Google adsense क्या है? और Google Adsense कैसे काम करता है Latest Tips

Google AdSense क्या है? Google Adsense kya hai. जितने भी लोग online पैसा कमाना चाहते है उनमें से बहुतों को Google AdSense के बारे में पता होगा. क्योंकि ये Online पैसे कमाने का सबसे भरोसेमंद और सटीक तरीका है. Online पैसे कमाना कोई Rocket Science जितना मुश्किल नही है. ये बहुत ही आसान है. और इसको इतना आसान बनाया है Google के Google AdSense Tool ने.

google analytics kya hai

इस Tool की मदद से कोई भी बड़े आराम से घर बैठे पैसा कमा सकता है वो भी जितना चाहे उतना. लेकिन इसके लिए आपको मेहनत भी उतनी ही करना होगा. बहुत से Blogging करने वाले लोग या सीखने वाले लोग Internet लगा कर Website तो बना लेते हैं और ये सोचते हैं कि अब Income होने लगेगी. लेकिन आप सुब इतना तो जानते ही हैं कि बिना मेहनत किये कुछ होने वाला नही है।

Blog बनाना बस एक छोटा सा हिस्सा है Blogging का. Blog बनाने के बाद अब इसमें Advertisement लगाना होगा जिससे Online पैसा आयेगा. Google AdSense दुनिया की सबसे बड़ी Online Advertisement कंपनी है। इस कंपनी का स्वामित्व Google के पास है. Google नाम जुड़ते ही आप समझ गए होंगे कि ये कितनी बड़ी कंपनी है। online पैसे कमाने की दुनिया में Google AdSense सबसे भरोसेमंद कंपनी है। तो चलिए जानना शुरु करते हैं Google AdSense kya hai Detail में।

Google AdSense क्या है? | Google AdSense Kya hai?

Google AdSense में कई तरह के Ads होते हैं जैसे कि Images Ads, Text Ads और Video Ads. Google Adsense की Ads को अपनी Website में लगाने के लिए पहले हमें Google Adsense से Approval लेना होता हैं। एक बार Adsense Approved होने के बाद आप इन Advertisement को अपनी website में लगा सकते हैं।

AdSense में दो तरह से earning की जा सकती है,

1) Clicks (क्लिक)

2) Impressions (इम्प्रेसन)

Clicks: इसमे AdSense आपको आपके website पर चल रहे Ads पर Visitor द्वारा हर Clicks पर पैसे देता है, इस तरीके से सबसे ज्यादा earning होती है।

Impressions: इसमे AdSense आपको Ads के Views के हिसाब से पैसे देता है।

Adsense अपने Clients से जो पैसे Ads दिखाने के लिए लेता है, उसमे से कुछ % आपको Ads आपकी Website पर दिखने के लिए देता है, है ना मज़ेदार।

आप इन Ads को अपने website के हिसाब से website के किश हिस्से में लगाना है, कितना बड़ा Ads दिखाना है, तथा उसका look दिखने में कैसा होगा, आप ये तक decide कर सकते हैं।

आप ads को website के उन हिस्सों में लगाये जहां visitor सबसे ज्यादा आते हैं। इससे आपकी Ads पर ज्यादा clicks होंगे और आप ज्यादा earning कर पायंगे।

आप Adsense ads को अपनी website ही नही बल्कि अपने youtube channel पर भी आसानी से लगा सकते हैं, जब भी आप youtube पर कोई video देखते हैं तो बीच बीच मे Ads दिखते हैं, ये Google Adsense के ads ही होते हैं। है ना कमाल का tool. अब कमाओ मज़े से जितना चाहो उतना

Google AdSense account से पैसे कैसे Transfer करें?


जब आपके Google Adsense Account  में 100$ ( सौ डॉलर) हो जाएं, तब आप इस पैसे को अपने Bank account में बहुत easily निकाल सकते हैं।

अब सवाल ये है कि Google AdSense का approval मिलेगा कैसे? तो इसका जवाब भी हम बताते हैं।

Adsense का approval तब तक नही मिलेगा जब तक आपके website पर कुछ visitors ना हो, मतलब daily कुछ visitors आपकी website पर visit करने चाहिए, ताकी Google ko ye bharosa हो सके कि आपकी website पर वो अपना ads चलाएगा तो लोगो की ads दिखेगा

 ये ज़रूरी नही की आपकी website पर बहुत सारे visitors आएंगे तभी आपका adsense approved होगा, अगर रोज़ कुछ visitors भी आने लगे तो आसानी से आपको adsense का approval मिल जायेगा। अब सवाल आता है कि adsense काम कैसे करता है? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि AdSense के काम करने का तरीका क्या है

Google AdSense कैसे काम करता है?

आपको अब इतना तो पता चल ही गया है की Google AdSense kya hai, अब जानते है Google Adsense काम कैसे करता है?

जैसा कि हम सभी को पता है कि किसी भी company से हम सीधे ads के लिए बात नही कर सकते वो भी तब जब अभी हमने अपना blog अभी शुरू ही किया है, कोई भी बड़ी company आपको अपना ads क्यों देगी। इसी समस्या के समाधान के लिए google ne Adsense Tool बनाया है, इसके जरिये हम सभी छोटी-बड़ी कंपनी का ads अपने blog/website पर लगा सकते हैं।

जो कंपनी google को ads देती है उसको Advertiser कहते हैं और जिसकी website पर ads दिखता है उसको Publisher कहते हैं। मतलब ये की आप ने जब ads लगाया तो आप हुए Publisher, उम्मीद है इतना आप समझ गए होंगे।

अब बात करते हैं कि आपकी website पर कैसे और कौन से ads दिखाई देंगे?

जब आपका Google adsense approved हो जाता है तो आपके ads को अपने  website में लगाते हैं, फिर google आपकी website को अपने softwares (Crawlers/Bot/Robots) की मदद से read करता है, उसके बाद Google Decide करता है कि कौन से ads आपके website पर लगाना है, वैसे ये Ads आपके website के Content के हिसाब से होते हैं या फिर Visitors के Intrest के हिसाब से भी हो सकते हैं

 Google AdSense क्या है? Google AdSense kya hai और Google Adsense कैसे काम करता है?उम्मीद है आपको AdSense के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपके मन मे कोई सवाल है या हमसे कोई Topic छूट गया है तो कृपया Comment Section में comment कर के हमे बताएं। धन्यवाद

Google Adsense Official Link | How to use Google Analytics

Leave a Comment