Local SEO क्या है और कैसे करे? – Local SEO in Hindi [Best Guide]

आजकल हमारे देश में Make In India अभियान ज़ोर शोर से चल रहा है जिसके तहत Local Products और Businesses को Promote करने पर जोर दिया जा रहा है. ऐसे में Local SEO in Hindi की Importance बहुत बढ़ जाती है. अगर आप भी कोई Business करते है तो आपको Local SEO क्या है और कैसे करे जानना बेहद ज़रूरी है.

अगर आप अपने Local Area में अपनी पकड़ बनाना चाहते है और अपने Business को Promote करना चाहते है तो Local SEO क्या है और Local SEO कैसे करे अच्छे से जान लीजिये.

इस आर्टिकल में हम Best Local SEO Techniques Hindi में बतायंगे. हम सभी Free और Paid Techniques के बारे में बतायंगे ताकि आप अपने Business का Local SEO करके Best Result पा सकते.

चलिए देखते है Local SEO क्या हैWhat is Local SEO in Hindi.

Local SEO क्या है – What is Local SEO In Hindi

What is Local SEO In Hindi

जब आप अपने Business, Profile या Website को किसी Local Area या Targeted Area में Promote करने के लिए SEO की Techniques यूज़ करते है तो उसको Local SEO करना कहते है.

Local SEO में आप अपने Business को Google Local Map में Link कर सकते है, आप अपने Business को Local Listing Websites में Add कर सकते है. आप Social Media Pages के ज़रिये Local Area में अपना Profile दिखा सकते है.

आप अपनी Website को Local Keywords पर Rank करवा सकते है ताकि आपके Targeted Area में आप Search Result में Top पर आ सके.

आपने कई बार Notice किया होगा की आप जब भी कुछ Local Area से Related Search करते है तो Search Engine उसी हिसाब से आपको Result दिखता है.

अगर आपको अपने आसपास कोई Hotel ढूँढना है तो आप Google पर लिखेंगे “Hotel Near Me” या “Hotels in Delhi” या कोई और Targeted keyword. Search Result में आपके आसपास के Hotels Top Rank पर आयंगे.

अगर आप भी अपने Business का Local SEO अच्छे से करंगे तो आप भी अपने Local या Targeted Area में Top पर आ सकते है और अपने Business को Grow कर सकते है. उम्मीद है हम आपको Local SEO Hindi में समझा पाए होंगे.

चलिए अब हम Local SEO क्यों Important है ये जानते है.

Local SEO क्यों Important है – Need of Local SEO Hindi

अगर आपको अपने Business को Local या Targeted Area में Successful बनाना है तो आपको वह तक अपनी पहुँच बनानी होगी. इसमें Local SEO आपकी बहुत ज्यादा Help कर सकता है.

आजकल Online का ज़माना है ज्यादातर लोग Online ही Products और Services Search करते है. अगर उन्हें Offline Shopping भी करनी हो तब भी लोग Online Research करते ही है.

ऐसे में अगर आपका Business, Online Exist नही करता तो आप अपने बहुत सारे Customers को खो रहे है. आपको तुरंत हे अपने Business को Online List करने की ज़रूरत है.

अगर आपको नही पता की अपने Business को Online कैसे लेकर जाना है तो आप इस Post को पूरा पढ़े. आपको हम Best Local SEO Techniques Hindi में बता रहे है.

Local SEO के फायदे क्या है? – Local SEO Benefits

Local SEO करने के निम्नलिखित फायदे है

  • आपका Conversion Rate बढ़ता है.
  • आप नए नए Local Customers से जुड़ते है.
  • लोगो के Mobile और internet तक अपने Business को पहुँचाना.
  • Local Search marketing करके अपने Business का Monopoly स्थापित करना.
  • सबसे अच्छी बात Local SEO free है.
  • Online Market के आगे Traditional Marketing खत्म हो रहा है.
  • Consumers reviews और Customer trust 

Local SEO कैसे काम करता है?

जब आप अपने Business का Local SEO अच्छे से करते है तो आपका Business आपके Targeted Area और Keywords पर Rank करने लगता है. और जब भी कोई Customer आपके Products से Related कोई “Query” Online Search करता है तो आपके Business की Profile उसको दिखती है.

दरअसल Google या बाकी Search Engine, Local Business को Search Result में दिखने के लिए तीन Major Factors को ध्यान में रखते है.

  1. Relevance: User जब भी कुछ Internet पर Search करता है, तो Search Engine, Best और Relevant Result दिखाने का प्रयास करता है.
  2. Distance: Search Engine, User की Location के हिसाब से उसके लिए Best Service Show करता है. ताकि User को Fast और अच्छी Service उसके Closest Location से मिले.
  3. Performance: Search Engine, User के Experience और Business के Performance के हिसाब से Popular Search में Business को वरीयता देते है.

सोचिये अगर आपके Business की जानकारी Customer को हर जगह से मिले जहा वो अपना समय बिताता है जैसे Online Search में, Maps में, Social Media Platforms पे. इससे आपके Customers को आपके Products पर भरोसा बढेगा.

अगर वो आपके Products में Interested है तो वो उसको ज़रूर खरीदेगा और अगर वो केवल Research कर रहा है तो भी आपके Business के प्रति उसका भरोसा बढेगा. और कभी न कभी वो आपका Product या Service ज़रूर लेगा.

अगर अभी भी आपको समझ नही आया की Local SEO कैसे काम करता है तो आप इन Local SEO Techniques को Hindi में जानिये. आप सब समझ जायंगे की Local SEO क्या है और कैसे करते है.

Best Local SEO Techniques Hindi

Local SEO Techniques Hindi
  1. अपना Business Website बनाये
  2. Relevant Keywords का प्रयोग करे
  3. अपने Business का Google my Business में Website बनाये
  4. Business का Location Add करे
  5. Location को Promote करे
  6. अपने Business का Social Media Pages बनाये
  7. business listing website में Business List करे
  8. सही Business Category चुने
  9. अपने Business से संबंधित Posts Share करें
  10. Product और Services की Quality पर ध्यान दे
  11. अच्छी Ratings और Reviews प्राप्त करें
  12. Google Search Console में Sitemap Add करें
  13. Quality और Relevant Backlinks बनाये
  14. Localized Content
  15. High-Quality Inbound Links

Local SEO कैसे करे – Hindi

Local SEO कैसे करे

अपना Business Website बनाये

आज के इस Digital युग में अगर आपके पास खुद का Business Website नही है तो आप अपना Business Grow नही कर पाएंगे.

आजकल लोग Online Shopping करना ज्यादा पसंद करते है. अगर आप ज्यादा Customers तक अपनी पहुँच बनाना चाहते है तो आपको अपना Business Online platform पर लाना ही होगा.

Business Website से आपकी Market Value बढती है. लोग आपके बारे में कही से भी जानकारी ले सकते है. आपके नए Products की जानकारी आप उनतक आसानी से पहुंचा सकते है.


Relevant Keywords का प्रयोग करे

आपको अपने Business से Related Keywords को अपने Business Website में Add करना होगा. अगर आप अपने Local Area को Target करना चाहते है तो आपको Location Based Targeted Keywords को अपनी Website में Add करना होगा.

इससे Search Engines को समझने में आसानी होगी की आपकी Website किस बारे में है और इसको किस Keywords पर Rank करवाना है. Targeted Keywords होने की वजह से आप ज्यादा से ज्यादा Customers तक पहुँच सकते है.

आप Keywords Research करने के लिए किसी भी Free या Paid Tool का सहारा ले सकते है.

  • Google Keywords Planner Tool [Free]
  • SEMrush [Paid]
  • Ahref [Paid]

अपने Business का Google my Business में Website बनाये

आप अपने Business के लिए Google my Business Tool की मदद से भी अपनी Business Website बना सकते है. ये Google की Free Service है जिसका उपयोग करके बहुत आसानी से Business Website बना सकते है.

इसमें आप अपने Posts, Products को Share कर सकते है. आप Maps के जरिये अपनी Location दिखा सकते है. Customers से Review ले सकते है.

Google my Business आपके Local SEO करने का सबसे अच्छा Tool है.

यह भी पढ़े: Google my Business Tool में Website कैसे बनाये?


Business का Location Add करे

अब अगर आप अपनी Location के हिसाब से Customers तक पहुँच बनाना चाहते है तो आपको अपने Business का Location तो Online करना ही होगा. ताकि Customers आपके Business तक आसानी से पहुँच सके.

और Search Engines को भी पता रहें की आपका Business कहा स्थित है, ताकि ताकि वो भी अपने Users को Relevant Result Show करे.

आप अपना Business Location Google Maps में Add कर सकते है.


Location को Promote करे

अपने Business को प्रमोट करने के लिए Location Based Content Website में लिखे. अलग अलग Websites पर अपने Business की Listing करते समय अपने Business की Location ज़रूर Add करे.

Search Engines आपका Result किसी Targeted Keyword पर Rank करने से पहले Internet पर Research भी करता है की सही में आपका Business उस Location या उसके आसपास है की नही. उसी हिसाब से वो Search Result में Ranking निर्धारित होती है.


अपने Business का Social Media Pages बनाये

आजकल लोग Social Media Websites जैसे Facebook, Instagram, Twitted, Linkdin आदि पर समय बिताना पसंद करते है. अगर आप अपनी Website को सोशल मीडिया पर Promote करेंगे तो ज़रूर ही आपको इसका बहुत लाभ मिलेगा.

Social Media Websites पर आप Business Page, Group बना कर लोगो तक अपनी पहुँच बना सकते है. आप अपने Products और Services की जानकारी साझा कर सकते है. आप Paid Ads के जरिये अपना Promotion भी कर सकते है.

और यकीन मानिये, आज के समय में Social Media Promotions से ज्यादा Conversion Rate और किसी Promotion से नही मिलेगा.

आप Social Media पर लोगो से Interact कर सकते है उनके Reviews ले सकते है. जैसे जैसे लोगो को आपके Business के बारे में पता चलता जायगा, आपकी Brand Value बढती जायगी.


Business listing website में Business List करे

Local Listing Increases customers Trust

अगर आपको Local SEO करना है तो ये Step बहुत ही ज़रूरी है.आपके अपने Business Website को अलग अलग Business Directories और Local Search engines जैसे Justdial, Sulekha, IndiaMart, YellowPage में List करना ज़रूरी है.

इन Local Search engines में आप अपने Business को Category wise और Area wise List करवा सकते है. आप इन Local Search engines के Free और Paid दोनों ही Services का लाभ उठा सकते है.

Local SEO से आपके Customers का भरोसा आपके Business के प्रति बढ़ता है.

आपको अपने Business की सभी जानकारी सभी Websites पर एक जैसी ही रखनी है ताकि कोई आपके Customers या Search Engines में भ्रम की स्तिथि पैदा न हो.

इसके लिए आप Local Citation का सहारा ले सके है. आप नीचे दिए हुए Pattern को Follow कर सकते है.

  • Business का नाम
  • Business का पता (Full)
  • Business का फ़ोन नंबर
  • Business का Categories
  • Business का Description
  • Images और Infographics
  • Business का Taglines
  • Social Media Links
  • Business Email addresses

सही Business Category चुने

अगर आप अपने Business को किसी Website पर Listing करते है तो ये बहुत ज़रूरी हो जाता है की आप सही Category का चुनाव करे. क्युकी अगर आपने गलत Category में Business को List कर दि तो आपकी Local SEO की सारी मेहनत ख़राब हो सकती है.

क्युकी Category के हिसाब से ही Customers तक आपकी Reach होगी, तो अगर आपका Business Profile गलत Audience को दिखेगा तो कन्वर्शन नही होगा. और आपकी Business के Growth में इसका कोई फायदा नही होगा.

साथ ही Search Engines भी आपके Business के Category को लेकर Confuse हो सकते है.

आप इस समय Local SEO क्या है और कैसे करे? Article पढ़ रहे है.


अपने Business से संबंधित Posts Share करें

अब जब आपने Business Website बना ली है तो अब आपको अपने Business, Products के बारे में लोगो को बताना होगा, इसके लिए आप Posts लिख सकते है. आप Blog के माध्यम से लोगो का ध्यान अपने Business की तरफ खिंच सकते है. आप अपने Social Media Pages पर भी Posts या Products की जानकारी दे सकते है.


Product और Services की Quality पर ध्यान दे

आपको अपने Product और Services की Quality भी Improve करना होगा. क्युकी जब आपका Product बढ़िया होगा तो आपके Customers आपके Locality में आपके Product और Services का प्रचार ज़रूर करेंगे.


अच्छी Ratings और Reviews प्राप्त करें

जब आपके Product और Services की Quality बढ़िया होगी तो आपको अच्छे Reviews और Ratings मिलेंगे जिससे आपका Profile मज़बूत होगा. आप अपने Happy Customers से आपकी Listed Websites और Social Media Pages में Review और Rating देने के लिए ज़रूर कहे.

जब आपके Reviews और Ratings अच्छे होंगे तो Search Engine भी आपको आपके Local Area में Promote करेगा.

हमारे देश में लोग कुछ भी लेने से पहले उसका Review Online ज़रूर Check करते है, जब आपके Business की Ratings अच्छी होंगी तो Customers का भरोसा आपके Business के प्रति बढेगा. और वो आपका Product ज़रूर लेगा.


Google Search Console में Sitemap Add करें

Google Search Console, Google का बहुत ही Powerful tool है. जब आप अपनी Website बनाते है तो Google को आपकी Website ढूंढने में बहुत दिन लग जाते है. लेकिन Google Search Console Tool की मदद से आप अपनी Website को Instant Crawl करवा सकते है.

इसके लिए आपको Google Search Console Tool में अपने Website को Verify करना होगा. उसके बाद आप अपने Website को Crawl करवा सकते है.

अगर आप अपनी वेबसाइट का Sitemap Google Search Console में Add करेंगे तो Google Search Console को आपके Website के Structure को समझने में आसानी होगी.

Google Search Console Tool की मदद से आप अपनी Website के बहुत से Technical Errors को भी Identify कर सकते है.


Quality और Relevant Backlinks बनाये

अगर अपनी Website का Local SEO करना है तो ये Point भी बहुत ज़रूरी है. आपको अपनी Business Website के Quality Backlinks बनाने होंगे. Quality Backlink इसलिए क्युकी जब कोई High Domain Authority वाली Website आपके Website का Backlink बनाएगी तो Search Engine की नज़र में आपकी Website का Trust Score बढेगा.


आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हमने इस Article में Local SEO क्या है और कैसे करे सिखा. इस आर्टिकल में हमने Local SEO के फायदे भी जाने तथा Best Local SEO Techniques हिंदी में सीखे. अगर आप अपने Business का Targeted SEO करते है तो आपको कुछ ही समय में आप अपने Targeted Location में जल्दी अच्छी पकड़ बना लेंगे. अब तो आप Local SEO की Importance समझ ही गए होंगे.

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल Local SEO Hindi में पसंद आया है तो कृपया हमें Comments के माध्यम से ज़रूर बताये. हमारी कोशिश रहती है की हम अपने Blog Webpuran में आपको बेस्ट से बेस्ट जानकारी दे सके ताकि आपको Internet पर यहाँ वह न भटकना न पड़े.

आप हमारे इस आर्टिकल को कृपया अपने मित्रो और रिश्तेदारों को भी भेज सकते है आप हमारा यह आर्टिकल What is Local SEO in Hindi Social Media पर भी शेयर कर सकते है.

Leave a Comment