Amazon का मालिक कौन है और ये किस देश की company है?

Amazon ka malik kaun hai : यह बात तो हम सभी जानते हैं कि बीते कुछ दिनों में online shopping कितनी तेज हो गई है। आपने भी online shopping एक ना एक बार अवश्य की होगी और यदि आपने online shopping की है तो आप Amazon का नाम तो अवश्य जानते होंगे।

लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि Amazon के मालिक कौन है? यदि आप नहीं जानते हैं की amazon के मालिक कौन हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि आज का हमारे यह लेख इसी बात पर आधारित है। 

आज के इस article को पढ़ने के बाद आप ना केवल Amazon का मालिक कौन है के बारे में जानेंगे बल्कि Amazon किस देश की company है, तथा Amazon company की कितनी कमाई है, इत्यादि के बारे में भी जान जाएंगे। तो आज के हमारे इस article को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें। आइए शुरू करते हैं।

Amazon.com Company क्या है?

Amazon एक e–commerce website है, जो कि अपने ग्राहकों को online shopping की सुविधा प्रदान करती हैं। इस website के माध्यम से आप कोई भी चीज खरीद सकते हैं। यहां पर आप एक छोटी सुई से लेकर 56 inch LED TV तक खरीद सकते हैं।

Amazon में किसी भी चीज को आप न केवल घर बैठे order करके मंगवा सकते हैं बल्कि समय-समय पर मिल रहे discounts का फायदा उठा कर घर बैठे बचत भी कर सकते हैं। यही कारण है कि अधिकतर लोग Amazon का इस्तेमाल करते हैं।

Amazon का मालिक कौन है?

दोस्तों Amazon के मालिक इस दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण और जाने-माने इंसान हैं क्योंकि वह दुनिया के सबसे अमीर इंसानो में से एक हैं। Amazon के मालिक का नाम Jeff Bezos है। जिनका जन्म 12 जनवरी 1964 में New Mexico में हुआ था। Jeff Bezos पेशे से एक computer scientist businessman और investor है। 

आज के समय में Amazon में जितने भी तरक्की हासिल की है इसका पूरा श्रेय Jeff Bezos को ही जाता है। उन्होंने शुरुआत से ही इस बात को भांप लिया था कि आने वाले समय में online shopping का चलन काफी बढ़ जाएगा। online shopping के चलन को बढ़ाने में Amazon का काफी योगदान रहा है। 

Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर इंसान रह चुके हैं। लेकिन वर्तमान में अमीरी में अब यह तीसरे नंबर पर आ चुके हैं। वर्तमान में इनकी संपत्ति $188.4 billion dollars है। 

Amazon Company की शुरुआत कैसे हुई?

यह बात जानकर आपको हैरानी अवश्य होगी कि Amazon company की शुरुआत एक online shopping store के रूप में नहीं बल्कि एक book store के रूप में हुई थी। इस कार्य हेतु वर्ष 1994 में washington में एक garage खोला गया था। उस वक्त उसका नाम cadbra रखा गया था लेकिन बाद में उसका नाम बदलकर विश्व की सबसे बड़ी नदी Amazon के नाम पर रख दिया गया था। 

जब amazon पुस्तकालय की तरक्की होने लगी और इसकी किताब है देश दुनिया तक पहुंचने लगी तब Amazon के मालिक ने इसकी website www.amazon.com को launch किया। इस तरह से उनका सारा business online shift हो गया था। भविष्य की मांग को भांपते हुए amazon के मालिक ने, इस website पर किताबों के साथ-साथ अन्य चीजें बेचना भी शुरू कर दी। इस तरीके से Amazon ने e – commerce के क्षेत्र का सबसे विकराल रूप ले लिया, जिसे आज हम सभी जानते हैं। 

Amazon किस देश की company है?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया Amazon के मालिक Jeff Bezos अमेरिकी नागरिक हैं। इस तरह से Amazon एक multinational technology company है, जो कि एक american company है। जिसके head quarter, America की राजधानी washington में स्थित है।

इतना ही नहीं आज के समय में amazon ने Whole Food,The Washington Post,Twitch और IDMB जैसी बड़ी कंपनियों को भी खरीद लिया है और Amazon का नाम विश्व की top 4 कंपनियों में शुमार है। 

Amazon company क्या कार्य करती हैं?

हम सब विश्व की सबसे बड़ी e – commerce website है जो कि विश्व के करोड़ों लोगों को online shopping की सेवा प्रदान करती है। महामारी के दौर में Amazon में काफी बड़ा किरदार अदा किया है। जब दुनिया की सभी offline markets बंद करने पड़े थे, तब online shopping platforms ने ही लोगों की काफी सहायता की है।

Amazon द्वारा इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि ग्राहकों तक सामान सही सलामत पहुंचे और लोग उनके product उचित भाव में ले। Amazon quality products और fast service के कारण युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। 

यह website sellers और buyers को जोड़ने का कार्य करती है। इस website की सहायता से आप घर बैठे हैं सभी सामान जैसे कि Electronic, Clothing, Groceries, Home Appliances इत्यादि मंगवा सकते हैं।

आज के समय में amazon.com न केवल online shopping के क्षेत्र में पहले पायदान पर है बल्कि Cloud Computing, Digital Streaming, Artificial intelligence और Online Payment और OTT platform जैसे क्षेत्रों में भी कार्य कर रही है। 

Amazon द्वारा दी जाने वाली अन्य सेवाएं

  • Amazon Web Services (AWS)
  • Kindle Store
  • Fire TV
  • Amazon Studio
  • Amazon Fresh
  • Amazon Drive
  • Alexa
  • Amazon Prime

Amazon company की कमाई कितनी है?

अब यह बात तो हम आपको बता चुके हैं कि Amazon के मालिक दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में से एक हैं। तो आप इस बात का अंदाजा तो जरूर लगा सकते होंगे कि इस company की कमाई कितनी होगी। Amazon company हर दिन लगभग 340 करोड रुपए कमा लेती है।

यदि हर minute की बात करें तो Amazon की कमाई 24,00,000 प्रति minute है। बीते कुछ सालों में Amazon ने कमाई के मामले में काफी तेजी से तरक्की की है और यह लगातार बढ़ती ही जा रही है। यही कारण है कि इसके मालिक jeff bezos काफी लंबे समय से विश्व के सबसे अमीर आदमी है। 

अमेज़न का इतिहास

अमेज़न के मालिक जेफ्फ बेजोस ने जब इस कंपनी की सुरुआत की थी तब उन्होंने इसका नाम cadabra रखा था लेकिन ये नाम बोलना तथा याद रखना काफी कठिन था इसलिए बाद में जेफ्फ ने इसका नाम बदलकर दुनिया की सबसे नदी और घने वन अमेज़न (AMAZON) के नाम पर रखा.

शुरू में जेफ्फ ने अमेज़न पर किताबे बेचना शुरू किया और जैसे जैसे अमेज़न पोपुलर होता गया वैसे वैसे इसपर अलग अलग तरह के प्रोडक्ट्स की भरमार हो गई और ये दुनिया का सबसे बड़ा इकॉमर्स प्लेटफार्म बन गया.

दुनिया भर के लोग इस वेबसाइट से ऑनलाइन सामान खरीदते हैं.

FAQ’s

अमेज़न कंपनी का मालिक कौन है?

अमेज़न के मालिक जेफ़ बेजोस हैं.

जेफ़ बेजोस किस देश के नागरिक हैं?

जेफ़ बेजोस USA (United States of America) के नागरिक हैं.

अमेजन कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

अमेजन कंपनी की स्थापना 5 जुलाई 1994 को, बेलेव्यू, वाशिंगटन, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका में हुई थी.

अमेजन कब लांच हुआ था?

अमेजन 5 जुलाई 1994 को अमेरिका में लॉच हुआ था।

अमेजन कंपनी का हेड क्वार्टर कहाँ स्तिथ है?

अमेजन कंपनी का हेड क्वार्टर बेलेव्यू, वाशिंगटन, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका में है.

निष्कर्ष 

तो दोस्तों आज का हमारा यह article Amazon ka malik koun hai यहीं पर समाप्त होता है। आज के article में हमने आपको Amazon के मालिक कौन है तथा Amazon company से संबंधित सभी जानकारी संपूर्ण रूप से देने का प्रयास किया।

उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गई सभी बातें आपके लिए useful होंगी। यदि आपको हमारा आज का यह article पसंद आया है तो इसे like अवश्य करें और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ share अवश्य करें। article से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न और सुझाव यदि आपके मन में है तो हमें comment section में अवश्य बताएं। 

Leave a Comment