इंडियन आर्मी को काबू कैसे करें | Indian army ko kabu kaise kare 

इंडियन आर्मी को काबू कैसे करें | Indian army ko kabu kaise kare: जैसा कि आप जानते हैं, समय के साथ इंटरनेट का दौर बढ़ता चला जा रहा है। आज इंटरनेट पर कई तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां तक कि कुछ प्रश्न तो ऐसे भी होते हैं जिसका कोई सर पैर ही नहीं होता यानी कि जिसका कोई जवाब नहीं होता। अब आज ही देख लीजिए इंडियन आर्मी को काबू कैसे करें (Indian army ko kabu kaise kare) यह  एक ऐसा सवाल है, जो आज के समय में इंटरनेट पर काफी ज्यादा सर्च किया जा रहा है। गूगल के सर्च इंजन पर इस तरह के सवाल जिसका कोई मतलब ही नहीं होता लोग उसे भी बड़ी संख्या में search कर रहे हैं। 

इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज के इस पोस्ट में उन लोगों को इस प्रश्न का जवाब दें, जो गूगल पर सबसे अधिक सर्च कर रहे हैं कि इंडियन आर्मी को काबू कैसे करें (Indian army ko kabu kaise kare) तो चलिए अगर आप भी यह सर्च कर रहे हैं कि भारतीय सेना को काबू में कैसे किया जाए (How to control Indian army) तो इस लेख को अंत  तक जरूर पढ़ें, क्योंकि इस लेख में आपको आपके प्रश्नों के जवाब जरूर मिलेंगे। तो चलिए बिना समय गवाह इस लेख को शुरू करते हैं और आपके प्रश्नों के उत्तर सरल और सटीक शब्दों में देते हैं। लेकिन उससे पहले जानते हैं इंडियन आर्मी के बारे में कुछ बातें – 

इंडियन आर्मी (Indian army)

इंडियन आर्मी या भारतीय सेना  हमारे देश की सबसे बड़ी और सम्मानित आर्मी है  जिसका प्रधान सेनापति भारत के राष्ट्रपति होते हैं। इंडियन आर्मी इंग्लिश को हिन्दी मे भारतीय सेना कहा जाता है। आपको बता दें कि आर्मी शब्द की उत्पत्ति लेटिन भाषा के Armata से हुई थी जिसका मतलब आर्म्ड फोर्सज (Armed Force) होता है। यह एक ऐसी सेना होती है, जो अपनी जान की बाजी लगाकर सरहद पर अपने देश की रक्षा करती है और अपने देश के लिए कुर्बान हो जाती है। 

आर्मी का फुल फॉर्म होता है अलर्ट रेगुलर मोबिलिटी यंग (Alert regular mobility young) जिसका मतलब है युवाओं की ऐसी फौज जो हर पल चौकन्ने रहते हैं और हर हरकत पर नजर रखते हैं।  इंडियन आर्मी देश के चारों ओर सुरक्षा के लिए हमेशा बॉर्डर पर खड़े रहते हैं तथा आपातकालीन स्थितियों के लिए हर पल तैयार रहते हैं और डट कर हर तरह की स्थितियों का सामना करते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें, कि इंडियन आर्मी तीन तरह की है जिसमें जल सेना, थल सेना और नौसेना शामिल है। 

इंडियन आर्मी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी 

इंडियन आर्मी हमारे देश के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और हर एक नागरिक हो हमारे देश की आर्मी के बारे में ज्ञान होना बेहद जरूरी है। यदि आप इंडियन आर्मी से जुड़े महत्वपूर्ण बातों के बारे में नहीं जानते हैं, तो इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें क्योंकि यहां हम आपको इंडियन आर्मी से जुड़ी कुछ बेहद महत्वपूर्ण बातों के बारे मे  बता रहे हैं। 

  • भारतीय सेना की सबसे बड़ी खासियत यह है, कि भारतीय सेना कभी भी किसी पर पहला हमला नहीं करती है। लेकिन यदि सामने वाला युद्ध की पहल करें तो इंडियन आर्मी पीछे नहीं हटती बल्कि डटकर दुश्मनों का मुकाबला करती है। 
  • पहाड़ी इलाकों में ठंड और गर्मी में डट कर खड़े रहना और दुश्मनों के साथ लड़कर उन्हें धूल चटा देने का कार्य हमारे देश की इंडियन आर्मी का ही है।
  • सबसे बड़ी सेनाओं की लिस्ट में इंडियन आर्मी का नाम आता है, कहते हैं इंडियन आर्मी के नाम से दुश्मन का कांपने लगते हैं,  क्योंकि इंडियन आर्मी अपने दुश्मनों पर रहम नहीं करता है।
  • विश्व का सबसे बड़ा सिविलियन रेस्क्यू ऑपरेशन साल 2013 में उत्तराखंड में किया गया था, जिसे कोई और नहीं बल्कि इंडियन आर्मी ने ही किया था। 
  • आसान शब्दों में कहें तो इंडियन आर्मी का कार्य सरहद पर निडर होकर खड़े रहना और अपने देश के नागरिकों की बाहरी देशों के दुश्मनों से रक्षा करना है।
  • हमारे देश की आर्मी 24 घंटे कड़कती धूप, बर्फ, पानी तथा मरुस्थल में बिना उफ किए खड़े रहती है ताकि अगर दुश्मन धोखे से हमारे देश पर हमला करें तो फौरन ही उसके हमले का जवाब दे सके और वे हर पल सरहद पर हमले के लिए तैयार रहते है। 
  • अधिकतर दुश्मन रात के समय ही चोरी छुपे देश में घुसने की कोशिश करते हैं या देश पर हमला करते हैं। ऐसे में इंडियन आर्मी रात भर सरहद पर चौंकाने रहते हैं और अपने देश की हिफाजत करते हैं।

इंडियन आर्मी को काबू कैसे करें | Indian army ko kabu kaise kare?

इंडियन आर्मी को काबू कैसे करें यह एक ऐसा सवाल है जो आजकल इंटरनेट पर कुछ ज्यादा ही सर्च किया जा रहा है। लेकिन आपको बता दें, कि इंडियन आर्मी को काबू करना नामुमकिन कार्य है। सबसे पहली बात इंडियन आर्मी हमारे देश यानी भारत देश की सुरक्षा करता है,  अपने देश के नागरिकों की रक्षा करता है। ऐसे में यदि हर कोई इंडियन आर्मी को काबू करने लगा तो आप ही समझ सकते हैं फिर इस देश का क्या होगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इंडियन आर्मी को काबू करना यानी कि भारत देश को काबू करने जैसा है। और जब ब्रिटिश भारत पर काबू नहीं कर सका तो वह लोग जो इस तरह के प्रश्न इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं वह भारत को भाला क्या काबु कर पाएंगे।  

भारत देश को काबू करना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन कार्य  है। हमारे देश के भारतीय सेना सरहद पर खड़े होकर अपनी जान की बाजी लगाकर अपने देश के नागरिकों और देश की रक्षा करती हैं देशभर को इंडियन आर्मी के योगदान और बलिदान को हमेशा दिल में याद रखना चाहिए ना कि इसे काबु करने के बारे मे सोचना चाहिए। इस तरह के सवाल इंटरनेट पर सर्च करना बेबुनियाद और बेकार है हालांकि इंटरनेट के माध्यम से आप जो चाहे वह पूछ सकते हैं या सर्च कर सकते हैं लेकिन इंडियन आर्मी को काबू करने जैसा सवाल सर्च करना यह बहुत ही वाहियात काम है या यूं कहें तो यह प्रश्न है बिल्कुल बेकार है। यह बात हमेशा ध्यान में रखना की इंडियन आर्मी को कोई भी काबू कोई भी नहीं कर सकता जय भारतीय सेना है इसे हरा पाना नामुमकिन है।

इंडियन आर्मी की देश में भूमिका (Indian army ko kabu kaise kare)

किसी भी देश के लिए उस देश की आर्मी बेहद महत्वपूर्ण होती है। यदि देश की आर्मी कमजोर होगी तो देश भी कमजोर होगा इसी वजह से हर देश अपने आर्मी को हर तरह की सहूलियत प्रोवाइड करते हैं ताकि वे मजबूत बन सके और अपने देश की रक्षा दुश्मनों से कर सके। भारतीय आर्मी भी ऐसी ही है, देश भर में काफी मजबूत आर्मी के नाम से जाना जाने वाला भारतीय आर्मी अपने दुश्मनों का डटकर मुकाबला करता है। हमारे देश के नौजवान भारतीय सेना में भर्ती के लिए सालों साल कड़ी मेहनत करते हैं और एक बार सिलेक्शन होने के बाद वे सरहद पर अपनी जान की बाजी लगाकर अपने देश की रक्षा करते हैं। 

भारतीय सेना ने अब तक कई युद्ध लड़े हैं, जिनमें वे अपने दुश्मनों का डटकर सामना किया है और हर बार उन्होंने दुश्मनों को मुहँ तोड़ जवाब दिया है। स्वतंत्रता के बाद से ही भारतीय आर्मी अपने दुश्मनों का निडर होकर सामना करती आई है,  जिनमें 1947 का पहला कश्मीर युद्ध,  1962 में भारत चीन युद्ध, 1971 के दौरान नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन,  1965 का भारत पाकिस्तान युद्ध, 1919 का कारगिल युद्ध तथा 2016 का पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक शामिल है।  जब भी हमारे देश पर दुश्मनों ने अपनी नजर डाली है हमारे देश के शूरवीर भारतीय सेना ने उन्हें देश से खदेड़ दिया है।

निष्कर्ष 

आज का यह लेख Indian army ko kabu kaise kare हम यहीं पर समाप्त करते हैं। हम यहां इंडियन आर्मी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां आप लोगों के साथ साझा की है ताकि आप इंडियन आर्मी को और अच्छे से समझ सके।

यहां मैं आपको इंडियन आर्मी के कार्य और हमारे देश के लिए इंडियन आर्मी कितनी महत्वपूर्ण है इसके बारे में जानकारी दी। हालांकि इंडियन आर्मी को काबू कैसे करें यह एक ऐसा सवाल है, जिसके बारे में सर्च करना ही बेकार है क्योंकि इंडियन आर्मी हमारे देश की वह आर्मी है जिसे हर कोई कंट्रोल नहीं कर सकता यह बिल्कुल भी नामुमकिन है। दोस्तों यदि आपको यह लेख पसंद आया  हो तो इसे शेयर करें ताकि और लोगों को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके। 

Leave a Comment