Instagram se paise kaise kamaye

दोस्तों, आप दिन भर में कई सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए करते होंगे लेकिन कई सोशल मीडिया ऐसी भी है जिसके द्वारा आप केवल मनोरंजन ही नहीं बल्कि पैसे भी कमा सकते  जी हां,  इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल मीडिया ऐप है जिसके द्वारा आप घर बैठे हजारों रुपए कमा सकते हैं।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Instagram se paise kaise kamaye तो आप आज के हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में जानकारी देने वाले है।

Instagram क्या है?

इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल मीडिया एप है जिससे लोगों के द्वारा मनोरंजन के लिए इस्तेमाल किया जाता है इंस्टाग्राम पर हम अपने दोस्तों के साथ Photos और Videos साझा कर सकते हैं। साथ ही अपने दोस्तों के भी Photos एवं Videos देख सकते हैं और Like कर सकते हैं। 13 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति इंस्टाग्राम उपयोग कर सकता है।

Instagram से पैसे कमाने के लिए कुछ आवश्यक बातें

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने से पहले हमें कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी है। आगे के लेख में हम आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाते समय ध्यान रखने वाली कुछ बातों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। यह जानकारी आपके लिए इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के हर तरीकों में उपयोगी होगी।

किसी एक विषय पर Instagram अकाउंट बनाएं

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने से पहले आपको इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट बनाना जरूरी है। Instagram पर account बनाने के लिए सबसे पहले आपको किसी एक विषय का चयन करना है आप ऐसे विषय का चयन करें जिसमें आपकी अधिक रूचि हो। उदाहरण के लिए, यदि आपको फोटो खींचना अधिक पसंद है तो आप Photography से संबंधित विषय पर इंस्टाग्राम account बना सकते हैं।

रोजाना पोस्ट करके Followers बढ़ाएं।

Account बनाने के बाद आपको अपने account में रोजाना कम से कम 2 पोस्ट जरूर करना है। रोजाना 2 Photo या Video पोस्ट करने के साथ-साथ आपको इंस्टाग्राम पर Story भी लगानी है। आपने जिस विषय पर account बनाया है आप उसी से संबंधित Story लगा सकते हैं।

शुरुआत में आपको अपने इंस्टाग्राम account पर 2 Post और 5 Story लगाना जरूरी है तभी आपका इंस्टाग्राम account grow होगा। रोजाना Post एवं स्टोरी डालने से आपके अकाउंट पर Followers भी बढ़ेंगे यानी कि आप को अधिक से अधिक लोग follow करेंगे और आपके पोस्ट को like भी करेंगे।

Instagram पोस्ट का Engagement बढ़ाएं

पोस्ट का Engagement बढ़ाने का अर्थ है कि आप अपने अकाउंट पर जो भी पोस्ट डाल रहे हैं वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। पोस्ट का Engagement बढ़ाने के लिए आपको हर पोस्ट में Hashtag का इस्तेमाल करना होगा।

आपको अपने हर पोस्ट में अपने विषय से संबंधित Hashtag (#) का इस्तेमाल करना होता है। उदाहरण के लिए, #photography, #photos, #Nature इत्यादि।

Cross Promotion करें

Cross Promotion का मतलब है एक दूसरे के पोस्ट को अपने अकाउंट द्वारा promote करना। मान लीजिए कि आपने किसी अन्य Photography विषय से संबंधित account को follow किया है तो ऐसा हो सकता है कि वह account आपसे उनके पोस्ट को Promote करने के लिए कहे तो आप बदले में उनसे अपने पोस्ट को promote करने के लिए कह सकते हैं। इस तरह से आप दोनों के ही Followers बढ़ेंगे और आपका account grow होगा।

Instagram अकाउंट को Monetize करें

जब आपकी इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10000 followers हो जाएंगे तो Instagram आपके अकाउंट पर एक monetization का option शुरू कर देता है। इस monetization option के द्वारा आप अपना अकाउंट इंस्टाग्राम पर monetize कर सकते हैं।

Monetize करने से आपके अकाउंट पर इंस्टाग्राम की तरफ से कुछ Ad भी चलाए जाएंगे। इसी Ads के द्वारा आपको इंस्टाग्राम से कमाई होगी।

कितने followers होने पर Instagram से पैसा कमा सकते है?
1K – 10K110.69 ₹ /महीना
10K – 50K160.66 ₹ /महीना
50K – 500K246.09 ₹ /महीना
500K – 1M455.78 ₹ /महीना

Instagram से पैसे कैसे कमाए ( Instagram se paise kaise kamaye)

दोस्तों अब हम आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में जानकारी देना चाह रहे हैं। आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके इंस्टाग्राम द्वारा अच्छी earning कर सकते हैं।

Content Creator बन कर पैसे कमाए

Content creator बनने का अर्थ है कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऐसी content पोस्ट करें जो लोगों के लिए उपयोगी हो या उस content के द्वारा लोगों का मनोरंजन हो।

आपने जिस भी विषय पर अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया है उस विषय से संबंधित आप अपने कुछ unique content बनाकर पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि आपने यदि फोटोग्राफी विषय पर अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया है तो आप फोटोग्राफी से संबंधित अपने अकाउंट के द्वारा लोगों को कुछ tips या idea दे सकते हैं जो unique हो। इससे लोग आपको ज्यादा से ज्यादा फॉलो करेंगे और आपकी पोस्ट को लाइक भी करेंगे।

Reels बनाकर Instagram से पैसे कमाए

इंस्टाग्राम पर आप रोज reels देखते हैं वही reels बनाकर आप पैसे भी कमा सकते हैं। अब आपके मन में विचार आया होगा कि reels बनाकर इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? हम आपको बताना चाहेंगे कि आप कुछ अलग- अलग तरह के 15 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक के reels बना सकते हैं और इन reels पर अच्छे views एवं like लाकर आप इंस्टाग्राम द्वारा आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

जब आपके reels पर अच्छे views एवं likes आना शुरू हो जाए तो आप अपने अकाउंट को इंस्टाग्राम के साथ monetize कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

आप यह कोशिश करें कि आप अपने अकाउंट पर Informative reels बनाकर डालें जिससे कि आपको लोग ज्यादा से ज्यादा follow करेंगे।

ऑनलाइन व्यवसाय करके Instagram से पैसे कमाए

यदि आपके पास कोई उत्पाद है जिससे आप इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम आपको एक ऐसा प्लेटफार्म प्रदान करता है जहां पर आप एक स्टोर स्थापित कर सकते हैं और अपने सामान को बेच सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको Instagram Shop पर अपना अकाउंट बनाना होगा और उस पर अपने उत्पादों को अलग-अलग catalog में सेट करना होगा। Catalog सेट हो जाने के बाद आप अपने उत्पादों को online बेच सकते हैं।

यदि आपकी कोई website है जिसके द्वारा आप अपने सामान को बेचते हैं तो आप उसका प्रचार भी इंस्टाग्राम पर कर सकते हैं, क्योंकि इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर अधिक से अधिक लोग अपने मनोरंजन के लिए आते हैं और नए नए उत्पादों को भी देखते हैं।

इस कारण से आपका वेबसाइट का प्रचार भी होगा और यदि आपके उत्पादों की quality अच्छी है तो लोग उसे खरीदने भी जरूर आएंगे।

इंस्टाग्राम आपके स्टोर के performance के बारे में भी आपको कुछ insights प्रदान करता है। इन insights के माध्यम से आप अपने इंस्टाग्राम स्टोर को grow करने के लिए कई प्रयास भी कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर आप online व्यवसाय करके अपने उत्पादों को बेचकर तो पैसे कमा ही सकते हैं साथ ही अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे followers हो जाते हैं तो इंस्टाग्राम भी आपको इसके लिए पैसे देता है।

Instagram पर व्यवसाय करके पैसे कमाने के कुछ टिप्स

●    इंस्टाग्राम पर आप अपने उत्पादों से संबंधित कुछ special offers का प्रचार जरूर करें जिसके माध्यम से लोग आपके उत्पादों के प्रति आकर्षित होंगे।

●    यदि आप अपने अकाउंट पर कोई नया उत्पाद लांच करने वाले हैं तो उसे स्टोरी पर लगाएं और उल्टी गिनती सेट करें।

●    अपने इंस्टाग्राम शॉप का प्रचार- प्रसार अन्य सोशल मीडिया पर भी जरूर करते रहें।

Affiliate Marketing करके Instagram से पैसे कमाए

Affiliate Marketing आपको दूसरे कंपनियों के उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करते हैं जिसके लिए कंपनियां आपको कुछ कमीशन देती है। इंस्टाग्राम पर Content Creator के रूप में आप अन्य कंपनियों के उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करके पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर आप अपने followers के साथ Affiliate Link साझा कर सकते हैं। आप अपने followers के लिए अपने इंस्टाग्राम के bio, Caption, video, में या अन्य Post के माध्यम से Affiliate Link साझा कर सकते हैं। जितने भी Followers आपके इस link पर क्लिक करके सामान खरीदेंगे।

उतना ही ज्यादा आपको कमीशन प्राप्त होगा और इस प्रकार आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा पाएंगे। लगभग सभी Affiliate Marketing की कंपनियां हर बिक्री पर 5% से लेकर 15% तक का कमीशन देती है। भारत में कई लोग इस बात से सहमत है कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing एक सबसे मजबूत तरीका है।

Affiliate Marketing के लिए कुछ वेबसाइट

Websites NameCommission
Amazon Associate1 to 20%
Shopify100% on first two sales
Rakuten15.8%
eBay Partner Network20%
Clickbank1 to 30%

स्पॉन्सर्ड पोस्ट द्वारा Instagram से पैसे कमाए

Sponsored post का मतलब होता है कि आप अपने अकाउंट पर किसी दूसरी कंपनी के उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देना। आज के समय में लगभग सभी लोग सोशल मीडिया पर कई लोकप्रिय लोगों को follow करते हैं और उनके द्वारा जिस भी कंपनी का प्रचार किया जाता है उस कंपनी के उत्पादों या सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं।

Socialtoaster के द्वारा एक सर्वे किया गया था, जिसमें लोगों से पूछा गया था कि वे किस तरह के उत्पादों एवं सेवाओं पर ज्यादा भरोसा करते हैं, जिसमें से 76% लोगों ने कहा था कि वह जिन्हें सोशल मीडिया पर follow करते हैं उनके द्वारा बताए गए कंपनी के उत्पादों या सेवाओं पर वह अधिक भरोसा करते हैं।

इसके अलावा इस सर्वे से यह भी पता चला है, कि 82% लोग किसी भी उत्पाद या सेवा को खरीदने से पहले अपने दोस्तों से किसी भरोसेमंद व्यक्ति से जरूर पूछते हैं।

इसी तरह आप भी किसी दूसरी कंपनी के उत्पाद और सेवाओं को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रचार कर सकते हैं जितने ज्यादा से ज्यादा लोग आपके द्वारा Sponsor किए गए उत्पाद को खरीदेंगे उतना ही ज्यादा आपको Commission प्राप्त होगा।

Brand Promotion करके Instagram से पैसे कमाए

आपके मन में यह प्रश्न उठा होगा कि Brand Promotion करके इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? तो हम आपको यहां बताना चाहेंगे कि आपने जिस भी विषय पर अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया है उससे संबंधित कई Brand भी होते हैं।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपने फोटोग्राफी से संबंधित विषय पर इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया है तो आप जानते ही हैं कि कैमरे को बनाने वाले अलग-अलग प्रकार के Brand होते हैं।

जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट लोकप्रिय हो जाता है तो आपसे कई कैमरे के brand संपर्क करते हैं और उनके कैमरे का प्रचार करने के लिए कहते हैं। इस तरह आप किसी अन्य ब्रांड का अपने अकाउंट के द्वारा प्रचार करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

Instagram Account बेचकर पैसे कमाए

कई लोग इंस्टाग्राम पर ऐसे भी – हैं जो पुराने इंस्टाग्राम अकाउंट को खरीदना चाहते हैं यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचना चाहते हैं तो ऐसे व्यक्तियों को अपना अकाउंट भेज सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ’s)

इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोवर्स होने पर पैसा मिलता है?

यदि आप इंस्टाग्राम पर लगभग 10,000 फॉलोवर कर लेते हैं तो आप इंस्टाग्राम द्वारा अच्छी कमाई कर सकते।

इंस्टाग्राम से सबसे ज्यादा कमाई कौन करता है?

ड्वेन जॉनसन जो रेसलिंग में द रॉक नाम से मशहूर हैं इंस्टाग्राम द्वारा सबसे ज्यादा कमाई करते है।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोवर किसके हैं?

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोवर्स Cristiano Ronaldo जो कि एक फ़ुटबॉलर है, के है।

इंस्टाग्राम के मालिक का नाम क्या है?

इंस्टाग्राम के मालिक का नाम मार्क जुकरबर्ग है क्योंकि मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम को खरीद लिया था।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Instagram se paise kaise kamaye. उम्मीद करते हैं कि आप इन तरीकों का उपयोग करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा पाएंगे यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें और किसी भी तरह के प्रश्न के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Leave a Comment