4 आसान तरीके गूगल से पैसे कैसे कमाएं?

गूगल से पैसे कैसे कमाएं | Google se paise kaise kamaye: गूगल से पैसे कैसे कमाएं अगर आप यह सर्च कर रहें हैं तो आप सही दिशा में अपने करियर को ले जा रहे हैं क्योंकि गूगल $1.6 ट्रिलियन की कम्पनी हो गयी है और यह तेजी से अपना विस्तार कर रही है। तकनीक के इस युग में कमाई के बहुत सारे माध्यम लोगों के पास उपलब्ध है जिसमें से एक गूगल भी है जिसके बहुत सारे प्रोडक्ट हैं जिससे आप पैसा कमा सकते हैं

लोग अभी भी प्राइवेट जॉब और सरकारी नौकरी को प्राथमिकता देते हैं लेकिन इंटरनेट के इस युग में आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं वह भी लाखों में जो आप दूसरे किसी जॉब से नही कमा पाएंगे। इसीलिए इस ऑर्टिकल में हम गूगल से पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। 

Google क्या है ? 

गूगल एक अमेरिकन कंपनी है जिसने इंटरनेट पर लोगों को कई सुविधाएं प्रदान की है। वैसे तो गूगल एक सर्च इंजिन है लेकिन इसके अलावा भी वह अनेक प्रकार की सुविधाएं अपने उपभोक्ताओं को प्रदान करती है जिनमें प्रमुख सेवाएं निम्न है।

●     गूगल ड्राइव

●     गूगल क्रोम

●     गूगल डॉक्स

●     गूगल डुओ

●     गूगल शीट

●     गूगल कैलेंडर

●     Gmail

●     गूगल ट्रांसलेटर

●     गूगल मैप्स

●     यूट्यूब

विश्व की बिग फाइव कम्पनी में से गूगल एक है जिनमें एप्पल, ऐमज़ॉन, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट भी शामिल हैं।

वैसे तो गूगल कंपनी का निर्माण 1996 में स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के पीएचडी के दो छात्र लैरी पेज व सर्गेई ब्रिन ने किया था। इस कम्पनी का मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में स्थित है।

गूगल से पैसे कैसे कमाएं | Google se paise kaise kamaye

यूट्यूब का इस्तेमाल करके पैसा कमाएं 

यूट्यूब गूगल का ही एक वीडियो प्लेटफॉर्म है जहां वीडियो अपलोड किया जाता है। यूट्यूब को आज अपने करियर ऑप्शन के रूप में देखा जाता है जहां आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब में वीडियो अपलोड करके जो इसपर अपना करियर बनाते हैं उन्हें युट्यूबर कहते हैं कई ऐसे युट्यूबर हैं जिन्होंने अपनी अच्छी पैकेज वाली जॉब छोड़कर यूट्यूब के माध्यम से ज्यादा पैसा कमा रहे हैं। 

यूट्यूब में पैसा कमाने के लिए यूट्यूब की कुछ शर्तें हैं जिन्हें आपको पूरा करना होगा जैसे 4000 watch hour और 1000 subscriber जब यह पूरा हो जाये तो आप अपने चैनल के monetization के लिए apply कर सकते हैं जिसे यूट्यूब के द्वारा आपके चैनल का रिव्यु करके अप्रूव कर दिया जाता है। यूट्यूब अप्रूव करते समय चैनल में डाले गए वीडियो कंटेंट की originality चेक करता है और यह भी देखता है कि क्या यह यूट्यूब के गाइड लाइन का पालन कर रहा है। 

जब सारी चीजें यूट्यूब सही पाता है तब चैनल को monetize कर देता है और आपके वीडियो में advertisement आने लगता है जिसका आपको पैसा मिलता है साथ ही आपको ब्रांड प्रमोशन के भी पैसे मिलते हैं। यूट्यूब में पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिसमें मेम्बरशिप और डोनेशन प्रमुख है। 

ब्लॉग लिख कर पैसे कमाएं

गूगल आपको blogger.com में फ़्री में ब्लॉग बनाने का ऑप्शन देता है जो एक प्रकार का वेबसाइट है। ब्लॉगर.कॉम में वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए इसे स्टेप by स्टेप समझने का प्रयास करते हैं आप इन स्टेप को फॉलो करके पैसे कमा सकते हैं।

  • सबसे पहले Blogger.com पर जाएं
  • अपने Gmail account से sign up करें
  • अपने blog का Title लिखे
  • blog का address लिखे इस एड्रेस को सर्च करके लोग आपके ब्लॉग तक पहुंचेंगे। एड्रेस लिखते समय यदि यह एड्रेस पहले से बना हुआ है तो इसे unavailable दिखायेगा आप कुछ चेंज कर सकते हैं अब यदि This Blog address is available दिखेगा तब आप आगे बढ़ सकते हैं।
  • जैसे www.xyz.blogspot.com इसमें xyz आपका एड्रेस है।
  • अब आप अपने ब्लॉग की Theme चुन सकते है ।
  • अब Create Blog पर क्लिक करिये आपका blog बनकर तैयार हो चुका है।
  • अब आप अपने blog पर Post लिख कर उसे पब्लिश कर सकते हैं।
  • आपके ब्लॉग में  15 से 20 पोस्ट होने पर आप एडसेंस के लिए apply कर सकते हैं।

आपके ब्लॉग में एडसेंस अप्रूव होते ही आपके ब्लॉगर में ad शो होने लगेगा जिसका आपको पैसा मिलेगा और आप इस तरह से पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको धैर्य की आवश्यकता है और लगतार पोस्ट करना है जिससे आपके ब्लॉग में ज्यादा ट्रैफिक आये जिससे आप ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सके।  ब्लॉग से आप  5 हजार से लेकर 1 लाख तक महीने की कमाई कर सकते हैं।

एडसेंस के इस्तेमाल से पैसे कैसे कमाएं 

गूगल एडसेंस का इस्तेमाल करके आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। वैसे तो गूगल एडसेन्स का मतलब है कि यह आपके वेबसाइट पर ad दिखायेगा और इसी ad के आपको पैसे मिलेंगे। यदि आप एडसेन्स से ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो इन बातों पर ध्यान दें।

●     एडसेन्स के लिए वेबसाइट बनाएं

एडसेन्स से ज्यादा कमाई करने के दो तरीके हैं पहला यह कि आपके वेबसाइट पर अच्छा कंटेट हो जिसे लोग पढ़ना चाहते हों और दूसरी महत्वपूर्ण बात है कि आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक हो। आपके साइट पर ऐसे कंटेट रोज डालने चाहिए जिससे नए लोग आपके साइट से जुड़ें और जो पुराने पाठक हैं वो भी आपके साइट पर डेली विजिट करें। आपके साइट में दिखने वाले विज्ञापन में क्लिक रेट जितना अधिक होगा उतनी ही आपकी कमाई ज्यादा होगी।

●     अलग-अलग फॉर्मेट के विज्ञापन

आपके साइट पर विज्ञापन से ज्यादा समाग्री होनी चाहिए जिससे आप विज्ञापन को अलग-अलग जगह और अलग-अलग फॉर्मेट में दिखा सकें।  अपने साइट पर आंकड़ों और विज्ञापन की सही जगह के लिए आप google analytics का इस्तेमाल कर सकते हैं।

●     एडसेन्स कस्टम खोज विज्ञापन 

यदि आपके साइट पर बहुत अधिक सामग्री है तब यह आपके उपयोगकर्ताओं को सामाग्री की खोज में मदद करेगा। सामग्री की खोज के साथ अलग तरह से विज्ञापन दिखा कर भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाएं 

यदि आपके पास यूनिक आइडिया है जिस पर आओ ऍप्लिकेशन बना कर गूगल के ही प्रोडक्ट प्ले स्टोर में पब्लिश करके पैसा कमा सकते हैं। लेकिन प्ले स्टोर में app को पब्लिश करने के लिए पहले आपको 25$ देने होंगे फिर एक बार पब्लिश हो जाने पर अधिक से अधिक डाउनलोड होने पर अच्छी खासी कमाई होती है।

●     Admob जो गूगल का ही प्रोडक्ट है जिसके द्वारा एंड्राइड app developer अपने app को monetize करके पैसा कमा सकते हैं।  admob के द्वारा ही app में ad आती है जिसके द्वारा कमाई होती है और यह सबसे आसान तरीका है।

●     आप paid app बनाकर इसे प्ले स्टोर में पब्लिश कर सकते हैं । ऐसे app को डाऊनलोड करने के पैसे देने होते हैं लेकिन आपको ध्यान देना होगा कि यह ऐसा app हो जो प्ले स्टोर में फ्री में उपलब्ध न हो। अगर same आईडिया का app पहले से फ्री में प्ले स्टोर में होगा तो लोग पेड app नही खरीदेंगे।

●     ऐसा app भी बना सकते हैं जिसमें आप अपने प्रोडक्ट को बेंच सके इससे आपको कई गुना ज्यादा मुनाफा होगा और आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन ज्यादा बड़े मार्केट में पहुंचा सकते हैं। इससे कस्टमर रीच ज्यादा होगी।

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने गूगल से पैसे कैसे कमाएं इसको विस्तार से देखा है। उम्मीद करते हैं की यह जानकारी आपको पसन्द आयी होगी। यदि अभी भी आपके मन में इससे जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट या मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment