानते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज का यह लेख पढ़ने के बाद आप इस सवाल का जवाब जान जाएंगे. यदि आप भी जवाब की तलाश में है तो हमारे आज के इस Article को अवश्य पढ़ें। आइए शुरू करते हैं।

LPG क्या है?

LPG के नाम और काम से तो हम सभी बखूबी परिचित हैं। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने अपने जीवन में Gas Cylinder नहीं देखा होगा क्योंकि सभी के घरों में LPG Gas Cylinder का इस्तेमाल किया जाता है। खाना पकाने के लिए LPG को भी सबसे सस्ता और सुगम इंधन माना जाता है इसलिए 99% households, LPG Gas Cylinder का इस्तेमाल करते हैं। 

इस बात से तो हम भलीभांति परिचित हैं कि Cylinder के अंदर होने वाली Gas अत्यंत ज्वलनशील होती है यानी की highly inflammable होती है जो कि जरा सी चिंगारी के संपर्क में आने से भी भयानक आग का रूप ले सकती हैं। ऐसे में अक्सर हमारे मन में यह सवाल आता है कि आख़िर यह किस प्रकार की Gas होती है और किन गैसों के मिश्रण से बनती है?

पहले के समय में खाना पकाने के लिए और रसोई के कार्य करने के लिए कोयले और लकड़ियों का प्रयोग किया जाता था। यह काफी असुविधाजनक होता था और प्रदूषण को भी बढ़ावा देता था। क्योंकि लकड़ी जलाने से वायु प्रदूषण होता है जो कि वातावरण को भारी नुकसान पहुंचाता है। बढ़ते प्रदूषण की फिक्र करते हुए ऐसे इंधन की तलाश की गई जो कि सस्ता हो अर्थात लोगों की पहुंच में आए और वातावरण को कम से कम ठेस पहुंचाए। 

ऐसे में LPG Gas का आविष्कार किया गया जिसका आज के समय में भारत के लगभग हर घर में प्रयोग किया जा रहा है। भारत में ऐसी कई सारी सरकारी और private companies हैं जो कि आम नागरिकों के लिए LPG Gas उपलब्ध कराने और इसकी supply का काम करती हैं। भारत सरकार आज के समय में भी गांव – गांव के लोगों को LPG Gas का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर रही हैं जिससे कि वायु प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके।

LPG का full form क्या होता है

LPG का full form होता है liquid petroleum Gas, जिसका यदि हिंदी में अनुवाद किया जाए तो होगा द्रवित पेट्रोलियम गैस। जैसा कि इसके full form से ही जाहिर होता है कि यह एक petroleum Gas है जो कि तेल के कुएं से प्राप्त की जाती है। यही कारण है कि भारत में petrol उपलब्ध कराने वाली कंपनियां जैसे कि Indane, Bharat और HP इत्यादि, Gas Cylinder भी उपलब्ध कराती हैं। 

LPG Cylinder में कौन सी Gas होती है?

Lpg me kon si gas hoti hai

LPG Cylinder के अंदर कोई एक Gas नहीं बल्कि कई सारी गैसों का मिश्रण होता है। मुख्य रूप से इसमें propane और butane Gas पाई जाती है। आपके घर पहुंचने वाले LPG Cylinder के अंदर 95% propane और butane Gas होती है और 5% अन्य Gas जैसे कि – ethane ethylene, propylene, byutelene, isobutane, isobutlene इत्यादि का मिश्रण होता है। 

LPG में गंध का कारण

जब भी आपके रसोई में Gas Cylinder leak होता है तो एक अजीब सी गंध आती है। Gas Cylinder leakage होने का पता इस गंद से ही लगाया जाता है। आपको बता दें कि propane और butane Gas गंध हीन और रंग हीन होते हैं। जिसका अर्थ यह होता है इसमें किसी भी प्रकार की खुशबू – बदबू और कोई रंग नहीं होता। तो फिर Cylinder leak होने के time यह गंद कैसे आती हैं? Leakage अर्थात रिसाव का पता लगाने के लिए इसमें एक गंधक पदार्थ मिलाया जाता है, जिससे कि Cylinder leakage के time आसानी से पता चल सके और कोई बड़ा हादसा होने से रोका जा सके। LPG में गंध के लिए sulphur Gas के यौगिक मिथाइल मरकॉप्टेन (methyl mercaptan) को मिलाया जाता है जो कि रंगहीन द्रवित पदार्थ होता है। 

निष्कर्ष 

आज का हमारा यह Article Lpg me kon si gas hoti hai यहीं पर समाप्त होता है। उम्मीद करते हैं कि Article में LPG Cylinder के बारे में बताएं गई जानकारी आपके लिए जरूर मददगार होगी और इस लेख में बताई गई सभी बातों को आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो इसे like अवश्य करें और share करना बिल्कुल भी ना भूलें। आप comments section के माध्यम से हमें Article के संदर्भ में कोई भी सुझाव या फिर प्रश्न पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment