Goldfish ka Scientific Naam Kya hai | गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है

पूरी दुनिया तरह तरह के जीवों से भरी हुई है, यहाँ हमें तरह तरह के जीव देखने को मिलते है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की Goldfish ka Scientific Naam Kya hai साथ ही यहाँ हम गोल्डफिश के प्रकार की चर्चा विस्तार से करेंगे ताकि आपको गोल्डफिश की सारी जानकारी मिल सके.

यहाँ हमने गोल्डफिश से संबंधित सभी तथ्य और जानकारिया विस्तार से समझाई है ताकि आपको गोल्डफिश का नाम से लेकर हर चीज़ की नॉलेज एक ही आर्टिकल में मिल सके.

चलिए अब देखते है की गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है.

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai – गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

Goldfish ka Scientific naam Carassius Auratus hai.

Goldfish ka Scientific naam Carassius Auratus hai

हिंदी में गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम कैरासियस ऑराटस है. ये दुनिया की सबसे सुन्दर मछलियों में से एक है. ये अपने चटक लाल और नारंगी रंग की वजह से बहुत आकर्षक लगती है इसलिए इसकी सुन्दरता की वजह से बहुत से लोग इसे एक्वेरियम में पालते है.

आम तौर पर इसे Golden Crucian Carp (गोल्डन क्रूसियन कार्प) भी कहते है. अगर हिंदी की बात करे तो गोल्डफिश को हिंदी में “सुनहरी मछली” भी कहते है.

गोल्डफिश साफ़ और मीठे पानी में पायी जाती है. इसलिए अगर आप इसे पालने की सोच रहे है तो आपको इसे साफ़ और मीठे पानी में पालना होगा. अगर आप सही तरीके से गोल्डफिश का पालन करेंगे तो ये 7-8 साल तक जीवित रह सकती है.

इसके फेमस होने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की अगर किसी को मछली पालने का ख्याल आता है तो सबसे पहले उसके दिमाग में गोल्डफिश का ही नाम आता है.

1Goldfish Scientific naam kya haiCarassius Auratus
2गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या हैकैरासियस ऑराटस
3Goldfish Age – Pond, River40 साल
4Goldfish Age – Aquarium7 से 8 साल

गोल्डफिश (Goldfish) का साइंटिफिक वर्गीकरण (Scientific Classification of Goldfish)

अब हम आपको गोल्डफिश के साइंटिफिक वर्गीकरण की कुछ रोचक जानकारी साझा कर रहे है ताकि आपको गोल्डफिश के बारे में और जानकारी मिल सके.

1गोल्डफिश का साइंटिफिक नामकैरासियस औराटस (Carassius auratus)
2गोल्डफिश का लैटिन नामकैरासियस गिबेलियो फॉर्मा ऑराटस
3गोल्डफिश का हिंदी नामसुनहरी मछली (Goldfish)
4गोल्डफिश की उम्र7-8 साल
5PH Range6.6 से 8.5
6अन्य नामगोल्डन क्रूसियन कार्प (Golden crucian carp)
7जातीCarassius
8निवास स्थानमीठा पानी
9वर्गमछली
10आकार20cm-45cm Approx.
11वजन3 किलो तक
12भोजनशैवाल, कीट, लार्वा
13मूल श्रोतचीन
14सम्भोग का समयअप्रैल-अगस्त
15तैराकी क्षेत्रपानी के सतह के नीचे
16पानी का तापमान18 – 26 डिग्री सेल्सिअस
17प्रजातियां300 से अधिक

गोल्डफिश कितने प्रकार की होती है (Types of Goldfish)

दुनिया भर में गोल्डफिश की लगभग 300 से अधिक प्रजातिया पायी जाती है. यहाँ हम आपको गोल्डफिश की कुछ टॉप प्रजातियों के बारे में विस्तार से बतायेंगे जो दुनिया भर में बहुत प्रचिलित है.

साधारण सुनहरी मछली (Common Goldfish)

ये गोल्डफिश की सबसे लोकप्रिय नसल है क्युकी ये ही ओरिजिनल गोल्डफिश है, ये बहुत ही सुन्दर और आकर्षक होती है. ये बहुत चटक रंगों जैसे लाल और पीले रंगों में पाई जाती है.

दिखने में ये छोटी और पतली सी होती है तथा इसके पंख और पूंछ का आकार छोटा होता है जो इसे और ज्यादा आकर्षक और प्यारा बना देती है इसलिए मछली पालन का शौख रखने वाले लोग सबसे ज्यादा इसी मछली को पालते है.

Common Goldfish
Common Goldfish

शुबंकिन गोल्डफिश (Shubunkin Goldfish)

अगर शारीरिक संरचना की बात करे तो बंकिन गोल्डफिश भी साधारण सुनहरी मछली जैसी छोटी और पतली होती है जिसके पंख और पंच का आकार भी छोटा होता है लेकिन अगर इसके रंग की बात करे तो ये रंगबिरंगी (कैलिको) होती है. Goldfish की ये Variety लंदन में बहुत प्रचलित है और वह ये आमतौर पर पाई जाती है.

Shubunkin Goldfish
Shubunkin Goldfish

शुबंकिन गोल्डफिश की तीन प्रजातियाँ बहुत फेमस है.

  1. लंदन शुबंकिन
  2. अमेरिकन शुबंकिन
  3. ब्रिस्टल शुबंकिन

कॉमेट गोल्डफिश (Comet Goldfish)

Goldfish की यह प्रजाति ज्यादातर अमेरिका में पाई जाती है. इसका आकार normal गोल्डफिश से काफी बड़ा होता है. ये भी बहुत सुन्दर और पतली होती है लेकिन इसके पंख और पूंछ का आकार बड़ा होता है. देखने में ये मछली बहुत सुन्दर लगती है. इसे पालने के लिए थोड़े बड़े aquarium की आवश्यकता पड़ती है.

Comet Goldfish
Comet Goldfish

अमेरिकी / जापानी शुबंकिन (American/ Japanease Shubunkin)

ये कैलिको रंग की मछली होती है इसे Yoshigoro Akiyama ने Calico telescope eye को Comet goldfish और Common goldfish के साथ ब्राडिंग करके बनाया था. इसलिए ये दिखने में Common Goldfish और Comet goldfish जैसी दिखती है.

इसकी लम्बाई 23cm-46cm तक हो सकती है. अगर इसे अच्छे तरीके से पाला जाये तो ये 10-12 साल तक बड़े आराम से जीवित रह सकती है.

American Shubunkin
Japanease Shubunkin

ब्रिस्टल शुबंकिन (Bristol Shubunkin)

ये शुबंकिन बाकी गोल्डफिश की प्रजातियों से थोड़ी अलग है क्युकी इसके पूंछ के पंख ज्यादा चौड़े होते है जिसकी वजह से ये बहुत ही आकर्षक लगती है. हालाँकि इसका शरीर बाकी गोल्डफिश की तरह पतला ही होता है और ये कैलिको पैटर्न के रंग की होती है.

Bristol Shubunkin
Bristol Shubunkin

कैलिको गोल्डफिश (Calico Goldfish)

कैलिको Goldfish की कई नस्ले होती है जो अलग अलग कलर और साइज़ की होती है. इसे मछली प्रेमी लोग aquarium में पालना बहुत पसंद करते है. अगर इनका ध्यान अच्छे से दिया जाये तो ये काफी लम्बे समय तक जी सकती है.

Calico Goldfish
Calico Goldfish

बबल आई गोल्डफिश (Bubble Eye Goldfish)

बबल आई गोल्डफिश दिखने में काफी आकर्षक लगती है. इस मछली के मुह पर दोनों तरफ बबल बना होता है. इसकी वजह से इसे वाटर बबल आई भी कहते है. शुरू में ये बबल दिखाई नही देते लेकिन जैसे जैसे इस मछली की उम्र बढती जाती है वैसे वैसे इसके बबल आकार लेने लगते है और दिखाई देने लगते है. इन बबल की वजह से ये मछली बहुत आकर्षित लगती है.

Bubble Eye Goldfish
Bubble Eye Goldfish

काले मूर (Black Moor)

काले मूर बहुत ही अनोखे प्रकार की मछली है इसकी आँखे दूरबीन जैसी दिखती है. ये काली रंग की होती है. इसे कुछ अलग अलग नामो से भी जाना जाता है जैसे,

  • पोपाये टेलिस्कोप
  • कुरो डेमिकिन
  • ड्रैगन-आई
Black Moor
Black Moor

Goldfish के अन्य प्रकार

  • Ranchu Goldfish
  • Telescope Goldfish
  • Fantail Goldfish
  • Lionhead Goldfish
  • Butterfly Telescope Goldfish
  • Veiltail Goldfish
  • Egg-gish Goldfish
  • Oranda Goldfish
  • Pompom Goldfish
  • Celestial Eye Goldfish

Goldfish कहाँ उत्पन्न हुई है? – Where did the Goldfish originate?

सबसे पहले Goldfish की खोज चीन के रहने वाले जिंहुआन ने चीन में स्थित लुशान पर्वत पर स्थित एक झील में की. यहाँ उन्हें लाल चमड़ी वाली क्रूसियन कार्प सुनहरी मछली की सबसे पुरानी प्रजाति मिली.

इसके बाद इसे दुनिया के अलग अलग देशो में ले जाया गया जिसके बाद अलग अलग देश में अलग अलग वैज्ञानिको ने इसपर बहुत सारे एक्सपेरिमेंट्स किया जिसके फलस्वरूप इसकी बहुत सारी नस्ले दुनियाभर में प्रचलित हुई.

Goldfish का आकार कैसा होता है? – What is the Size of Goldfish?

Goldfish का आकार उसके प्रजाति पर निर्भर करता है. आमतौर पर ये पतली और चमकीली कलर जैसे लाल, पीले, काले, सफ़ेद, नील, बैंगनी आदि कलर की होती है जिसका साइज़ 46cm तक हो सकता है. देखने में ये बेहद ख़ूबसूरत होते है इसलिए मछली पालने के शौखीनो की पहली पसंद है.

Goldfish कैसे वातावरण में रहती है?

Goldfish को ताजे मीठे पानी की मछली कहा जाता है हालाँकि इसकी कुछ नस्ले खारे पानी में भी जीवित रह सकती है. इसकी ज्यादातर नस्ले नरम स्वाभाव की होती है, ऐसे तो ये सर्वाहारी होती है लेकिन मांसाहारी भोजन भी इन्हें बहुत पसंद होता है.

अगर इनके रहने के लिए पानी के उत्तम तापमान की बात करे तो अगर पानी का तापमान 18-26 डिग्री सेल्सियस रखा जाये तो ये गोल्डफिश के जीवित रहने के लिए सबसे उत्तम तापमान है.

अगर आपको गोल्डफिश को पालना है तो आपको निम्नलिखित बातो का ध्यान ज़रूर रखना है ताकि वो लम्बे समय तक जीवित रह सके. चलिए अब देखते है की Gold Fish की देखभाल कैसे करें.

Gold Fish की देखभाल कैसे करें?

अगर आप गोल्डफिश का पालन पोषण और देखभाल करना चाहते है तो आपको निम्नलिखित स्टेप्स का यूज़ करके गोल्डफिश की देखभाल कर सकते है.

Goldfish के लिए एक्वेरियम का चुनाव कैसे करें?

goldfish aquarium

गोल्डफिश का पालन करने के लिए सबसे पहले आपको एक्वेरियम या बाउल के साइज़ पर ध्यान देना है क्युकी अगर एक्वेरियम या बाउल का साइज़ छोटा होगा तो उसमे goldfish सही तरीके से रह नही पायेगी. अगर एक्वेरियम या बाउल का साइज़ बड़ा होगा तो उसमे ज्यादा मछलिया पाल सकते है और ऐसे में गोल्डफिश का जीवनकाल बढ़ जायगा.

गोल्डफिश का साईज़ कितना होना चाहिए?

अगर आप छोटे से एक्वेरियम या बाउल में गोल्डफिश पालना चाहते है तो आपको उसी हिसाब से छोटे गोल्डफिश को पालना होगा ताकि यूज़ छोटे एक्वेरियम या बाउल में रहने और तैरने में कोई प्रॉब्लम ना हो.

आप एक्वेरियम या बाउल के साइज़ के हिसाब से 1 इंच से लेकर 14 इंच तक के गोल्डफिश को पाल सकते है.

एक्वेरियम की सजावट कैसे करें?

एक्वेरियम की सजावट ऐसे करे ताकि goldfish को समुंद्र या तालाब जैसी फीलिंग आये. आप निम्नलिखित चीजे यूज़ करके अपने एक्वेरियम को सजा सकते है ताकि ये देखने में भी अच्छा लगे और गोल्डफिश के रहने लायक भी हो.

  • Artificial Plants का यूज़ करे.
  • Aquarium के Bottom पर रेत या छोटे पत्थर बिछा सकते है.
  • रंग बिरंगे सजाने के सामान और पत्थरो का.

एक्वेरियम की साफ सफाई कैसे करे?

  • हफ्ते में कम से कम एक बार Aquarium का पानी अवश्य बदले.
  • सारा पानी एक साथ न बदले.
  • 20-30% पानी ही एक बार में बदले.
  • पानी में किसी भी प्रकार की गंदगी न जमा होने दे.

Goldfish के लिए खाने की मात्रा कितनी होनी चाहिए?

हमेशा मछली को फिश फ़ूड ही खिलाये.

पालतू फिश बेचने वाले दुकानदार से ज़रूर पूछे की फिश की कितना खाना और कितने कितने समय पर देना है.

ज्यादा खाना फिश टैंक में न डाले इससे आपका टैंक प्रदूषित हो सकता है और आपकी गोल्डफिश बीमार हो सकती है.

गोल्डफिश का उपचार कैसे करें?

Goldfish के बर्ताव पर बारीकी से नज़र रखे. अगर आपको उसके बर्ताव में थोडा भी परिवर्तन दिखे तो उसे तुरंत Aquaculture Veterinarian को दिखाए. खुद डॉक्टर बनने का प्रयास न करे.

गोल्डफिश के सुनने की छमता कितनी होती है?

सुनहरी मछली में सुनने की छमता बाकी मछलियों से अधिक होती है क्युकी उनके पास दो ओटोलिथ हैं, जो ध्वनि कण गति का पता लगाने में मदद करता है, और वेबेरियन ऑसिकल्स जो स्विमब्लैडर को ओटोलिथ से जोड़ते हैं, जिससे ध्वनि दबाव का पता लगाने में सुविधा होती है.

गोल्डफिश के देखने की छमता कितनी होती है?

सुनहरी मछलियों में देखने की छमता बाकी मछलियों से अधिक होती है क्युकी इसमें में चार प्रकार की शंकु कोशिकाएं होती हैं, जो अलग अलग रंगों के प्रति बहुत संवेदनशील होती हैं: लाल, हरा, नीला और पराबैंगनी. चार अलग-अलग प्राथमिक रंगों के बीच अंतर करने की क्षमता उन्हें टेट्राक्रोमैट के रूप में वर्गीकृत करती है.

गोल्डफिश से जुड़े रोचक तथ्य

अभी हमने Goldfish से जुड़े बहुत सारी जानकारी विस्तार में जाना, चलिए अब इसी से जुडी कुछ और रोचक जानकरिया और तथ्य की जानकारी लेते है.

  • दुनियाभर में गोल्डफिश की 300 से ज्यादा किस्मे मौजूद है.
  • गोल्डफिश UV Rays को देख सकती है.
  • ये अलग अलग रंगों की पहचान कर सकती है.
  • इसकी सुनने की छमता बहुत अच्छी है.
  • ये हर चौथा पाले जाने वाला जीव है.
  • गोल्डफिश के गले में अंदर की तरफ मुड़े हुए दांत होते है जो भोजन को अंदर धकेलने में इसकी मदद करते है.
  • ये इंसानों को पहचान सकती है.
  • ये किसी को देख कर उसकी तरह नक़ल करने की कोशिश करती है.

गोल्डफिश से जुड़े FAQ’s

Goldfish कितने समय तक जीवित रह सकती है?

एक साधारण गोल्डफिश 7-8 साल तक आराम से जिन्दा रह सकती है. अगर गोल्ड फिश किसी तालाब या समुंदर में रह रही है तो ये 40 साल तक भी जिन्दा रह सकती है.

Goldfish में बुद्धिमत्ता कैसी होती है ?

goldfish बहुत बुद्धिमान होती है.

Goldfish बिना भोजन के कब तक रह सकती है?

एक शोध के अनुसार गोल्डफिश बिना कुछ खाए 1 हफ्ते तक रह सकती है. लेकिन हम इसका दावा नही करते है. हम ये कहना चाहते है की अगर आप इसे पाल रहे है तो आपको इसे समय पर खाना देना चाहिए.

Goldfish प्रजनन कब करती है?

ये 1-2 साल में ही प्रजनन के लायक हो जाते है. अप्रैल से अगस्त तक का समय इसके प्रजनन के लिए उपयुक्त समय है.

Goldfish कहाँ पाई जाती है?

सबसे पहले ये मछली चीन में पायी जाती थी लेकिन आजकल ये पुरे विश्व में पाई जाती है. ये दिखने में बहुत सुन्दर होते है इसलिए ये बहुत लोकप्रिय हो चुकी है.

क्या गोल्ड फिश को घर मे रखना शुभ माना जाता है?

हाँ. बहुत सारे लोग गोल्ड फिश को घर में रखना शुभ मानते है. कुछ लोगो के अनुसार ये वास्तुदोष को कम करता है और घर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रसार करता है.

Goldfish या सुनहरी मछली क्या खाती है?

गोल्डफिश लगभग सबकुछ खाती है जैसे अंडे की जर्दी, कीड़े मोकडे, लार्वा, छोटी मछलिया, पेड़ पौधे आदि. लेकिन अगर आप इसे घर पर पाल रहे है तो आपको केवल फिश फ़ूड ही खिलाना है क्युकी ये मछली की सेहत के लिए अच्छा होता है.

Goldfish की Price कितनी होती है ?

आमतौर पर गोल्ड फिश का रेट उसके रंग और साइज़ के हिसाब से होता है लेकिन ये 50रुपये से लेकर 150 रुपये तक प्रति जोड़े मिलते है.

गोल्ड फिश की प्रमुख नस्ले क्या क्या है?

ऐसे तो गोल्ड फिश की 300 से ज्यादा नस्ले है लेकिन कुछ प्रमुख नस्ले इस प्रकार है. Common Goldfish, Shubunkin Goldfish, Comet Goldfish, Bristol Shubunkin, Calico Goldfish, Bubble Eye Goldfish आदि

Goldfish को हिंदी में क्या कहते है?

Goldfish को हिंदी में “सुनहरी मछली” कहते है.

Goldfish का पालन कैसे करें?

गोल्डफिश को पालने के लिए सबसे ज़रूरी बात है टेम्परेचर maintain करना. जी हाँ आप goldfish चाहे किसी तालाब में पाल रहे है यो किसी एक्वेरियम में, आपको इसका तापमान 18 डिग्री से 26 डिग्री के बीच रखना है.
आपको समय समय पर इसके खाने का इंतजाम करना होगा इसके लिए आप इसे फिश फ़ूड खिला सकते है.
आपको नर और मादा दोनों गोल्डफिश को एक साथ पालना है ताकि ये आपस में मिलन करके बच्चे पैदा कर सके.

Ok Google Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai?

Goldfish Ka Scientific Naam Carassius Auratus hai. हिंदी में इसका नाम “सुनहरी मछली” है.

गोल्ड फिश के लिए पानी का PH कितना होना चाहिए?

गोल्ड फिश के लिए पानी का PH 6.5-8.5 तक होना चाहिए.

आज आपने क्या सिखा

हमें उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल Goldfish ka Scientific Naam Kya hai | गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है ज़रूर पसंद आया होगा. यहाँ हमने गोल्डफिश से सम्बंधित सारी जानकारी विस्तार से बताया है. इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको गोल्डफिश के बारे में बहुत सारी रोचक जानकारी प्राप्त हो गई होगी.

हम उम्मीद करते है की अब आपको Ok Google Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai? ये सवाल नही पूछना पड़ेगा.

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया हमें Comments में बताये. अगर आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव या सन्देश है तो वो भी आप हमसे साझा कर सकते है. आपकी राय जानकार हमें बहुत अच्छा लगेगा.

कृपया हमारा आर्टिकल Social Media जैसे Facebook, Instagram, WhatsApp पर Share ज़रूर करे. इससे हमें ऐसे ही Informative आर्टिकल्स लिखने की प्रेरणा मिलती है.

Leave a Comment